world oldest woman: दुनिया की सबसे अधिक उम्र की महिला मारिया ब्रान्यास का रात में सोते वक्त निधन हो गया, उनकी मृत्यु 117 साल 168 दिन में हुई. मारिया के परिवार के लोगों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर निधन की जानकारी साझा की. जनवरी 2023 में फ्रांसीसी नन लुसिल रैंडन की मृत्यु के बाद मारिया दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान बनीं थी. परिवार के लोगों ने बताया कि उत्तर-पूर्वी स्पेन के ओलोट शहर स्थित अपने घर में रात को सोते समय मारिया का निधन हो गया.


परिवार के लोगों ने बताया कि जैसे मारिया चाहतीं थी कि बगैर किसी दर्द के उनका निधन हो उसकी तरह से नींद में उनका निधन हुआ. परिवार के लोगों ने मारिया के अंतिम दिनों के कुछ अंतिम शब्द भी साझा किए हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ब्रान्यास ने कहा था 'एक दिन जिसे अभी मैं नहीं जानती, लेकिन वह बहुत करीब है. यह लंबी यात्रा समाप्त हो जाएगी. इतने दिनों तक जीने के बाद मृत्यु मुझे थका हुआ पाएगी. लेकिन मैं चाहती हूं कि वह मुझे मुस्कराते हुए स्वतंत्र और संतुष्ट पाए. रोना मत, मुझे आंसू पसंद नहीं हैं और मेरे लिए दुखी नहीं होना, क्योंकि तुम जानते हो मैं जहां भी जाऊंगी खुश रहूंगी. क्योंकि मैं किसी न किसी तरह से तुम्हे अपने साथ रखूंगी.' 


86 साल की उम्र में बेटे का हो चुका है निधन
मारिया ब्रान्यास एक पत्रकार की बेटी हैं, जिनका जन्म अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में 4 मार्च 1907 को हुआ था. साल 1914 में वह स्पेन लौट आई थी. गिरोना के एक अस्पताल में वह स्वास्थ्य सेवा अधिकारी की भूमिका निभा चुकी हैं, इसके पहले वह नर्स के रूप में भी काम कर चुकी थी. मारिया की दो बेटियां है, जबकि एक मात्र पुत्र की 86 वर्ष की आयु में निधन हो चुका है. मारिया ब्रान्यास के 11 पोते-पोतियां भी हैं. 


जापान के व्यक्ति बने सबसे बुजुर्ग
मारिया ब्रान्यास ने साल 2020 में कोरोना वायरस को मात दी थी. हालांकि, उनकी बेटी रोजा ने बताया कि साल 2023 से उनकी हालत खराब चल रही थी. रोजा ने कहा कि न उनको पीड़ा है न वह बीमार हैं, लेकिन अधिक उम्र की वजह से उनको समस्या हो रही है. ब्रान्यास के निधन के बाद अब जापान के तोमिको इतूका दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं. इतूका का जन्म 23 मई 1908 को हुआ था.     


यह भी पढ़ेंः NASA Picture of India: अंतरिक्ष से कैसा दिखता है धरती पर बिजली गिरने का नजारा, एस्ट्रोनॉट ने शेयर कीं तस्वीरें