Japan Foreign Minister On Beatles: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (3 मार्च) को क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने बैठक की. इस दौरान जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने क्वाड देशों के समूह की तुलना 1960 के दशक के मशहूर अंग्रेजी रॉक बैंड ग्रुप बीटल्स से कर दी, क्योंकि जिस तरह क्वाड देशों के समूह में चार देश शामिल हैं, ठीक उसी तरह 4 लोग बीटल्स रॉक बैंड ग्रुप में थे.


जापान के विदेश मंत्री ने एशिया की क्वाड ताकतों को परिभाषित करने के लिए बीटल्स ग्रुप से तुलना की. जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी खुद एक उत्साही संगीत प्रशंसक हैं. उन्होंने शुक्रवार (3 मार्च) को क्वाड की फैब फोर से तुलना की. इस दौरान जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने नई दिल्ली में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के अपने क्वाड समकक्षों से मुलाकात की.


योशिमासा हयाशी पियानो बजाते हैं


योशिमासा हयाशी ने बैठक के दौरान कहा कि यह (क्वाड) द बीटल्स की तरह है, जिसमें निश्चित सदस्य शामिल हैं. उन्होंने कहा कि क्वाड एक सॉफ्ट ग्रुप है. ये ऐसा है कि बीटल्स के संस्थापक पॉल मेकार्टनी भी एक म्यूजिक एलबम निकाल सकते हैं. दरअसल, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी खुद पियानो बजाते हैं. उन्होंने साल 2021 में द बीटल्स के होम टाउन लिवरपूल में सात समकक्षों के समूह की बैठक के दौरान जॉन लेनन के इमेजिन गाने पर परफॉर्म किया था. उन्होंने वहां पर बैठे लोगों को अपनी कला से प्रभावित किया था.


शिंजो आबे ने क्वाड का नेतृत्व किया था


स्वर्गीय जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने लोकतंत्र के गठबंधन के रूप में क्वाड का नेतृत्व किया था, जिसे चीन ने खुद के खिलाफ इस्तेमाल करते हुए चिन्हित किया था. क्वाड समूह के सदस्य शत्रुतापूर्ण इरादों और तनाव से इनकार करते हैं और वे इसे सैन्य गठबंधन नहीं मानते हैं. इसके बजाय क्वाड समूह वैक्सीन उत्पादन और आपदा राहत जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं.


विशेष चुनौती से निपटने के लिए तैयार 


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन खुद एक गिटारवादक हैं जो क्लासिक रॉक द बीटल्स से प्रेरित होकर खुद के गाने जारी कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि देशों के अलग-अलग संग्रह हैं, जिसमें से कुछ के अनौपचारिक गठबंधन हैं, कुछ द्विपक्षीय आधार पर एक साथ काम कर रहे हैं, कुछ थोड़े बड़े समूहों में मिलकर काम कर रहे हैं और हम किसी भी विशेष चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं.


ये भी पढ़ें:S Jaishankar Visit Australia: 'कट्टरपंथी गतिविधियों के खिलाफ सतर्कता की आवश्यकता'- ऑस्ट्रेलिया में बोले भारतीय विदेशमंत्री जयशंकर