Yahya Sinwar Wife: इजरायली सेना ने हाल ही में हमास नेता याह्या सिनवार को मार गिराया, जिन्होंने 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए सबसे बड़े हमले की साजिश रची थी. उनकी मौत के बाद इजरायल ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें सिनवार को अपने परिवार के साथ छिपते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो ने उनकी पत्नी, समर अबू जमार, को चर्चा में ला दिया है.


समर अबू जमार गाजा में पैदा हुई और एक संपन्न फिलिस्तीनी परिवार से आती हैं. 44 वर्षीय समर ने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय से धार्मिक अध्ययन में मास्टर डिग्री हासिल की और 2011 तक वहां पढ़ाया भी. उनकी शादी हमास के नेता याह्या सिनवार से 2011 में हुई, जब उन्हें कैदियों की अदला-बदली के दौरान इजरायली जेल से रिहा किया गया था.






समर अबू जमार का फैमिली बैकग्राउंड
समर अबू जमार को एक धार्मिक नियमों का पालन करने वाली महिला के रूप में जाना जाता है. वे हमेशा नकाब पहनती हैं, जिससे केवल उनकी आंखें दिखाई देती हैं. उनका परिवार फिलिस्तीनी कबीले का हिस्सा है, जो हमास का कट्टर समर्थक रहा है. उनके परिवार के कई सदस्य हमास के सशस्त्र गुटों में शामिल हुए हैं, जिनमें से कुछ ने इजरायली ठिकानों पर भी हमले किए हैं.


 32,000 डॉलर का बिर्किन बैग पर विवाद 
समर अबू जमार को इजरायली सेना द्वारा जारी वीडियो में 32,000 डॉलर (27 लाख) के हर्मीस बिर्किन हैंडबैग के साथ देखा गया, जिससे उनकी महंगी जीवनशैली की आलोचना होने लगी. सोशल मीडिया पर यह चर्चा तेज हो गई, खासकर इसलिए क्योंकि गाजा के आम नागरिक संघर्ष और गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहे हैं, जबकि उनके नेता उच्च जीवनशैली का आनंद ले रहे हैं.


महंगे जीवनशैली की आलोचना
हमास नेताओं की महंगी जीवनशैली के इस उदाहरण ने सवाल खड़े किए हैं कि कैसे हमास के शीर्ष नेता, जो संघर्ष और गरीबी की बात करते हैं, अपने निजी जीवन में ऐसी भव्यता अपना सकते हैं. यह आलोचना विशेष रूप से इसलिए हुई, क्योंकि गाजा के लोग कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं.


याह्या सिनवार की मौत के बाद समर का भविष्य
16 अक्टूबर 2023 को इजरायली सेना के एक ऑपरेशन में याह्या सिनवार की मौत के बाद से समर अबू जमार का कोई पता नहीं है. यह माना जा रहा है कि वह अपने बच्चों के साथ अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और कहीं छिपी हो सकती हैं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, समर अब कतर भाग सकती हैं, जहां उन्हें सुरक्षा मिल सकती है.


ये भी पढ़ें: कुरान पर हाथ रखकर सबसे बड़े मुस्लिम देश के राष्ट्रपति बने सुबियांतो, पद संभालते ही पीएम मोदी को क्या कहा