एक्सप्लोरर

ENG vs IND 5th TEST: राहुल और रहाणे के संघर्ष के बीच अंतिम दिन पहुंचा आखिरी टेस्ट

सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट का आज चौथा दिन है और सबकी निगाहें कुक पर होंगी.

ENGLAND vs INDIA 5th TEST,4th DAY

1-3 से सीरीज पहले ही गंवा चुकी टीम इंडिया पांचवें टेस्ट में भी हार के कगार पर है. 464 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने चौथी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने महज दो रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल(नाबाद 46) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे(नाबाद 10) ने इसके बाद टीम को झटका नहीं लगने दिया और स्टंप्स के समय टीम के स्कोर को तीन विकेट पर 58 रन तक पहुंचा दिया. अंतिम दिन भारत के सामने 406 रनों का असंभव सा लक्ष्य होगा जबकि उसके सात विकेट ही बचे हैं.

भारतीय टीम को मुकाबला ड्रॉ करना है तो राहुल और रहाणे की जोड़ी को कल बड़ी शतकीय साझेदारी निभानी होगी. हालाकि पिच को देखकर ड्रॉ की उम्मीद भी कम ही दिख रही है.

गिरते विकेट के बीच राहुल आज ज्यादा आक्रामक दिखे और 51 गेंदों की पारी में 8 बार गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेज चुके हैं.

गोल्डन डक कोहली

पहली पारी में 49 रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में पहली ही गेंद पर स्ट्रअर्ट ब्रॉड की गेंद पर पवेलियन लौट गए. विकेट के पीछ बेयरस्टो ने कैच लपका. भारत 2 पर 3

धवन के पीछे चले चेतेश्वर पुजारा

धवन के बाद भारत ने दूसरा विकेट जल्द गंवा दिए. पहली पारी में 37 रन बनाने वाले पुजारा एंडरसन के दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर बिना रन बनाए पवेलियन लौट गए. पुजारा ने तीन गेंद खेली और इस विकेट के साथ जेम्स एंडरसन क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में ग्लेन मैक्ग्रा के बराबर हो गए हैं. एक विकेट के साथ एंडरसन सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

शिखर धवन पवेलिनय लौटे -

दूसरी पारी के तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर 1 रन बनाने के बाद शिखर धवन वापस पवेलियन लौट गए. पहली पारी में उन्होंने 3 रन का योगदान दिया था. दूसरी पारी में धवन ने 6 गेंद तक संघर्ष किया लेकिन अंत में जेम्स एंडरसन की गेंद पर LBW हो गए. अपील के बाद अंपायर उन्हें लौटने का आदेश दिया, धवन ने राहुल से रिव्यू को लेकर विचार विमर्श किया और वापस लौट गए. एंडरसन ने करियर का 562वां विकेट था ये और अब मैक्ग्रा के रिकॉर्ड से एक कदम दूर हैं.

इंग्लैंड ने पारी घोषित की

विकेट, ओवर 112.3 - हनुमा विहारी की गेंद पर सैम करन(21) के आउट होने के साथ इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 438 रन बनाकर घोषित कर दी. भारत के सामने टेस्ट जीतने के लिए 464 रनों का असंभव सा लक्ष्य रखा है. मैच में पांचवे दिन का खेल बचा है जबकि चौथे दिन भारत को दो घंटे के आसपास बल्लेबाजी करनी है.

राहुल ने की रिकॉर्ड की बराबरी

भले ही लोकेश राहुल सीरीज में बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन फील्ड पर उन्होंने भारत के लिए कैच का नया रिकॉर्ड बना लिया. राहुल एक सीरीज में सबसे अधिक कैच(14) लेने वाले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने राहुल द्रविड़(13) के रिकॉर्ड को तोड़ा. किसी फील्डर द्वारा एक सीरीज में सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के नाम पर है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1920-21 में एशेज (पांच मैच) में 15 कैच लिए थे. राहुल अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं. चैपल ने इंग्लैंड के खिलाफ ही 1974-75 में छह मैचों में 14 कैच लपके थे.

विकेट, ओवर 109.4 - टी के बाद भारत को सातवीं सफलता मिली. ओवर में एक छक्का और चौका लगा चुके बेन स्टोक्स बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट पर लोकेश राहुल को कैच थमा गए. स्टोक्स ने बनाए 37 रन इंग्लैंड 397 पर 7 कुल बढ़त 437 रनों की.

 

टी
एलिस्टर कुक (147) और कप्तान जोए रूट (125) की दमदार परियों की बदौलत टी तक छह विकेट के नुकसान पर 364 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम की कुल बढ़त 404 रनों की हो गई है. टी के समय ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 13 और सैम करन 7 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे.

विकेट,ओवर 101.3 - इंग्लैंड की पारी अब खत्म होने की ओर बढ़ती दिख रही है. बटलर ने स्पिन के विरुद्ध शॉट खेल कर दर्शाया कि अब पारी घोषित करने का समय आ गया है. बटवर बिना रन बनाए पवेलियन लौटे. इंग्लैंड 356 पर 6 जबकि कुल बढ़त 396 रनों की हो चुकी है.

विकेट,ओवर 100.6 - ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने बेयरस्टो को बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई. बेयरस्टो सिर्फ 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

कुक का अंतरराष्ट्रीय करियर
बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज कुक ने अपने 12 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 15737 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से कुल 38 शतक(वनडे में पांच) और 76 अर्द्धशतक(वनडे में 19) आए.

कुक ने टेस्ट क्रिकेट की 161 मैच की 291 पारी में 12474 रन बनाए और उनका औसत 45 से ऊपर रहा.

कुक का वनडे करियर टेस्ट करियर से चार साल पहले खत्म हो गया था. देश के लिए 161 टेस्ट खेलने वाले कुक वनडे में सिर्फ 92 मुकाबले ही खेल पाए इस दौरान उनके बल्ले से 36.40 की औसत से कुल 3204 से आए.

कुक इंग्लैंड की ओर से केवल चार टी 20 खेले जिसमें 26 के सर्वोच्च स्कोर के साथ कुल 61 रन बनाए थे.

ENG vs IND 5th TEST: राहुल और रहाणे के संघर्ष के बीच अंतिम दिन पहुंचा आखिरी टेस्ट

 

पहले ही टेस्ट में हैट-ट्रिक पर पहुंचे विहारी

पारी का 95वें ओवर लेकर आए हनुमा विहारी ने ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के दोनों बड़े खिलाड़ी कप्तान जो रूट(125) और आखिरी पारी खेल रहे एलिस्टर कुक को पवेलियन भेजा. 147 रनों की पारी के साथ कुक काफी संतुष्ट होकर मैदान से बाहर गए. सभी भारतीय खिलाड़ियों ने जहां उन्हें 12 साल की बेहतरीन पारी के लिए बधाई दी तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. कुक ने दोनों हाथ खोलकर उनका अभिवादन स्वीकार किया और ड्रेसिंग रूम की और चल दिए. लगातार दो गेंद पर विकेट लेने के बाद हनुमा विहारी पहले ही टेस्ट में हैट-ट्रिक के करीब आ गए थे लेकिन बेन स्टोक्स ने उन्हें रिकॉर्ड बनाने से दूर रखा. स्कोर 321 पर 4

रूट का शतक
एक साल और 29 पारी के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रुट के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में शतक आया है. रूट के करियर का यह 14वां शतक जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक है. अपने शतक के लिए रूट ने 151 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 11 चौके और 1 छक्का लगाया है.

कुक के बाद रूट के शतक और तीसरे विकेट के लिए 200 से अधिक की साझेदारी के साथ इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 265 रन बना लिए हैं जबकि उनकी कुल बढ़त अब 300 से अधिक रनों की हो गई है.

लंच -

चौथे दिन का पहला सेशन पूरी तरह से इंग्लैंड के नाम रहा. कल के नाबाद बल्लेबाज एलिस्टर कुक(नाबाद 103) ने जहां यादगार शतकीय पारी खेली तो कप्तान जो रूट(नाबाद 92) शतक के करीब पहुंच गए हैं. इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 243 रन बना लिए हैं जबकि उनकी बढ़त 283 रनों की हो गई है. कुक और रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 181 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

ENG vs IND 5th TEST: राहुल और रहाणे के संघर्ष के बीच अंतिम दिन पहुंचा आखिरी टेस्ट

 

कुक का रिकॉर्ड शतक

जडेजा की गेंद पर बुमराह के ओवर थ्रो के कारण आए पांच रनों के साथ कुक ने आखिरी टेस्ट में यादागर शतक लगाया. 210 गेंद की अपनी पारी में कुक ने 8 चौके लगाए. 2006 में भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने के बाद कुक ने अपने आखिरी मुकाबले में शतक लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया. कुक क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए. 

कुक के करियर का यह 33वां शतक है और इस शतक के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के 32 शतक को पीछे छोड़ टॉप टेन में शामिल हो गए हैं. इस मामले में कुक से आगे 9 बल्लेबाज हैं.

रुट का अर्द्धशतक

कुक के बाद अब कप्तान रूट ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. रूट के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में निकला 42वां अर्द्धशतक है और इसके लिए उन्होंने 81 गेंदें खेली इस दौरान उन्होंने 32 रन सिर्फ चौकों से बनाए हैं. रूट और कुक के बीच तीसरे विकेट के लिए 100 से अधिक रनों की साझेदारी हो चुकी है जबकि उनके पास अब कुल बढ़त 200 से अधिक रनों की हो गई है.

पढें - आखिरी पारी के साथ नया विश्व रिकॉर्ड बना गए एलिस्टर कुक

कुक का अर्द्धशतक

अपनी आखिरी पारी में कुक के बल्ले से निकला एक और शानदार अर्द्धशतक, पहली पारी में उन्होंने 71 रन बनाए थे. दूसरी पारी में अर्द्धशतक पूरा करने के लिए कुक ने 127 गेंदें खेली और इस दौरान उन्होंने चार बार गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजा. कुक के करियर का यह 58वां अर्द्धशतक है. क्या कुक अपनी इस अर्द्धशतकी पारी को शतक में बदल पाएंगे ये देखना दिलचस्प होगा क्योंकि टीम को जीत की कोई जल्दी नहीं है और अभी काफी खेल बचा हुआ है फिलहाल इंग्लैंड की कुल बढ़त अब 160 रनों की हो गई है.

भारत का इंग्लैंड दौरा अब खत्म होने जा रहा है और इस दौरे के खत्म होने के साथ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और रन मशीन एलिस्टर कुक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर भी थम जाएगा. कुक आज आखिरी बार मैदान पर उतरे हैं. सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट का आज चौथा दिन है और सबकी निगाहें कुक के अर्द्धशतक पर होगी. हर कोई ये देखना चाहेगा कि क्या कुक उन चुनिंदा खिलाड़ियों के लिस्ट में शामिल हो सकते जिन्होंने डेब्यू और अंतिम टेस्ट में शतक लगाया हो.

तीसरे दिन का हाल

इंग्लैंड ने तीसरे दिन दो विकेट पर 114 रन बना लिए थे. पहली पारी में 332 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने भारत को 292 पर ऑलआउट कर 40 रन की बढ़त हासिल की थी. मेजबान टीम के पास अब तक कुल 154 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके आठ विकेट बचे हैं.

दिन का खेल समाप्त होने के समय अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टर कुक 125 गेंदों की पारी में तीन चौकों की मदद से 46 रन और कप्तान जोए रूट 43 गेंदों की पारी में पांच चौकों के सहारे से 29 रन बनाकर नाबाद लौटे थे.

कुक और रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 52 रनों की साझेदारी हो चुकी है. कल पहली बार रूट एक बेहतरीन लय में बल्लेबाजी करते दिखे थे.

Sports LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

तिरुपति लड्डू विवाद पर YSRCP चीफ जगन रेड्डी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, कर दी ये बड़ी मांग
तिरुपति लड्डू विवाद पर जगन रेड्डी की पीएम मोदी को चिट्ठी, बोले- तिरुमाला की पवित्रता धूमिल कर रहे नायडू
हरियाणा के सोनीपत में योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, पाकिस्तान का जिक्र कर कही ये बात
हरियाणा के सोनीपत में योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, पाकिस्तान का जिक्र कर कही ये बात
Birthday Special Shalini Pandey: 'अर्जुन रेड्डी' की हीरोइन याद है? ग्लैमरस तस्वीरें देख अब पहचानना हो जाएगा मुश्किल
'अर्जुन रेड्डी' की हीरोइन याद है? ग्लैमरस तस्वीरें देख अब पहचानना हो जाएगा मुश्किल
आयकर रिटर्न भरने वालों के क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, जानें इस मुश्किल से बचने का तरीका
आयकर रिटर्न भरने वालों के क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, जानें इस मुश्किल से बचने का तरीका
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Breaking: मुंबई में गणपति विसर्जन के दौरान हुआ हादसा, विसर्जन के दौरान पलटी नाव | ABP NewsKejriwal Janata Ki Adalat: केजरीवाल के संघ प्रमुख से सवाल पर Sangit Ragi की तीखी प्रतिक्रिया | ABP |Kejriwal Janata Ki Adalat: केजरीवाल के RSS से सवाल पूछने पर जानिए क्या बोले वरिष्ठ पत्रकार Dibang?Kejriwal Janata Ki Adalat: दिल्ली की लड़ाई में केजरीवाल का नया दांव, RSS से पूछे कई तीखे सवाल

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
तिरुपति लड्डू विवाद पर YSRCP चीफ जगन रेड्डी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, कर दी ये बड़ी मांग
तिरुपति लड्डू विवाद पर जगन रेड्डी की पीएम मोदी को चिट्ठी, बोले- तिरुमाला की पवित्रता धूमिल कर रहे नायडू
हरियाणा के सोनीपत में योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, पाकिस्तान का जिक्र कर कही ये बात
हरियाणा के सोनीपत में योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, पाकिस्तान का जिक्र कर कही ये बात
Birthday Special Shalini Pandey: 'अर्जुन रेड्डी' की हीरोइन याद है? ग्लैमरस तस्वीरें देख अब पहचानना हो जाएगा मुश्किल
'अर्जुन रेड्डी' की हीरोइन याद है? ग्लैमरस तस्वीरें देख अब पहचानना हो जाएगा मुश्किल
आयकर रिटर्न भरने वालों के क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, जानें इस मुश्किल से बचने का तरीका
आयकर रिटर्न भरने वालों के क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, जानें इस मुश्किल से बचने का तरीका
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
UPSC Success Story: मिलिए उस आईएएस अधिकारी से, जिसने बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ चार से पांच घंटे पढ़ाई कर हासिल किया मुकाम
मिलिए उस आईएएस अधिकारी से, जिसने बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ चार से पांच घंटे पढ़ाई कर हासिल किया मुकाम
1 लाख रुपये का जीतें कैश प्राइज-चल रही नेशनल क्विज, अपने ज्ञान का करिए टेस्ट और बोनस में लें बढ़िया गिफ्ट
1 लाख रुपये का जीतें कैश प्राइज-चल रही नेशनल क्विज, अपने ज्ञान से बोनस में लें बढ़िया गिफ्ट
Watch: खुशी का ठिकाना नहीं रहा... अश्विन ने लगाया विकेट का 'छक्का' तो खुशी से झूम उठीं पत्नी, रिएक्शन वायरल
खुशी का ठिकाना नहीं रहा... अश्विन ने लगाया विकेट का 'छक्का' तो खुशी से झूम उठीं पत्नी, रिएक्शन वायरल
Embed widget