World Most Expensive Cow: वियाटिना 19...यह किसी दवा या स्पेसक्राफ्ट का नाम नहीं है बल्कि एक गाय है. जी हां, यह दुनिया की सबसे महंगी गाय है. यह इन दिनों ब्राजील के खेतों में है और अब इसका अंडा भारत आने वाला है. इंडिया आने के बाद यहां भी इस प्रजाति की गाय पैदा की जाएंगी. ब्राजील में वियाटिना गाय की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ही सशस्त्र सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं. गाय की कीमत इतनी अधिक है कि उतने रुपये से टॉप मॉडल की करीब 68 नई फॉर्चूनर गाड़ियां खरीदी जा सकती हैं. दूधिया सफेद रंग की गाय नीलामी में बेची गई अब तक की सबसे महंगी गाय है. वियाटिना 19 गाय की कीमत करीब 4.1 मिलियर डॉलर लगी है. भारतीय रुपयों में यह रकम फिलहाल 34,19,23,600 रुपए है.


विश्व की सबसे महंगी गाय को पैदा करने के लिए 'मू-जेनिक्स' पद्धति का प्रयोग किया गया है. यानी सरोगेट गायों में विशेष भ्रूण प्रत्यारोपित करके क्लोनिंग की गई है. ब्राजील बड़े पैमाने पर मवेशियों को पालता है. वह इनसे दूध निकालकर डेरी प्रोडक्ट्स की बिक्री करता है. ब्राजील इसके अलावा बड़ी मात्रा में बीफ का भी निर्यात करता है, जिसकी वजह से वह दुनिया के सबसे बड़े बीफ उत्पादकों में से एक है. ब्राजील अब वियाटिना 19 गाय के अंडों का निर्यात पूरी दुनिया में करने जा रहा है. 






भारत में वियाटिना गाय की बढ़ाई जाएगी प्रजाति


गाय के मालिकों ने उसकी अनुवंशिकी बोलीविया को बेच दी है. इस बीच भारत, अमेरिका और यूएई जैसे कई देश वियाटिना 19 के अंडकोश (प्री-ओवम अंडे)  खरीदने के लिए कतार में हैं. अगर इस गाय के अंडे को भारत में लाया जाता है तो एक नई प्रजाति की गाय का भारत में जन्म होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस गाय के अंडे से भारत में गोवंश को बढ़ाने में मदद मिलेगी. 


यह भी पढ़ेंः Pakistan Debt: पाकिस्तान के ऊपर 124 बिलियन डालर का हुआ कर्ज, चीन इस प्रोजेक्ट में फंसा PAK