पटियाला: कोरोना वायरस और लॉकडाउन ने देश-दुनिया में काफी कुछ बदलकर रख दिया है. इसका असर समाज में साफ तौर से देखा जा सकता है. अब लोग बिना बैंड बाजा के सादगी से गिने-चुने परिवार के सदस्यों के बीच ही शादी कर रहे हैं. ऐसी ही एक शादी पंजाब के पटिलाया में भी देखने को मिली है. यहां युवक शादी के बाद बुलेट से पत्नी को घर लेकर आ गया. रास्ते में पुलिसवालों ने माला पहनाकर और फूल देकर नवविवाहित दंपतियों को बधाई दी.


ये वाक्या 24 मई (रविवार) का है. पंजाब के कल्याण में शादी के बंधन में बंधने के बाद युवराज और चांद प्रीत मोटर साइकिल से अपने घर लौट रहे थे, तभी घर के रास्ते में ही दंपति का पुलिस ने स्वागत किया.





देश 25 मार्च से लॉकडाउन में है. कोरोना वायरस से निपटने के मद्देनजर सरकार ने तमाम गतिविधियों पर पाबंधी लगाई हैं. हर किसी को मास्क पहनना अनिवार्य है. सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है. गृह मंत्रालय की गाइडलाइनंस के मुताबिक, विवाह संबंधी समारोहों में 50 से ज्यादा व्यक्तियों के जमावड़े को अनुमति नहीं दी गई है. इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य रखा गया है.


देश में अब तक कुल 131,868 कोरोना केस
देशभर में अपने पैर पसार चुके कोरोना वायरस से अब तक एक लाख 31 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक 1,31,868 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसमें 73,560 एक्टिव केस हैं. 54,440 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. इस वायरस की वजह से अब तक 3867 लोगों की मौत हो चुकी है.


वर्तमान समय मे देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं. यहां अब तक 47,190 केस सामने आ चुके हैं और 1577 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र में अब तक 13,404 लोगों का कोरोना संक्रमण का इलाज सफल हुआ है.


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अब तक 12910 मामले सामने आ गए हैं. जिसमें 6267 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 231 लोग संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा बैठे हैं. पंजाब में सामने आए अब तक 2045 मामलों में 39 संक्रमितों की मौत हो गई है और 1870 लोग अब तक ठीक हुए हैं. राजस्थान में कोरोना के 6742 मामलों में 3786 संक्रमित इलाज के बाद ठीक हुए हैं और 160 की जान जा चुकी है.


ये भी पढ़ें-


लॉकडाउन के बीच आज देश मना रहा है ईद का त्योहार, धर्मगुरुओं ने की घर में नमाज अदा करने की अपील


विमान से आने वाले यात्रियों के लिए राज्यों के नियम अलग-अलग, जानें कहां क्या करना होगा?