World Famous Drugs Cartel: मैक्सिको सरकार ने कल शुक्रवार (6 जनवरी) को जानकारी दी थी कि ड्रग किंगपिन एल चापो गुज़मैन के बेटे को गिरफ्तार करने के ऑपरेशन के दौरान कुल 29 लोगों की मौत हो गई. हालांकि ड्रग्स के मामले में ये कोई नई बात नहीं है, जब पुलिस और ड्रग्स कार्टल के गैंग के बीच मुठभेड़ हुई है.

  


इस मुठभेड़ वाले मामले के बाद मैक्सिको के रक्षा मंत्री लुइस क्रेसेनियो सैंडोवल ने ये भी कहा कि यह दुनिया के सबसे बड़े मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले संगठनों में से एक है. इसका मतलब इनके अलावा दुनिया में और भी खतरनाक  संगठन है, जो अपने धंधे को लेकर पूरी दुनिया में फेमस है.


दुनिया भर से आते है नशीले पदार्थ


दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों से शराब से लेकर नशीले पदार्थों, सिंथेटिक मारिजुआना आते हैं, जिसमें चीन में बनाया गया केमिकल, अफगानिस्तान में उगाए गए पौधे, या अमेरिका में गुप्त प्रयोगशालाओं में बने उत्तेजक पदार्थ शामिल हैं. अमेरिका में अधिकांश ड्रग्स का सेवन किया जाता है, लेकिन इनमें से अधिकांश ड्रग्स अमेरिका में नहीं बनाई जाती हैं. अमेरिका में ड्रग्स को लाने के लिए जिम्मेदार मध्य और दक्षिण अमेरिका में स्थित ड्रग कार्टेल है.


दुनिया के 5 ताकतवर ड्रग कार्टेल


सिनालोआ कार्टेल- ये मेक्सिको बेस्ड ड्रग कार्टेल है. साल 2016 में इसके चीफ अल चापो को पुलिस ने पकड़ लिया था. इस कार्टेल का संबंध मेक्सिको के संघीय पुलिस और सेना के साथ भी है, जिसके लिए ये कुख्यात है. इस गैंग की पहुंच  मध्य और दक्षिण अमेरिका तक में है. ये मुख्य रूप से हेरोइन और कोकीन का निर्यात करता है. ये ऐसे लोगो को मार देते है, जो इनका माल खा जाते हैं.


मेडेलिन कार्टेल- ये कार्टेल कोलम्बिया में स्थित है. इस कार्टेल को कुख्यात पाब्लो एस्कोबार चलाता था. साल 1970 के दशक में ये कार्टेल मुख्य रूप से कोकीन और मारिजुआना का धंधा करता था. ड्रग्स को दक्षिण अमेरिका से फ्लोरिडा तक तस्करी के लिए निजी विमानों का इस्तेमाल किया जाता था. अमेरिका में 1970 और 1980 के दौरान कोकीन की लत भी बढ़ गई थी. 1990 के दशक के बाद मेडेलिन कार्टेल खत्म हो गया.


गल्फ कार्टेल- ये कार्टेल 1930 के दशक के सबसे पुराने मैक्सिकन कार्टेल में से एक है. कार्टेल की जड़ें कई महाद्वीपों में फैली हुई हैं, जिनमें पश्चिम अफ्रीका, एशिया, यूरोप, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका शामिल है. इस कार्टेल के हेड कैपो, जुआन जीसस गुरेरो चपा की हत्या 2013 में कर दी गई. 
 
लॉस ज़ेटास- इस आपराधिक समूह ने 1997 में 31 पूर्व मैक्सिकन स्पेशल फोर्स ऑपरेटिव के साथ मिल कर शुरुआत की. ये न केवल ड्रग्स की तस्करी करते थे. बल्कि, शहरों और कस्बों को भी नियंत्रित करते और पैसों की लूट करते थे. ड्रग एनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डीईए) ने ज़ेटा को अत्यधिक तकनीकी रूप से एडवांस और अर्धसैनिक तकनीकों में प्रशिक्षित बनाया और अन्य संघों की तुलना में भी हिंसक भी थे.


जुआरेज कार्टेल- ये कार्टेल सिनालोआ कार्टेल को सही मायने में टक्कर देने के लिए जाना जाता था. ये कार्टेल 1980 के दशक में अमेरिका टन के हिसाब से नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए जिम्मेदार था. यह एक पुराना आपराधिक कार्टेल में से एक रहा है. इनका मुख्य कामों में नशीले पदार्थों की तस्करी, ह्युमन ट्रैफिकिंग, किडनैपिंग, पैसे लूटना था. इसके हेड कैरिलो फ्यूएंट्स की  मौत साल 1997 में हो गई थी.


ये भी पढ़ें: Mexico Drug Operation: मैक्सिको ने दी जानकारी, ड्रग सरगना के बेटे एल चापो को गिरफ्तार करते हुए 29 लोगों की हुई मौत