एक्सप्लोरर

एशिया कप 2023: टीम इंडिया के सेलेक्शन पर क्यों उठ रहे हैं सवाल?

एशिया कप के लिए चयनित किए गए इस टीम से कई दिग्गज क्रिकेटर संतुष्ट नहीं है. मदनलाल, करसन घावरी से लेकर कई पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने सवाल उठाते हुए अश्विन और चहल का सपोर्ट किया है. 

एशिया कप 2023 के लिए इंडियन क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. इस टीम के कप्तान रोहित शर्मा होंगे और उप कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथों में रहेगी. टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है. एक तरफ जहां केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एक बार फिर टीम के साथ खेल पाएंगे तो कई अनुभवी खिलाड़ी जैसे स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल को टीम में नहीं चुना गया है. इसे चौंकाने वाला फैसला कहा जा रहा है. 

एशिया कप के लिए चयनित किए गए इस टीम से कई दिग्गज क्रिकेटर संतुष्ट नहीं है. राहुल और अय्यर की फिटनेस पर सवालिया निशान लगे हैं. यह दोनों खिलाड़ी चोट से उबर कर वापसी कर रहे हैं. अय्यर अपना आखिरी मैच मार्च महीने में खेला था जबकि राहुल ने मई में.

संजू सैमसन को नहीं मिली जगह

टीम में विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को भी जगह नहीं मिली है और इसके साथ ही 28 साल के संजू सैमसन का वनडे वर्ल्ड कप में खेलने का सपना भी टूट गया. सैमसन को एशिया कप टीम में बतौर बैकअप खिलाड़ी शामिल किया गया है.

संजू सैमसन को टीम में जगह नहीं मिलने की वजह केएल राहुल की वापसी को मानी जा रही है. वनडे फॉर्मेट में  सैमसन का रिकॉर्ड देखा जाए तो अब तक उन्होंने केवल 13 मुकाबले ही खेले हैं और इसमें 55.71 के औसत से 390 रन बनाए हैं.

साल 2023 में संजू को सिर्फ 2 वनडे मैच खेलने का मौका मिला है, जिसमें वह 30 के औसत से कुल 60 रन ही बनाने में कामयाब हो सके. वहीं सूर्यकुमार यादव जिनका 50 ओवर फॉर्मेट में रिकॉर्ड संजू से बेहतर नहीं है वह मुख्य टीम का हिस्सा हैं. इसके अलावा तिलक वर्मा को भी टीम में शामिल किया गया है.

पूर्व खिलाड़ी भी उठा रहे सवाल

इस सेलेक्शन पर भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले दिग्गज खिलाड़ी मदनलाल, करसन घावरी से लेकर कई पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने सवाल उठाते हुए अश्विन और चहल के न खिलाने पर हैरानी जताई है. 

अश्विन और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं मिली जगह 

टीम सेलेक्शन के बाद 21 अगस्त को चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर टीम का ऐलान किया. उसी प्रेस कांफ्रेंस में अगरकर ने चहल को नही चुने जाने के सवाल पर कहा कि सेलेक्शन कमेटी को युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से किसी एक को चुनना था. तब कमेटी कुलदीप के हाल ही में वनडे मैचों में प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्राथमिकता दी है.

अश्विन को नहीं चुने जाने पर क्या कहा 

वहीं आर अश्विन को न चुने जाने के सवाल पर कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम सेलेक्शन से पहले हमने लेग स्पिनर के साथ-साथ ऑफ स्पिनर पर किस को लेना है, उस पर काफी चर्चा की. हम कोई ऐसा खिलाड़ी चाहते थे जो 8वें या 9वें स्थान पर बैटिंग कर सके. इस साल अक्षर ने अच्छा प्रदर्शन किया है और सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अच्छी बल्लेबाजी की है. उनके रहने से हमें एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का ऑप्शन मिल जाता है... '

हालांकि रोहित शर्मा ने ये भी कहा कि अश्विन और चहल दोनों ही वर्ल्ड कप के प्लान में हैं. दोनों ही खिलाड़ी के लिए वर्ल्ड कप की टीम में शामिल होने के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमें (एशिया कप के लिए) सिर्फ 17 खिलाड़ी की चुनना था इसलिए ऐसी नौबत आई है. 

पूर्व क्रिकेटर मदनलाल ने फिटनेस को लेकर उठाए सवाल 

पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल ने टीम सेलेक्शन को लेकर एएनआई को बयान दिया है. इस बयान में उन्होंने कहा कि टीम को लेकर बात की जाए तो हम सभी को जैसी उम्मीद थी लगभग वही टीम सामने आई है, लेकिन जो चिंता का विषय है वह है खिलाड़ियों का फिटनेस. 

उन्होंने कहा कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे इवेंट में सीधे खेलना बिल्कुल ही अलग चीज है, क्योंकि उस वक्त बहुत सारी चीजें चल रही होती हैं. आपकी फिटनेस का स्तर उस समय 100 फीसदी से ज्यादा होना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने युजवेंद्र चहल और रवि अश्विन पर कहा कि वो चहल और अश्विन का नाम टीम में न देखकर हैरान हैं. 

मदन लाल ने कहा कि युजवेंद्र चहल मैच जिताऊ गेंदबाज हैं और उन्हें मौका मिलना चाहिए था. इसके अलावा आर अश्विन ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 500 से 600 विकेट लिए हैं. उन्हें विकेट गिराना आता है. हमने अश्विन को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी नहीं खिलाया, ऐसा क्यों किया गया, यह टीम मैनेजमेंट बेहतर जानता होगा.

केएल राहुल चोटिल हैं फिर भी टीम में मिली जगह

केएल राहुल को टीम इंडिया में जगह दी है. लेकिन, बीबीसीआई के इस फैसले से पूर्व भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत खुश नहीं है. श्रीकांत का कहना है कि अगर सलेक्शन के दिन कोई खिलाड़ी पूरी तरह से फिट नहीं हो तो उसे टीम में शामिल नहीं किया जाना चाहिए. दरअसल चोट लगने की वजह से राहुल लंबे समय से क्रिकेट से दूर रहे हैं. लेकिन अब वे नेट में प्रैक्टिस कर रहे हैं. 

इंडिया टुडे की एक खबर के मुताबिक श्रीकांत ने कहा, ''आप एशिया कप खेल रहे हैं, जो कि प्रीमियर टूर्नामेंट है. हम पिछले दो एडिशन के फाइनल्स में नहीं पहुंच सके हैं. विश्व कप की टीम को लेकर भी कुछ फिक्स नहीं है. वे (टीम इंडिया के सलेक्टर्स) कन्फ्यूज हो गए हैं. आपको सलेक्शन पॉलिसी की जरूरत है. मैं किसी तरह का क्रेडिट नहीं लेना चाहता हूं, मैं बस ये कह रहा हूं कि हमने भी ऐसा (सलेक्शन पॉलिसी) ही किया था.''

उन्होंने आगे कहा, 'टेस्ट मैचों के दौरान भी हमारे साथ दिक्कत थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच था. वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि वे फिट हो जाएंगे और खेलेंगे. इसलिए उन्हें टीम में रखा जाए. लेकिन मैच के दिन वे फिट नहीं थे. तब हमने रोहित शर्मा को टीम में लेने का सोचा. लेकिन वह फुटबॉल खेलते वक्त चोटिल हो गए. इसके बाद हमने ऋद्धिमान साहा को डेब्यू का मौका दिया. उस दिन सलेक्शन पैनल निराश नहीं हुआ था. अगर सलेक्शन के दिन कोई खिलाड़ी फिट नहीं है तो उसे टीम में नहीं शामिल करना चाहिए.''

पहले जानते हैं कि टीम में किन खिलाड़ियों का जगह मिली है

बैटिंग: एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में बतौर बैट्समैन रोहित शर्मा के अलावा शुभमन गिल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव को जगह मिली है.

विकेटकीपर: वहीं बतौर विकेटकीपर ईशान किशन और केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया है. 

ऑलराउंडर: ऑलराउंडर के तौर पर शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा को जगह मिली है और टीम में बतौर स्पिनर कुलदीप यादव  है.

गेंदबाज: इस टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर प्रसिद्ध कृष्णा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, और मोहम्मद सिराज चुने गए हैं.

खिलाड़ियों के साथ हुई कथित नाइंसाफी पर गावस्कर ने क्या कहा

एशिया कप के लिए चुने गए टीम को लेकर हो रही बहस पर पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने कहा, “मुझे लगता है कि जो टीम सेलेक्ट हुई है वो  विश्व कप जीत सकती है. आप किसका चयन करते? मुझे नहीं लगता कि कोई भी खिलाड़ी ये दावा कर सकता है कि उसके साथ नाइंसाफी हुई है. अनुभवी और फॉर्म वाले खिलाड़ी 17 सदस्यीय एशिया कप स्क्वाड में चुने गए हैं. 
 
इसके अलावा दिग्गज गावस्कर ने केएल राहुल का सपोर्ट करते हुए कहा, “देखते हैं उनकी इंजरी कैसी है. एशिया कप जीतना अहम है लेकिन गोल वर्ल्ड कप है. इसलिए अगर टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को वर्ल्ड कप स्क्वाड में चाहती है तो मुझे लगता है कि ये ठीक है कि उन्हें उसे छोटी चोट के बावजूद एशिया कप के लिए सलेक्ट किया.”

 

Sports LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
Weather Updates: दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भी जमकर होगी बरसात, IMD से जानिए आज के मौसम का हाल
दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भी जमकर होगी बरसात, IMD से जानिए आज के मौसम का हाल
बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया टी-20 वर्ल्ड कप की जीत का जश्न, खुशी से झूमीं रवीना टंडन, विवेक बोले- 'इमोशनल अत्याचार'
बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया टी-20 वर्ल्ड कप की जीत का जश्न, खुशी से झूमीं रवीना
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

17 साल बाद भारतीय टीम ने T20 World Cup का ख़िताब जीता, SA को 7 रनों से हराया| Sports LIVEIND vs SA : Virat Kohli ने T20 World Cup जीतने के बाद की T20 से संन्यास की घोषणा | Sports LIVEDelhi Kidnapping: हर मम्मी-पापा को डराने वाली कहानी ! | ABP NewsSunita Williams: अंतरिक्ष में कितने जोखिम...कहां फंसी सुनीता विलियम्स ? | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
Weather Updates: दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भी जमकर होगी बरसात, IMD से जानिए आज के मौसम का हाल
दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भी जमकर होगी बरसात, IMD से जानिए आज के मौसम का हाल
बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया टी-20 वर्ल्ड कप की जीत का जश्न, खुशी से झूमीं रवीना टंडन, विवेक बोले- 'इमोशनल अत्याचार'
बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया टी-20 वर्ल्ड कप की जीत का जश्न, खुशी से झूमीं रवीना
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
IND vs SA: टीम इंडिया की जीत पर मध्य प्रदेश में दिवाली जैसा जश्न, आतिशबाजी और ढोल की थाप पर झूम उठे लोग
टीम इंडिया की जीत पर मध्य प्रदेश में दिवाली जैसा जश्न, आतिशबाजी और ढोल की थाप पर झूम उठे लोग
Designer Lehenga: सोनम कपूर के ये पांच डिजाइनर लहंगे आपकी खूबसूरती में लगा देंगे चार चांद, जरूर करें ट्राई
सोनम कपूर के ये पांच डिजाइनर लहंगे आपकी खूबसूरती में लगा देंगे चार चांद, जरूर करें ट्राई
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान, बढ़ जाएगी कांग्रेस-AAP खेमे की टेंशन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान, बढ़ जाएगी कांग्रेस-AAP खेमे की टेंशन
Delhi Monsoon News: दिल्ली में IMD का अलर्ट, आप बना रहे कोई नया प्लान तो पहले पढ़ लें मौसम का पूर्वानुमान
दिल्ली में IMD का अलर्ट, आप बना रहे कोई नया प्लान तो पहले पढ़ लें मौसम का पूर्वानुमान
Embed widget