Beatriz Flamini World record: ये हैं यूरोपीय देश स्पेन की 50 वर्षीय एथलीट बिएट्रिज फ्लैमिनी (Spanish Athlete Beatriz Flamini). ये वहां गुफा में 500 दिन बिताने के बाद सकुशल बाहर आई हैं. तकरीबन डेढ़ साल वो फ्लैमिनी ग्रेनाडा शहर के पास एक गुफा में 230 फीट गहराई में रह रही थीं. इस दौरान उनका बाहर की दुनिया से संपर्क कटा हुआ था.


बिएट्रिज फ्लैमिनी बताती हैं कि वो गुफा में एक्सरसाइज, पेंटिंग, ड्रॉइंग और कैप बुनने का काम करती थीं. इसके अलावा उन्होंने गुफा में खूब किताबें भी पढ़ीं. गुफा के अंदर ही उनका खाना-पीना होता था. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उन्होंने गुफा के अंदर रहते हुए ही 60 किताबें पढ़ डालीं और 1000 लीटर पानी पीया.




और बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड


बिएट्रिज फ्लैमिनी के इस अनोखे कारनामे को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का मतलब है कि कोई औरत उनकी तरह गुफा में पहले कभी इतने लंबे समय तक नहीं रही. बिएट्रिज फ्लैमिनी कहती हैं कि जब वो अंदर गईं तो शुरुआत में वो हर दिन गिनती थीं. हालांकि, 2 महीने बाद उन्होंने दिन गिनना छोड़ दिया.




टीम अंदर पहुंची तो सोते हुए मिलीं


बिएट्रिज फ्लैमिनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 500 दिन पूरे होने पर जब एक टीम उन्हें लेने गुफा में दाखिल हुई तो वो सो रही थीं. उन्हें अंदाज ही नहीं था कि उनका टारगेट पूरा हो चुका है. फ्लैमिनी कहती हैं, "जब लोग मुझे लेने आए तो मैं भौचक्की रह गई, मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि 500 दिन बीत गए हैं." उन्होंने कहा कि गुफा में रहने के दौरान उनका बाहर की दुनिया से संपर्क न के बराबर था.


यह भी पढ़ें: दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों में आए इन भारतीयों के नाम, SS राजामौली से SRK तक TIME की लिस्ट में कौन-कौन हैं? जानिए