International Yoga Day 2022: दुनियाभर में लोगों को योग(Yoga) के प्रति जागरुक करने के लिए आज बड़े स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. दुनियाभर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस खास मौके पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर भारत(India) के पड़ोसी देश नेपाल(Nepal) में 'योग फॉर ह्यूमैनिटी' (Yoga for Humanity) का संदेश दिया गया.


दरअसल नेपाल के प्रतिष्ठित दो सदी पहले बनाए गए धरहरा की हाल ही में निर्मित प्रतिकृति व्हाइट टावर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर योग दिवस के संदेश को फैलाया गया. जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर नेपाल का व्हाइट टावर रोशनी से जगमगा उठा.






नेपाल ने दिया 'योग फॉर ह्यूमैनिटी' का संदेश


सामने आई तस्वीर में आर्मी पैवेलियन के बगल में खड़े नेपाल के व्हाइट टावर को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022' और 'योग फॉर ह्यूमैनिटी' के संदेश प्रसारित करते देखा जा सकता है. जानकारी के अनुसार नेपाल में 20 जून के दिन भारतीय मिशन के तहत स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र की ओर से  प्रकाश समारोह का आयोजन किया गया था. जिस दौरान योग के प्रति जागरुक करने के लिए संदेश दिया गया.


सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने बनाई सैंड आर्ट


वहीं भारत में अपनी सैंड आर्ट के लिए मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर पुरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक शानदार सैंड आर्ट बनाई है. जिस पर सूर्य नमस्कार के पोज को भी दर्शाया गया है. इस दौरान पूरी में समुद्र किनारे कुछ लोगों के एक समुह को इस सैंड आर्ट के पास योग करते देखा गया.






मैसूर पैलेस में योग करेंगे पीएम मोदी


बता दें कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग करेंगे, जबकि उनके मंत्रिमंडल के 75 मंत्री देश के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों पर योग करते नजर आएंगे. 


 जानकारी के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) नासिक(Nashik) के पवित्र ज्योतिर्लिंग त्रिम्बेकेश्वर मंदिर(Jyotirlinga Trimbekeshwar Temple) के परिसर में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) तमिलनाडु(Tamil Nadu) के कोयंबटूर में, विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. jaishankhar) दिल्ली (Delhi)  के लोटस टैंपल (Lotus Temple) में योग (Yoga) करते नजर आएंगे.


इसे भी पढ़ेंः
Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के नए 1060 मामले दर्ज, पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के पार


Rahul Gandhi Questioning: राहुल गांधी से ED कल पांचवीं बार करेगी सवाल-जवाब, चौथे दौर की पूछताछ जारी