John Alfred Tinniswood: दुनिया में एक इंसान की जीवन प्रत्याशा यानी एक शख्स कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है, वो लगभग 73 साल है. हालांकि, इस धरती पर एक ऐसा शख्स भी है, जिसने न सिर्फ अपने जिंदगी के 100 से ज्यादा वसंत देखे हैं, बल्कि अब वह दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र वाला इंसान भी बन गया है. ब्रिटेन के रहने वाले जॉन एल्फ्रेड टिनिसवुड 111 साल के हैं. उन्होंने दुनिया का सबसे उम्रदराज शख्स बनने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 


दरअसल, दुनिया का सबसे उम्रदराज शख्स होने का रिकॉर्ड जॉन एल्फ्रेड से पहले दक्षिण अमेरिका के देश वेनेजुएला के रहने वाले जुआन विसेंट पेरेज के पास था. हालांकि, इसी महीने उनकी 114 साल की उम्र में मौत हो गई. दुनिया के सबसे ज्यादा बुजुर्ग इंसान की लिस्ट में पेरेज के बाद दूसरे नंबर पर जापान के गिसाबूरो सोनोबे थे, जिनका 112 साल की उम्र में 31 मार्च को निधन हो गया. इस तरह ब्रिटेन के जॉन एल्फ्रेड टिनिसवुड अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स बन चुके हैं.


कब हुआ था जॉन एल्फ्रेड टिनिसवुड का जन्म?


टिनिसवुड को गुरुवार को उत्तर पश्चिम इंग्लैंड के साउथपोर्ट स्थित केयर होम में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जरिए सर्टिफिकेट दिया गया. उनका जन्म 26 अगस्त, 1912 को लिवरपूल में हुआ था. 1912 का संबंध इतिहास में एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना से है. दरअसल, इसी साल अप्रैल के महीने में टाइटैनिक जहाज डूबा था. टिनिसवुड ने अपनी आंखों के सामने दो विश्व युद्ध देखे. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि वह द्वितीय विश्व युद्ध के समय ब्रिटिश आर्मी के पे कॉर्प्स में भी थे. 


क्या है लंबी उम्र का रहस्य?


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, जब जॉन एल्फ्रेड से सवाल किया गया कि उनकी लंबी उम्र का राज क्या है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मेरी लंबी उम्र का राज लक, संयम और हर शुक्रवार को मछली-चिप्स खाना है. रिटायर्ड अकाउंटेंट ने बताया कि स्वस्थ जीवन का सबसे बड़ा राज संमय है. उन्होंने कहा कि मैं कभी सिगरेट नहीं पीता हूं. कभी कभार ही शराब का सेवन करता हूं और किसी खास डाइट को फॉलो भी नहीं करता. बस हफ्ते में एक बार मछली-चिप्स खाता हूं. 


जॉन एल्फ्रेड टिनिसवुड ने कहा, "अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं या फिर बहुत खाते हैं या बहुत ज्यादा चलते हैं. अगर आप कोई भी काम बहुत ज्यादा करते हैं, तो आखिर में आपको इसका खामियाजा भुगतना होगा." उन्होंने कहा, "हालांकि ये सब लक का खेल है, या तो आप बहुत ज्यादा दिन जीते हैं या फिर बहुत कम. आप इस बारे में ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते हैं." 


टिनिसवुड दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के पुरुष हैं, जबकि महिलाओं में ये रिकॉर्ड स्पेन की मारिया ब्रानयास मोरेरा के पास है, जिनकी उम्र 117 साल है. वह दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की इंसान भी हैं. 


यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला कौन? गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों ने भी बोला हैप्पी बर्थडे मारिया