WTA Final: सऊदी अरब की सरकार ने WTA फाइनल के दौरान अपने देश में समलैंगिक जोड़ों को रूम साझा करने की अनुमति दी है. महिला टेनिस संगठन (WTA) ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा कि 'सऊदी अरब दुनिया के शीर्ष आठ खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ फाइनल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा.  यह कदम टेनिस में सऊदी अरब के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है. सऊदी ने साल 2024 में शुरू होने वाले तीन साल के लिए डब्ल्यूटीए फाइनल की मेजबानी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.


WTA वेंचर्स की मुख्य कार्यकारी मरीना स्टॉर्टी ने टेलीग्राफ स्पोर्ट को बताया, 'हमें आश्वासन दिया गया है कि लिंग और धर्म की परवाह किए बिना सऊदी अरब में हर किसी का स्वागत किया जाएगा. यदि रियाद की यात्रा करने वाले समान-लिंग वाले जोड़े हैं और वे होटल में कमरे साझा करना चाहते हैं, तो उन्हें ऐसा करने दिया जाएगा.


इन खिलाड़ियों जाहिर की थी चिंता
रियाद टूर पर खुले तौर पर समलैंगिक खिलाड़ी डारिया कसाटकिना ने कहा, 'इसके बारे में बात करना कठिन है,' पिछली गर्मियों में भी यह विषय सामने आया था. टेनिस के दिग्गज क्रिस एवर्ट और मार्टिना नवरातिलोवा ने जनवरी में वाशिंगटन पोस्ट में लिखा 'रियाद में टूर्नामेंट आयोजित करना न केवल महिलाओं के खेल के लिए, बल्कि महिलाओं के लिए भी हानिकारक होगा.'


WTA ने क्या कहा?
WTA वेंचर्स की मुख्य कार्यकारी मरीना स्टॉर्टी ने एवर्ट और नवरातिलोवा की आलोचनाओं के बार में भी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 'हम क्रिस और मार्टिना के साथ बातचीत कर रहे हैं, खेल के दिग्गजों के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है.' उन्होंने कहा कि जो भी खिलाड़ियों की समस्यायें और चिंता है हम उनको सुन रहे हैं. मरीना ने बताया कि रियाद में होने वाले टूर्नामेंट को लेकर हमारे पास कुछ खिलाड़ियो के पत्र भी आए थे, हमने उनको पढ़ लिया है. इसमें चिंता करने की बात नहीं है, जो भी समस्यायें हैं उनका विकल्प निकाला जाएगा. सऊदी में होने वाले डब्ल्यूटीए फाइनल के दौरान खिलाड़ियों को बड़े पुरस्कार भी मिलेंगे, इसको लेकर भी चर्चा हुई. बता दें कि डब्ल्यूटीए फाइनल इस साल 2-9 नवंबर तक होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ेंः भारत करा रहा है पाकिस्तान में आतंकियों की हत्या? हिंदुस्तान सरकार ने दिया ये जवाब