Chinese President Xi Jinping On Military: अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किसी भी परिस्थिति से निपटने और हर हाल में युद्ध को जीतने के लिए चीनी सेना की क्षमताओं को बढ़ाने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि सेना जीतने की अपनी क्षमता को बढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही हर मुश्किल परिस्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए.


चीन की राष्ट्रीय रणनीतिक क्षमताओं को मजबूत करने के टारगेट पर बात करते हुए जिनपिंग ने पीएलए के सभी प्रतिनिधियों की एक बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि रणनीतिक जोखिमों से निपटने, रणनीतिक हितों की रक्षा करने और रणनीतिक उद्देश्यों को  हासिल करना आसान है, बशर्ते हमें एकीकृत होकर काम करने की जरूरत है. आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि शी जिनपिंग ने सैन्य नेतृत्व को राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करने का निर्देश दिया.


अमेरिका से तनाव के बीच दिया बयान 


राष्ट्रपति ने आगे कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक परिस्थितियों में चीन को अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने की ज्यादा जरूरत है. ऐसे में फौज को किसी भी असामान्य और आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए. गौरतलब है कि हाल के दिनों में चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा है. ऐसे में शी जिनपिंग के ये बयान बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं. 


विदेश मंत्री का बयान भी चर्चा में 


बताते चलें कि इससे पहले चीन के नए विदेश मंत्री किन गैंग का एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उन्होंने चीनी राजनयिकों को कूटनीति का पाठ पढ़ाया है. उन्होंने चीनी राजनयिकों को भेड़ियों के साथ नृत्य करने की सलाह दी है. ग्लोबल एक्सपर्ट्स चीन की इस डिप्लोमेसी को दूसरे देशों के लिए खतरा मानते हैं. अब राष्ट्रपति ने सेना से युद्ध को लेकर निर्देश और महत्वपूर्ण हो जाता है.  जिनपिंग का ये ऑर्डर ताइवान के साथ बढ़ते तनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है.


गौरतलब है कि चीन में संसदीय बैठकों को दौर जारी है. जो 13 मार्च को समाप्त हो जाएंगी. इस बैठक में आने वाले साल के लिए नीतिगत प्राथमिकताएं तय की जाती है. इस वजह से इस बैठक पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: सो रहे थे लोग और रूस ने यूक्रेन में चला दी मिसाइल अटैक की आंधी