AI on World War 3 Speculation: हिजबुल्लाह और उसके बाद ईरान की इजरायल के साथ गहराई तनातनी मिडिल ईस्ट को महासंग्राम के मुहाने पर ले आई है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कहीं ये विश्व युद्ध 3 की आहट तो नहीं है? सड़क से लेकर सियासी गलियारों तक इस मसले पर चर्चा के बीच गुरुवार (3 अक्टूबर, 2024) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वर्ल्ड वार-3 जमकर ट्रेंड हुआ, जिसपर यूजर्स तरह तरह के रिएक्शंस देने लगे.


इस बीच, हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से सवाल किया कि अगर विश्व युद्ध 3 छिड़ गया तो क्या होगा? कौन सा मुल्क किसका साथ देगा और उसके क्या कुछ नतीजों हो सकते हैं. मेटा एआई (Llama 3) के मुताबिक, तीसरा विश्व युद्ध फिलहाल काल्पनिक वैश्विक संघर्ष है, जिसमें संभावित रूप से कई देश कूद सकते हैं, जबकि उसके बेहद विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं.



वर्ल्ड वार 3 जिन प्रमुख कारणों से हो सकता है, उनमें वैश्विक तनाव और प्रतिद्वंद्विता, परमाणु प्रसार, साइबर युद्ध और तकनीकी विकास, आर्थिक अस्थिरता और संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा के साथ जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय क्षरण शामिल हैं. इन वजहों को जो बातें बढ़ावा दे सकती हैं, वे इस प्रकार हैं: 



  • मिडिल ईस्ट में संघर्ष (जैसे: ईरान-इज़राइल)

  • उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाएं

  • चीन-अमेरिका व्यापार और क्षेत्रीय विवाद

  • रूस-यूक्रेन तनाव

  • आतंकी हमले या फिर साइबर घटनाएं


विश्व युद्ध-3 छिड़ा तो क्या होगा अंजाम?


अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि दुनिया अगर विश्व युद्ध की आग में झुलसेगी तब उसका लोगों पर क्या असर होगा? एआई ने इसका जवाब दिया कि वार से बड़े पैमाने पर लोग हताहत हो सकते हैं और विस्थापन की आशंका है, दुनिया को आर्थिक पतन और वैश्विक मंदी का सामना करना पड़ सकता है, पर्यावरण को बड़े स्तर पर नुकसान हो सकता है और परमाणु पतन भी होगा, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ वैश्विक शासन की कमर टूट सकती है, जबकि बहुत बड़ा मानवीय संकट पनप जाएगा और वो शरणार्थियों की आमद को एकदम से बढ़ा देगा. 



वर्ल्ड वॉर-3: जताई जा चुकी हैं ये आशंकाएं


विश्व युद्ध 3 को लेकर कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है यह क्षेत्रीय संघर्ष के रूप में शुरू हो सकता है, जो कि वैश्विक युद्ध में बदल सकता है, जबकि कई दूसरे लोग भविष्यवाणी करते हैं कि साइबर युद्ध या आर्थिक पतन अगले विश्व युद्ध को बढ़ावा दे सकता है. हालांकि, कुछ सिद्धांत यह सुझाव देते हैं कि इस वार को मुख्य रूप से छद्म युद्ध या आतंकवाद के जरिए लड़ा जा सकता है. इस विश्व युद्ध में जो सबसे बड़े प्लयेर होंगे, उनमें अमेरिका, चीन, रूस, यूरोपीय संघ, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया, ईरान, इजरायल और नाटो के साथ अन्य संगठन हो सकते हैं. 


क्या सच में दुनिया खत्म हो जाएगी?


विश्व युद्ध 3 कब होगा? यह तो फिलहाल नहीं कहा जा सकता लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए और एक्सपर्ट्स के आकलन के आधार पर अंदाज़ा ज़रूर लगाया जा सकता है कि निकट भविष्य में बढ़ते तनाव के चलते इस युद्ध की चिंगारी भड़क सकती है. वैसे, ध्यान देने वाली बात है कि तीसरे विश्व युद्ध की भविष्यवाणी करना फिलहाल काल्पनिक है और इसकी आशंका और परिणाम पूरी तरह से अनिश्चित हैं. 'मेटा एआई' के मुताबिक, "विश्व युद्ध-3 के नतीजे बेहद विनाशकारी होंगे. कूटनीति, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक शासन के जरिए ऐसे परिदृश्य को रोकने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में साथ मिलकर काम करके हम एक अधिक शांतिपूर्ण और स्थिर दुनिया बना सकते हैं."


यह भी पढ़ेंः हुई जंग तो तबाह होंगे कई मुल्क? खामेनेई के भाषण की वो बातें, जिससे हर किसी को डरने की है जरूरत