Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि रूस ने यूक्रेन में फासफोरस बम का इस्तेमाल किया है. ज़ेलेंस्की ने नाटो से असीमित सैन्य मदद की अपील की है.  बता दें गुरुवार को इस युद्ध का एक महीना हो गया है. ठीक एक महीने पहले 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. 


जेलेंस्की ने यह आरोप ऐसे समय पर लगाया है जब अमेरिका द्वारा यह आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन में रूस रासायनिक या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. 


बाइडेन ने बताया वास्तविक खतरा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूरोप के लिए रवाना होने के बाद कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन युद्ध में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकने की आशंका एक ‘वास्तविक खतरा’ है. उन्होंने कहा कि वह इस विषय पर गुरुवार को नेताओं से बातचीत करेंगे.


नाटो ने कहा रासायनिक खतरों से बचाव के लिए यूक्रेन की मदद करेंगे
बुधवार को ही नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) के प्रमुख जेंस स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो सहयोगी परमाणु, रासायनिक खतरों से बचाव के लिए यूक्रेन को 'अतिरिक्त समर्थन' देने पर सहमत होने के लिए तैयार है.


नाटो चीफ ने यह भी कहा कि नाटो पूर्वी सदस्यों के लिए चार नए 'युद्ध समूह' तैनात करेगा. उन्होंने आरोप लगाया कि चीन खुले तौर पर झूठ बोलकर रूस को राजनीतिक समर्थन दे रहा है.  बता दें नाटो नेताओं की गुरुवार को एक अहम बैठक बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में होने वाली है. ठक में यूक्रेन पर रूसी हमले और इस मुद्दे पर चीन की भूमिका पर भी चर्चा होगी. 


बैठक में कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं जिनमें- बुल्गारिया, हंगरी, रोमानिया और स्लोवाकिया में चार नए नाटो युद्ध समूह घोषित करना, सभी डोमेन (भूमि, समुद्र, वायु, अंतरिक्ष और साइबर स्पेस) में नाटो की स्थिति को मजबूत करना,  यूक्रेन को अतिरिक्त सहायता प्रदान करना और अन्य भागीदारों के लिए समर्थन बढ़ाना शामिल है.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: यूक्रेन में जंग से भीषण तबाही, बाइडेन और NATO पर और सहायता के लिए दबाव बनाएंगे जेलेंस्की


Ukraine Russia War: जंग के बीच यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया ब्रिटेन, 6 हजार मिसाइलें और आर्थिक सहायता भेजेंगे पीएम जॉनसन