Xi Jinping In Hong Kong: चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शुक्रवार को हांगकांग (Hong Kong) पर चीन के शासन की सराहना की. उन्होंने ब्रिटेन (Britain) द्वारा चीन को शहर को सौंपे जाने की 25वीं वर्षगांठ (Anniversary) समारोह का नेतृत्व किया. जिनपिंग ने इस बात पर जोर दिया कि एक साल की राजनीतिक कार्रवाई (Political Crackdown) के बावजूद लोकतंत्र (Democracy) फल-फूल रहा है, जिसने असंतोष को शांत कर दिया है. शी का भाषण दो दिवसीय समारोह का समापन था, जिसका उद्देश्य हांगकांग पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण का जश्न मनाना था, जिसने पिछले कुछ सालों में लोकतंत्र के लिए बड़े प्रदर्शन देखे हैं. बता दें ब्रिटेन ने एक जुलाई, 1997 को हांगकांग चीन को लौटा दिया था. 


बता दें बीजिंग ने 2020 में हांगकांग पर एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था, विपक्ष को खारिज कर दिया और अधिकांश प्रमुख लोकतंत्र समर्थक लोग देश छोड़कर भाग गए, उन्हें कार्यालय से अयोग्य घोषित कर दिया गया या जेल में डाल दिया गया.


बीजिंग ने हांगकांग की भलाई के लिए काम किया
हालांकि शी ने कहा कि बीजिंग ने हमेशा "हांगकांग की भलाई के लिए" काम किया है. उन्होंने कहा, "मातृभूमि के साथ पुनर्मिलन के बाद, हांगकांग के लोग अपने ही शहर के स्वामी बन गए." शी के मुताबिक "हांगकांग का असली लोकतंत्र यहीं से शुरू हुआ."


शी की यह यात्रा कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से मुख्य भूमि के बाहर पहली यात्रा है. इसके साथ ही हांगकांग में 2019 में बड़े पैमाने पर हुई विरोध प्रदर्शनों के बाद यह उनकी पहली हांगकांग यात्रा है.


शुक्रवार के समारोह में जॉन ली के नेतृत्व में शहर की नई सरकार को शपथ दिलवाई. ली एक पूर्व सुरक्षा प्रमुख है. 2019 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद से असंतोष जताने वाली घटनाओं पर कार्रवाई उनकी निगरानी में ही की गई.


हर किसी ने दर्दनाक रूप से सीखा
शी ने कहा, "सभी तूफानों के बाद,  हर किसी ने दर्दनाक रूप से सीखा है कि हांगकांग अराजकता में नहीं पड़ सकता है और हांगकांग अराजकता बर्दाश्त नहीं कर सकता है." उन्होंने कहा, "इसे सभी गड़बड़ियों से छुटकारा पाना चाहिए और विकास पर ध्यान देना चाहिए."


'एक देश दो प्रणाली का बचाव'
शी ने कहा, ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ की नीति ने सार्वभौमिक रूप से सफलता प्राप्त की है. यह नीति हांगकांग को उसके स्वयं के कानून और अपनी सरकार बनाने का अधिकार देती है. शी ने कहा, ‘‘ इस तरह की सफल व्यवस्था को बदलने के लिए कोई वजह मौजूद नहीं है, बल्कि इसे लंबे समय तक कायम रखना चाहिए.’’


शी का यह बयान हांगकांग के लोगों को आश्वस्त करने की एक कोशिश लगता ह है कि 50 वर्ष के बाद भी हांगकांग (Hong Kong) की स्वतंत्रता (Freedom) कायम रहेगी. उन्होंने आगाह किया कि हांगकांग के मामलों में विदेशी (Freedom) हस्तक्षेप या देशद्रोहियों के प्रति कोई सहिष्णुता नहीं बरती जाएगी.


यह भी पढ़ें:


TTP Terrorist: आतंकियों के सरगना ने दी पाकिस्तान सरकार को खुली धमकी, जंग जारी रखने की चेतावनी


Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- ‘अगर पुतिन महिला होते तो वह युद्ध शुरू नहीं करते’