Yahya Sinwar Killed: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में इजराइली हवाई हमले में हमास के मुख्य साजिशकर्ता याह्या सिनवार की मौत को "इजराइल के लिए शुभ दिन" बताया है. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है. सिनवार इजराइल और हमास के बीच लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष का प्रमुख चेहरा रहा है. ऐसे में उसकी मौत को इजराइल के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भी समर्थन दिया है. वहीं अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि हमास नेता सिनवार के मारे जाने से गाजा में युद्ध को समाप्त करने का अवसर मिला है. 


राष्ट्रपति बाइडेन ने एक बयान में कहा, "सिनवार की मौत इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार की पुष्टि करती है. ये दिन इजराइल के काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आतंकवाद के खिलाफ यह एक बड़ी जीत है. क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए ऐसे कदम जरूरी हैं". इस बयान के साथ, बाइडेन ने इजराइल के खिलाफ किसी भी प्रकार की आतंकवादी गतिविधियों को खारिज किया और संकेत दिया कि अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है, खासकर जब बात आतंकवाद से मुकाबले की हो.


गाजा और पश्चिमी तट में बढ़ सकती है तनाव!
सिनवार को हमास की सैन्य गतिविधियों का संचालन करने और इजराइल पर हमलों की योजना बनाने का दोषी माना जाता था. वह लंबे समय से इजराइल की "मोस्ट वांटेड" सूची में था और गाजा पट्टी में उसकी सक्रिय भूमिका के चलते क्षेत्र में बढ़ती हिंसा का केंद्र रहे हैं. याह्या की मौत के बाद, गाजा और पश्चिमी तट में तनाव और भी बढ़ने की संभावना है, क्योंकि हमास ने सिनवार की हत्या का बदला लेने की धमकी दी है.


इजराइल और हमास के बीच छिड़ सकती है जंग
सिनवार की मौत ने एक तरफ इजराइल को राहत दी है, वहीं दूसरी ओर गाजा में ये घटना तनाव का कारण बन सकती है. हमास के नेता इस हमले के खिलाफ बड़े पैमाने पर बदला लेने की योजना बना सकते हैं, जिससे इजराइल और हमास के बीच संघर्ष और भी तेजी से भड़क सकता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस घटना पर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कई देशों ने सिनवार की मौत पर चिंता जताई है, क्योंकि इससे मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया को झटका लग सकता है। हालांकि, अमेरिकी प्रशासन ने इजराइल के इस कदम का समर्थन करते हुए कहा है कि यह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक आवश्यक कदम था।


सिनवार समेत हमास के 3 लड़ाकों की मौत
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि IDF ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को टारगेट करते हुए एयरस्ट्राइक की थी. इसमें सिनवार समेत हमास के 3 लड़ाकों की मौत की पुष्टि हुई है. सिनवार की मौत की पुष्टि DNA टेस्ट के आधार पर की गई है. याह्या 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. जिसके बाद से पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव फैल गया था. हमास के साथ गाजा में जंग शुरू होने के बाद से इजरायल के हवाई हमलों में अब तक हमास और लेबनान कई कमांडरों की मौत हो चुकी है. हिज्बुल्लाह इस जंग में हमास के पक्ष में होकर इजरायल पर हमले कर रहा है. 


ये भी पढ़ें: सीएम की कुर्सी संभालते ही नायब सिंह सैनी ने लिया बड़ा फैसला, अब फ्री में मिलेगी ये सुविधा