Vijender Singh on Vinesh Phogat Case Dismissed: विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा, यह अब तय हो गया है. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) की ओर से इस मामले में जज ने अपनी स्टेटमेंट में स्पष्ट कर दिया है कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील को खारिज किया जाता है. इस खबर से पूरा देश सदमे में है, इस बीच 2008 बीजिंग ओलंपिक्स में भारत को बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल दिलाने वाले विजेंदर सिंह ने इस विषय पर नाराजगी जाहिर की है.


विजेंदर सिंह ने कहा, "यह हमारे लिए बेहद दुर्भाग्य की बात है कि हमारे देश को सिल्वर मेडल नहीं मिल पाया. विनेश फोगाट फाइनल में जाती तो भारत के लिए गोल्ड ला सकती थी. मैंने पहले भी सोशल मीडिया के माध्यम से कहा है कि हम विनेश के साथ पहले भी थे और हमेशा उनके साथ खड़े रहेंगे. मुझे अभी पता चला है कि विनेश को अब मेडल नहीं मिलेगा, जो बेहद दुखद खबर है. मैं सभी से आग्रह करूंगा कि इस कठिन समय में विनेश का साथ दें."






IOA ने जताया समर्थन


भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) विनेश फोगाट के केस को खारिज किए जाने के बाद भी उनके साथ खड़ा हुआ है. यहां तक कि IOA ने अपनी स्टेटमेंट में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा बनाए गए नियमों के लिए 'अमानवीय' शब्द का इस्तेमाल किया है. यह भी बताया गया कि ऐसे नियम समझ नहीं पाते कि एथलीटों को किस मानसिक दौर से गुजरना पड़ता है.


बता दें कि 7 अगस्त के दिन विनेश फोगाट का फाइनल मैच होना था और उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए बाल और नाखून तक कटवा लिए थे. वहीं 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने पर उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया था. इसी निराशा में उन्होंने 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास लेने का कठिन और बहुत बड़ा फैसला ले लिया था.


यह भी पढ़ें:


आज ही के दिन टीम इंडिया के 2 दोस्तों ने लिया था संन्यास, एक के नाम 3 ICC ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड