World's Oldest Dog: विश्व में सबसे ज्यादा साल जिंदा रहने वाली फीमेल डॉग पेबल्स का 3 अक्टूबर को दक्षिण कैरोलिना में निधन हो गया. इस डॉगी की उम्र करीब 23 साल थी. गिनीज वर्ल्ड बुक के रिकॉर्ड में इस प्यारे से फीमेल डॉग ने भी अपना रिकॉर्ड दर्ज कराया था. इस डॉगी ने सबसे साल जिंदा रहने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस डॉगी की मौत उसके परिजनों के सामने ही हुई.


इस फीमेल डॉग पेबल्स का जन्म साल 2000 में  28 मार्च को अमेरिका में हुआ था. इसके बाद से ही यह डॉग अपने मालिक का काफी खास बन गया. उनके मालिक ने बताया कि जब यह खबर वायरल हुई कि पेबल्स को दुनिया के सबसे पुराने कुत्ते होने का अवॉर्ड मिला है तो बहुत सारे लोग इस बात काफी खुश हुए थे. इसके मालिक बॉबी और जूली ग्रेगरी ने कहा कि यह बहुत ही प्यारी डॉगी थी.

टोबी कीथ को तोड़ा था रिकॉर्ड
सबसे पुराने कुत्ते टोबी कीथ का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद पेबल्स को यह किताब से नवाजा गया. इस फीमेल डॉग के मालिक ग्रेगरी ने कहा कि एक दिन अचानक उनके पति ने एक खबर पढ़ी, जिसमें लिखा था कि दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता 21 साल का है. तब उन्हें यह ख्याल आया कि इस रिकॉर्ड को पेबल्स आसानी से तोड़ सकती है.

सबकी प्यारी थी

ग्रेगरी ने बताया कि पेबल्स ने अपनी जिन्दगी को बड़े ही शानदार और खुशनुमा तरीके से जिया है. पूरे घर में वह मालकिन की तरह रहती थी. पेबल्स की दोस्त टॉय फॉक्स का निधन साल 2017 में हो गया था. इसके बाद पेबल्स घर में अकेले ही रहती थी. पेबल्स ने कुल 32 बच्चों को जन्म दिया है. पेबल्स को याद करते हुए ग्रेगरी ने कहा कि पेबल्स ने अपना सारा जीवन गाना सुनने और प्यार पाने में ही बिता दी. घर के लोग उसे बहुत ही ज्यादा अपना प्यार दुलार देते थे.

हमेशा याद आएगी

पेबल्स को साल 2012 में बिल्ली का खाना दिया जाता था, क्योंकि इसमें कुत्ते के भोजन की तुलना में अधिक मांस आधारित प्रोटीन रहता है. खास अवसरों पर ग्रेगरी परिवार पेबल्स को लजीज भोजन दिया करते थे. पेबल्स के 22 वें जन्मदिन के मौके पर उसे पसलियों से भरी हुई प्लेट खाने के लिए दिया गया था. ग्रेगरी ने बताया कि पेबल्स अपने बच्चों को बहुत ही लाड प्यार देते रहती थी. उन्होंने कहा कि पेबल्स को भुलाना संभव नहीं है ,उसे विश्व रिकॉर्ड के लिए हमेशा याद किया जाएगा.

 

ये भी पढ़े: