Breaking News Live Updates: दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच जिनपिंग ने नौसेना में किया बड़ा बदलाव, इस शख्स को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

World News Live: मध्य-पूर्व में इजरायल-हमास जंग का आज 81 वां दिन है. अब तक दोनों पक्षों की ओर से 21 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 26 Dec 2023 11:52 AM
चीन ने नौसेना में किया बड़ा बदलाव, इस शख्स को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

दक्षिण चीन सागर में ताइवान के साथ तनाव के बीच चीन ने नौसेना के नए प्रमुख को तैनात किया है. चीनी नौसेना के नए प्रमुख हू होंगमिंग को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में ये पद सौंपा गया. 

Israel Hamas War: शांति के लिए हमास का खत्म होना जरूरी: इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता तब तक जंग जारी रहेगी. नेतन्याहू बोले, "शांति के लिए हमास का खत्म होना जरूरी है. हम जंग रोकने नहीं जा रहे हैं. जंग तब तक चलेगी जब तक हम हमास को बर्बाद नहीं कर देते हैं. इससे पहले जंग रोकने का सवाल ही नहीं है."

अमेरिका ने बताई ईराक में हमले के पीछे की वजह

अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि अमेरिका ने ईराक में तीन ठिकानों पर हमले किए. इन ठिकानों में ईरान समर्थित लड़ाकों का बसेरा था. 

गाजा में भूखे हैं बच्चे, बूढ़े, जवान, खाने की किल्लत से जूझ रहा इलाका

गाजा में दिसंबर में खाने की किल्लत अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं. लोग खाने के लिए घंटों लाइन में लगे रहते हैं. कई बार खाना खत्म होने पर भूखे सोना पड़ता है. यूएन के मुताबिक, गाजा में 3 लाख 78 हजार लोगों को खाद्य संकट से गुजरना पड़ा है. 

Israel Hamas War: जंग के बाद पहली बार सामने आया याह्या सिनवार, बोला- हार नहीं मानेंगे

हमास के नेता याह्या सिनवार ने 7 अक्टूबर के बाद पहली सार्वजनिक बयान दिया है. इस बयान में उसने कहा कि हमास हार नहीं मानेगा और इजरायल के सामने घुटने नहीं टेकेगा.

Central Nigeria Violence: जातीय हिंसा से दहला नाइजीरिया, कम से कम 160 लोगों की मौत

मध्य नाइजीरिया में जातीय हिंसा की वजह से 160 लोगों की मौत हो गई है.नाइजीरिया के इस इलाके में किसानों और चरवाहों के बीच अक्सर झड़प की खबरें आती हैं,इस साल मई में भी 100 से ज्यादा लोग हिंसा में मारे गए थे.

International News Updates: अंतरराष्ट्रीय खबरों का लाइव ब्लॉग

सुप्रभात, आज तारीख 26 दिसंबर, दिन मंगलवार है. आप पढ़ रहे हैं अंतरराष्ट्रीय खबरों का लाइव ब्लॉग.

क्रिसमस के दिन ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम में पसरा है सन्नाटा

ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम में हर साल 25 दिसंबर को भीड़भाड़ का माहौल होता है, लेकिन इस साल इजरायल-हमास जंग की वजह से वहां जश्न का कोई माहौल नहीं है. इसकी वजह इजरायल-हमास जंग है. जंग के डर से कोई भी वहां नहीं जा रहा है. होटल, रेस्तरां सब के सब सूने पड़े हैं.

Russia Ukraine War: रूस में सैनिकों की मां और पत्नी कर रही हैं पुतिन का विरोध

रूस-यूक्रेन जंग के बीच रूस में सैनिकों की पत्नियां पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. वे सब नारे लगा रही है और कह रही है कि हमारे लोगों को वापस करो. रूस में सितंबर 2022 से करीब 3 लाख सैनिक जंग लड़ रहे हैं. इन सैनिकों की मां और पत्नी उनका इंतजार कर रही हैं. 

