Jinping On US : चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देश एक दूसरे के आमने सामने हैं. आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इसी कड़ी में चीन ने एक फिर अमेरिका पर निशाना साधा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका पर पश्चिमी देशों का नेतृत्व कर चीन को कमजोर करने का आरोप लगाया है. जिनपिंग का कहना है कि अमेरिका ने साजिश के तहत चीन के विकास को रोकने का प्रयास किया है. 


चीन की मुख्य राजनीतिक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने चीन को चौतरफा घेरने का प्रयास किया है, जिससे देश के विकास की राह में चुनौतियां आई हैं.


उन्होंने अपने भाषण में कहा कि पांच सालों से अमेरिका लगातार चीन के विकास को दबाने और बाधित करने की कोशिश कर रहा है. बताते चलें कि अमूमन चीन अमेरिका पर सीधे हमला करने से बचता था लेकिन इस बार चाइना ने सीधे तौर पर हमला किया है. जिससे दोनों देशों के बीच का तनाव, दुश्मनी में बदलता दिख रहा है. 


पांच वर्षों में आयीं कई बाधाएं 


लगातार तीसरे राष्ट्रपति कार्यकाल की तैयारी कर रहे 69 वर्षीय शी ने कहा कि चीन ने पिछले पांच वर्षों में कई बाधाओं का सामना किया है. जिस वजह से देश का आर्थिक विकास प्रभावित हुआ है. देश के निजी क्षेत्र से आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें जिम्मेदारी और ईमानदारी के साथ काम करना होगा, जिससे देश समृद्ध होगा.


भविष्य में चुनौतियां बढ़ेंगी 


अपने भाषण के दौरान चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि मौजूदा समय में हम जिन जोखिमों और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, भविष्य में बढ़ेंगे और अधिक गंभीर हो जाएंगे. ऐसे में हमें शांत रहकर, चुनौतियों से निपटने के लिए विकास के लिए प्रयास करना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Dhaka Explosion: बांग्लादेश के ढाका में बिल्डिंग में भीषण विस्फोट, 16 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल