एक्सप्लोरर

LIVE KKRvsGL: गंभीर-लिन के तूफान में उड़ा गुजरात, 10 विकेट से जीता केकेआर

LIVE GLvsKKR, 3rd Match, RAJKOT

नई दिल्ली/राजकोट: कप्तान गौतम गंभीर और क्रिस लिन की तूफानी पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने आईपीएल 2017 का पहला मैच 10 विकेट से अपने नाम कर लिया. 183 रनों के जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी गंभीर और लिन की जोड़ी ने रिकॉर्ड 184 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के दरवाज़े तक पहुंचाया. गंभीर ने 48 गेंदों पर 76 रन बनाए. वहीं लिन ने आतिशी पारी खेलते हुए 8 छक्के और 6 चौको के साथ 93 रनों की पारी खेली. दोनों बल्लेबाज़ों ने आईपीएल इतिहास की ओपनिंग की सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले 167 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड क्रिस गेल और दिलशान के नाम था. गुजरात के लिए कोई भी गेंदबाज़ कोई खास कमाल नहीं दिखा सका और प्रवीण कुमार को छोड़ सभी गेंदबाज़ों ने 10 से ज्यादा के इकॉनोमी रेट से रन लुटाए. इससे पहले सुरेश रैना (नाबाद 68) की अर्धशतकीय पारी की मदद से गुजरात लॉयंस की टीम ने अपने पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 184 रनों का लक्ष्य रखा था. गुजरात ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 183 रन बनाए. रैना के अलावा दिनेश कार्तिक ने 47 रनों का योगदान दिया और कप्तान के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की जो कि उनकी टीम के काम नहीं आ सकी. रैना को हालांकि अपनी पारी में तीन बार जीवनदान मिला. छठे ओवर में कुलदीप यादव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा. युसूफ पठान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उनका कैच टपकाया. 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट ने उनका बेहतरीन कैच लपका, लेकिन अपने आप को बाउंड्री के बाहर गिरता देख तुरंत गेंद छोड़ दी. रैना ने अपनी पारी में 51 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए. वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ा. कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ब्रैंडन मैक्कलम (35) और जैसन रॉय (14) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 3 ओवर तक टीम के खाते में 22 रन डाल दिए थे. चौथे ओवर की पहली गेंद पर रॉय, पीयूष चावला की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पठान के हाथों लपके गए. दूसरे छोर पर खड़े मैक्कलम ने अपनी आक्रामक खेल चालू रखा और लगातार रन बनाते रहे. मैक्कलम की पारी पर कुलदीप यादव ने लगाम लगाई. सातवें ओवर में मैक्कलम से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने मैक्कलम को पगबाधा आउट किया. कुलदीप कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 25 रन देकर दो विकेट लिए. मैक्कलम की जगह आए एरॉन फिंच (15) ने बड़े शॉट्स खेलने के लिए ज्याद समय नहीं लिया और पठान पर दो शानदार छक्के जड़े. हालांकि वह अपने आक्रामक तेवर ज्यादा देर नहीं दिखा पाए और कुलदीप ने उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा अपनी दूसरी सफलता हासिल की. इस बीच सुरेश रैना ने एक छोर से अपने स्कोर बोर्ड को अच्छी तरह से चला रहे थे. दिनेश कार्तिक (47) ने अपने कप्तान अच्छा साथ दिया और अंत में अच्छे हाथ दिखाए. कार्तिक हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्होंने 25 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. दोनों टीमों का ये पहला मैच था जिसके बाद अभी भी दोनों टीमों को पूरा टूर्नामेंट में कई और मैच खेलने बाकी हैं.

KKR की पारी:

कप्तान और की धुंआधार पारी से ने 10 विकेट से जीता मैच. # 13वें ओवर में केकेआर टीम के 150 रन हुए पूरे. (12 ओवर) KKR: 147/0. # पारी के 12वें ओवर से आए 16 रन. 33 गेंदों में कप्तान ने पूरा किया अर्धशतक. 116/0. (9 ओवर) KKR: 109/0 # अर्धशतक के करीब गौतम गंभीर, 9वें ओवर से आए 6 रन. # 8वें ओवर में पूरे हुए केकेआर टीम के 100 रन. 19 गेंदों में ने पूरा किया अर्धशतक. 96/0. # ड्वेन स्मिथ के ओवर में लगाए 3 छक्के और 1 चौका. पारी के 7वें ओवर में क्रिस लिन की तूफानी बल्लेबाज़ी. (5 ओवर) KKR: 53/0. # पारी के 5वें ओवर में कोलकाता के 50 रन हुए पूरे. (3 ओवर) KKR: 37/0. # क्रिस लिन की आतिशी बल्लेबाज़ी. मनप्रीत गोनी के ओवर में लगाया एक छक्का और 2 चौके. (1 ओवर) KKR: 7/0. # मैदान पर उतरे केकेआर के बल्लेबाज़. ----------------------------------------------------------------------------

GL: 183/4.

