World Strongest Currency: दुनिया की करीब 180 मुद्राओं को संयुक्त राष्ट्र ने वैध मुद्रा की मान्यता दी है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसमें से सबसे मजबूत मुद्रा किस देश की है. आज हम आपको दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं. कुवैत एक ऐसा मुस्लिम देश है, जिसकी मुद्रा या कहें करेंसी दुनिया में सबसे अधिक मजबूत है. 


दरअसल, दुनिया भर में मुद्राओं का मूल्य नियमित आधार पर उतार-चढ़ाव करता रहता है. कुछ मुद्राओं को दूसरे देश की तुलना में अधिक शक्तिशाली माना जाता है. अमेरिकी डॉलर का नाम तो सभी ने सुना होगा, क्योंकि यह दुनिया की ऐसी मुद्रा जिसे सबसे अधिक एक्सचेंज किया जाता है. कई लोगों को लगता है कि अमेरिकी डॉलर और ब्रिटिश पाउंड दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राएं हैं, जिनका अन्य मुद्राओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव है. मगर ऐसा नहीं है, क्योंकि डॉलर और पाउंड की तुलना में कई देशों की करेंसी काफी मजबूत हैं.


1 कुवैती दिनार 3.32 USD के बराबर
गुड रिटर्न्स के मुताबिक, कुवैती दिनार (KWD) दुनिया की वह मुद्रा है, जो सबसे अधिक मजबूत है. KWD कुवैत की आधिकारिक मुद्रा है, जिसका दीनार नाम रोमन डेनेरियस से आया है. कुवैती दिनार को संक्षिप्त रूप में KWD कहा जाता है. इसका सबसे अधिक उपयोग मध्य पूर्व में तेल से संबंधित लेन-देन में किया जाता है. मई 2021 तक कुवैती दिनार दुनिया की सबसे मजबूत सर्कुलेटिंग मुद्रा रही है. अगर इसकी अमेरिकी डॉलर से तुलना की जाए तो 1 KWD बराबर 3.32 USD होता है.  यानी एक कुवैती दिनार देने पर आपको 3.32 अमेरिकी डॉलर मिल सकता है. 


इन 10 देशों की करेंसी सबसे मजबूत
कुवैत में टैक्स की कोई समस्या नहीं है, इसके साथ ही इस देश में अपेक्षाकृत सबसे कम बेरोजगारी दर है. वहीं अगर कुवैती दिनार से भारतीय मुद्रा की तुलना की जाए तो 1 कुवैती दिनार भारत के करीब 272 रुपये के बराबर होता है. दुनिया की 10 सबसे मजबूत मुद्राओं की बात करें तो बहरीन, ओमान, जॉर्डन, ब्रिटिश, जिब्राल्टर, केमैन आईलैंड, यूरोप, स्विटरजरलैंड और अमेरिका की मुद्राएं सबसे मजबूत हैं. फिलहाल इस सूची में अमेरिका 10वें नंबर पर है. यानी अमेरिकी की चर्चा भले ही सबसे अधिक होती है, लेकिन अमेरिकी उसकी मुद्रा की कीमत दुनिया में 10वें स्थान पर है. 


यह भी पढ़ेंः Weakest Currency: किस मुस्लिम देश की करेंसी सबसे कमजोर? ऐसा देश जहां भारत का ₹100 हो जाता है 50,000 IRR