नई दिल्ली: क्या कोरोना दुनिया बदल कर मानेगा? राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका चीन के साथ सभी रिश्ते खत्म कर सकता है. चीन की तरफ से पलटवार करते हुए कहा गया है कि ट्रंप ये बातें लोगों का ध्यान हटाने के लिए बोल रहे हैं. पूरी दुनिया की नजर इस बात पर है कि इन दोनों देशों के रिश्ते कब क्या करवट लेगें? क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में दुनिया को हैरान करने वाली बात कह दी है.


ट्रंप का इशारा चीन-अमेरिका व्यापार में होने वाला घाटे की तरफ है. दरअसल दोनों पक्षों में ट्रेड को लेकर तनातनी पहले से थी लेकिन कोरोना काल में ये तनातनी इतना बढ़ गई है कि ट्रंप चीन से सप्लाई चेन हटाने की बात कर रहे हैं.


डोनल्ड ट्रंप का कहना है कि इस महामारी में कुछ भी अच्छा नहीं है, खासकर मौत. पर इसने साबित किया कि मैं सही था. बहुत से लोग मुझे गलत कह कर झगड़ते थे, अब नहीं झगड़ रहे. ये बेमतलब सप्लाई चेन पूरी दुनिया में हैं. हमने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई चेन बनाई ताकि मुश्किल के वक्त हमें दिक्कत ना हो. मेरा कहना है कि हमें इन सप्लाई चेन की जरूरत नहीं. ये सब अमेरिका में होना चाहिए.


ट्रंप का ये बयान इशारा कर रहा है कि ट्रंप चीन से सप्लाई बंद करने के बारे में सोच रहे हैं. इससे पहले अमेरिका ने चीन के सामान पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था, ऐसी ही धमकी ट्रंप फिर से दे रहे हैं. ट्रंप का आरोप है कि चीन की धरती से कोरोना फैला और इसमें चीन सरकार का कुछ ना कुछ रोल है. वहीं चीन का कहना है कि चीन ने सही वक्त पर जानकारी साझा की.


अमेरिका में होने वाली मौतों के लिए ट्रंप चीन को जिम्मेदार मान रहे हैं जबकि चीन का कहना है कि अमेरिका ध्यान बंटाने के लिए ऐसा कर रहा है। माना जा रहा है कि ट्रंप चीन पर हमला कर एक तीर से दो शिकार कर रहे हैं. पहला ये कि इस साल चुनाव में उनकी संभावना बेहतर होगी। दूसरा हमला कर ट्रंप चीन पर अमेरिका से आयात बढ़ाने का दवाब बना रहे हैं.