सुरेश रैना (नाबाद 68) की अर्धशतकीय पारी की मदद से गुजरात लॉयंस की टीम ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के अपने पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 184 रनों का लक्ष्य रखा है. गुजरात ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 183 रन बनाए. रैना के अलावा दिनेश कार्तिक ने 47 रनों का योगदान दिया और कप्तान के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की. रैना को हालांकि अपनी पारी में तीन बार जीवनदान मिला. छठे ओवर में कुलदीप यादव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा. युसूफ पठान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उनका कैच टपकाया. 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट ने उनका बेहतरीन कैच लपका, लेकिन अपने आप को बाउंड्री के बाहर गिरता देख तुरंत गेंद छोड़ दी. रैना ने अपनी पारी में 51 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए. वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ा. कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ब्रैंडन मैक्कलम (35) और जैसन रॉय (14) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 3 ओवर तक टीम के खाते में 22 रन डाल दिए थे. चौथे ओवर की पहली गेंद पर रॉय, पीयूष चावला की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पठान के हाथों लपके गए. दूसरे छोर पर खड़े मैक्कलम ने अपनी आक्रामक खेल चालू रखा और लगातार रन बनाते रहे. मैक्कलम की पारी पर कुलदीप यादव ने लगाम लगाई. सातवें ओवर में मैक्कलम से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने मैक्कलम को पगबाधा आउट किया. कुलदीप कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 25 रन देकर दो विकेट लिए. मैक्कलम की जगह आए एरॉन फिंच (15) ने बड़े शॉट्स खेलने के लिए ज्याद समय नहीं लिया और पठान पर दो शानदार छक्के जड़े. हालांकि वह अपने आक्रामक तेवर ज्यादा देर नहीं दिखा पाए और कुलदीप ने उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा अपनी दूसरी सफलता हासिल की. इस बीच सुरेश रैना ने एक छोर से अपने स्कोर बोर्ड को अच्छी तरह से चला रहे थे. दिनेश कार्तिक (47) ने अपने कप्तान अच्छा साथ दिया और अंत में अच्छे हाथ दिखाए. कार्तिक हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्होंने 25 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

GL की पारी:

(20 ओवर) GL: 183/4. कप्तान और की दमदार पारी की मदद से ने बनाए 183 रन. WICKET: शानदार बल्लेबाज़ी कर 47 रन बनाकर आउट हुए दिनेश कार्तिक. #GL 179/4. (18 ओवर) GL: 153/3. # दिनेश कार्तिक के चौके के साथ 18वें ओवर में गुजरात टीम के 150 रन हुए पूरे. (15 ओवर) GL: 125/3. # सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक कर रहे हैं संभलकर बल्लेबाज़ी. (12 ओवर) GL: 102/3. # 12वें ओवर में कप्तान रैना के चौके के साथ टीम के 100 रन हुए पूरे. # दिनेश कार्तिक उतरे बल्लेबाज़ी करने. WICKET: को मिली दूसरी सफलता, 15 रन बनाकर आउट हुए GL 92/3. (10 ओवर) GL: 91/2. # एरॉन फिंच की विस्फोटक बल्लेबाज़ी, यूसुफ पठान के ओवर की लगातार 2 गेंदों पर लगाए 2 छक्के. (9 ओवर) GL: 76/2. # मैदान पर बल्लेबाज़ी करने आए एरॉन फिंच.

स्ट्रेटेजिक टाइमआउट

WICKET: ने दिलाई को दूसरी सफलता, 35 रन बनाकर आउट हुए 72/2. (6 ओवर) GL: 52/1. # गुजरात की पारी के छठे ओवर में टीम के 50 रन हुए पूरे. # कप्तान सुरेश रैना उतरे मैदान पर. WICKET: ने दिलाई को पहली सफलता, 14 रन बनाकर आउट हुए 22/1. (3 ओवर) GL: 22/0. # सुनील नारायण के ओवर से आए 6 रन. # लगतार 3 ओवर में गंंभीर ने बदले 3 गेंदबाज़. (1 ओवर) GL: 8/0. # पहले ओवर में जेसन रॉय ने लगाए 2 चौके. # कोलकाता के लिए ट्रेंट बोल्ड कर रहे हैं शुरूआत. # जेसन रॉय और ब्रैंडन मैक्कलम करने उतरे बल्लेबाज़ी. # मैदान पर उतरे दोनों टीमों के खिलाड़ी.

-------------------------------------------------------------------

टीमें:

GL की टीम: ड्वेन स्मिथ, ब्रैंडन मैक्कमल, जेसन रॉय, सुरेश रैना, एरॉन फिंच, दिनेश कार्तिक, मनप्रीत गोनी, प्रवीण कुमार, शादाब जकाती, धवल कुलकर्णी, शिविक कौशिक. KKR की टीम: गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, क्रिस लायन, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, क्रिस वोक्स, पियूष चावला, कुलदीप यादव, सुनील नारायण, ट्रेंट बोल्ट.

TOSS: ने टॉस जीतकर चुनी पहले गेंदबाज़ी.

--------------------------------------------------------------- नई दिल्ली/राजकोट: आईपीएल सीज़न 10 में आज गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच टक्कर होनी है. कोलकाता की कप्तानी गंभीर संभाल रहे हैं तो वहीं गुजरात की बागडोर रैना के हाथ है. गंभीर और रैना के लिए आईपीएल वो जरिया है जिसकी बदौलत वो चेंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी जाने वाली टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. इस लिहाज से भी आज का मैच बेहद अहम है. केकेआर के कप्तान गंभीर और गुजरात के कप्तान रैना फिलहाल टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है. अब आईपीएल ही उनकी वापसी की आखिरी उम्मीद है. गुजरात को जीत दिलाने की जिम्मेदारी रैना के कंधों पर है. साथ ही उन्हें अपने बल्ले का जादू भी दिखाना होगा. सुरेश रैना ने आईपीएल के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रैना ने 147 मैच में 4098 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक और 28 अर्धशतक शामिल है. लेकिन इस बार फिर आईपीएल 10 में भी रैना को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. रैना करीब डेढ़ साल से टीम इंडिया के लिए वनडे नहीं खेले हालाकि वो टी20 की टीम का हिस्सा हैं. गंभीर के लिए चुनौती: सलामी बल्लेबाज के तौर पर फिलहाल टीम इंडिया में कोई सेट जोड़ी नहीं है. इस रेस में राहुल, रोहित, शिखर और गंभीर के बीच कांटे की टक्कर है. गंभीर को चैंपियंस ट्रॉफी में जगह बनानी है तो आईपीएल में बल्ले की गूंज सुनानी होगी. आईपीएल में अबतक गंभीर ने 132 मैच में 3634 रन बनाए हैं. गंभीर आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद गंभीर को टीम इंडिया के लिए नीली जर्सी में खेले हुए 3 साल से ज्यादा हो गए. गंभीर इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर में हुए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए खेले. फिर अचानक ही उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. अब गंभीर के पास मौका है सबको गलत साबित करने का.
Sports LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, लेकिन विलेन के एक डर ने एक्टर से छीन ली फिल्म
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, जानें क्यों हुए रिप्लेस ?
मलेशिया से पाकिस्तान पहुंचा कट्टरपंथी जाकिर नाइक, यूजर्स बोले- और कहां जाएंगे, वही है आतंकियों का पनाहगार!
पाकिस्तान पहुंचा कट्टरपंथी जाकिर नाइक, यूजर्स बोले- और कहां जाएंगे, वही है आतंकियों का पनाहगार!
Life Insurance: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के नियम, पॉलिसी सरेंडर करने पर अब ज्यादा मुनाफा
1 अक्टूबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के नियम, पॉलिसी सरेंडर करने पर अब ज्यादा मुनाफा
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

हप्पू की उल्टन पल्टन पहुंची आगरा की राम बारात में ,शेयर किया अपना ExperienceSa Re Ga Ma Pa’ को Scripted बुलाने वालों को Sachin Sanghvi- Jigar Saraiya ने दिया कुछ ऐसा जवाब!Haryana Elections: एकजुटता वाला संदेश...कांग्रेस का खत्म क्लेश? Hooda-Selja | BJP | CongressHaryana Elections: राहुल गांधी के इस कदम से खत्म हुई हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी! | Hooda-Selja

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, लेकिन विलेन के एक डर ने एक्टर से छीन ली फिल्म
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, जानें क्यों हुए रिप्लेस ?
मलेशिया से पाकिस्तान पहुंचा कट्टरपंथी जाकिर नाइक, यूजर्स बोले- और कहां जाएंगे, वही है आतंकियों का पनाहगार!
पाकिस्तान पहुंचा कट्टरपंथी जाकिर नाइक, यूजर्स बोले- और कहां जाएंगे, वही है आतंकियों का पनाहगार!
Life Insurance: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के नियम, पॉलिसी सरेंडर करने पर अब ज्यादा मुनाफा
1 अक्टूबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के नियम, पॉलिसी सरेंडर करने पर अब ज्यादा मुनाफा
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
Core Sector Growth: कोयला-बिजली उत्पादन में कमी के चलते अगस्त में घटा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, 3 वर्षों में पहली बार आई गिरावट
कोयला-बिजली उत्पादन में कमी के चलते अगस्त में घटा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, 3 वर्षों में पहली बार आई गिरावट
Jharkhand Polls 2024: 3 दलों के बीच अलायंस की बनी सहमति, हेमंत सोरेन को सपोर्ट करने पर भी BJP राजी पर रख दी ये बड़ी शर्त!
हमारे साथ आ जाइए- हेमंत सोरेन को कौन से भाजपाई CM ने दे दिया ऑफर?
बैंक मैनेजर ने अटल सेतु से कूदकर दी जान, पत्नी ने लगाया वर्क लोड का आरोप- जानें इससे कैसे रहें दूर
बैंक मैनेजर ने अटल सेतु से कूदकर दी जान, पत्नी ने लगाया वर्क लोड का आरोप- जानें इससे कैसे रहें दूर
Embed widget