चीन में कोरोना की नई लहर, अस्पताल और श्मशान में खचाखच भीड़

कोविड के नए सब-वैरिएंट जेएन.1 के की वजह से दुनिया की भर में संक्रमण फैल रहा है. ब्रितानी अखबार डेली स्टार ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन में कोविड संक्रमण ने फिर से तबाही मचाना शुरू कर दिया है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि लोगों की बड़ी संख्या में मौत हो रही है. लोगों को अस्पतालों में लाइन लगाना पड़ रहा है और श्मशान में भी हालात ऐसे ही हैं.

Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग मिस्र ने युद्धविराम को लेकर रखी नई डील

अरबी मीडिया के मुताबिक इजरायल-हमास जंग के बीच मिस्र ने सीजफायर को लेकर एक नया प्रस्ताव रखा है. इससे पहले कतर की मध्यथता में सीजफायर कराया गया था. ये एक सप्ताह तक चला था, जिसके बाद समझौते को लेकर हुए मतभेदों की वजह से सीजफायर टूट गया. 

Israel Hamas War: नेतन्याहू की पत्नी ने पोप फ्रांसिस को लिखी चिट्ठी, हमास की लगाई शिकायत

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू ने कैथलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस को चिट्ठी लिखा है और उनसे जंग में हस्तक्षेप करने की गुजारिश की है. उन्होंने लिखा है कि जल्द से बंधकों की रिहाई कराई जाएं. सारा नेतन्याहू ने लिखा कि होलोकास्ट के बाद हमास का हमला यहूदियों पर सबसे बर्बर हमला था.

Christmas Day 2023: यूक्रेन में 100 सालों के बाद 25 दिसंबर को मनेगा क्रिसमस, क्या है वजह?

यूक्रेन में इस साल 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जा रहा है. यूक्रेन और रूस में जूलियन कैलेंडर (Julian Calendar) को माना जाता है, इस कैलेंडर के मुताबिक क्रिसमस 7 जनवरी के दिन मनाया जाता है. दुनिया में ज्यादातर देश ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian Calendar) को मानते हैं. जंग के हालात के बीच यूक्रेन ने फैसला लिया है कि वह रूसी से अलग दिन पर क्रिसमस मनाएगा, इसलिए यूक्रेन ने 25 दिसंबर का दिन चुना है.

फ्रांस में 303 भारतीय यात्रियों को तीन दिनों तक रोके जाने के बाद उड़ान भरने की इजाजत

यूएई से निकारगुआ जा रही 300 यात्रियों के विमान को शुक्रवार को रोक लिया गया था, जिसे अब तीन दिनों के बाद उड़ान भरने की इजाजत मिल गई है. 


क्या है मामला?


विमान सेवा देने वाली कंपनी लीजेंड एयरलाइंस पर आरोप लगा था कि उसके विमान को मानव तस्करी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि कंपनी आरोपों से इनकार कर दिया था.

China Winter Temperature: चीन में 9 दिनों से बरस रहा ठंड का कहर, बर्फीले तूफान की वजह से काम-काज ठप

चीन में 72 सालों के बाद सर्दी अपना कहर बरपा रही है. राजधानी बीजिंग में बर्फीले तूफान ने लोगों के हालत खराब कर रखा है. पूरे देश में पिछले 9 दिनों से शीत लहर चल रही है. अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन के मुताबिक चीन में आखिरी बार इतने दिनों तक शीत लहर चली थी.

Israel Hamas War: इजरायली हमले में 70 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा के अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले में कम से कम 70 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इस हमले को फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने "नरसंहार" बताया है.

बैकग्राउंड

Live Updates: सुप्रभात, आज तारीख 26 दिसंबर, दिन मंगलवार है. आप पढ़ रहे हैं अंतरराष्ट्रीय खबरों का लाइव ब्लॉग. मध्य-पूर्व में इजरायल-हमास जंग का आज 81 वां दिन है. अब तक दोनों पक्षों की ओर से 21 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें:
China-Philippines Conflict: क्या फिलीपींस छेड़ देगा चीन के खिलाफ युद्ध, अमेरिका से मांग रहा फाइटर जेट, शी जिनपिंग की बढ़ेगी टेंशन


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.