2024 Paris Olympics India Badminton: ओलंपिक 2024 की चर्चाएं तेज़ हो गई हैं. पेरिस में होने वाले ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से होगी. खेलों का समापन 11 अगस्त को होगा. इससे पहले टोक्यो में हुए ओलंपिक खेल भारत के लिए ऐतिहासिक रहे थे. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 मेडल जीते थे. भारत के लिए एक मेडल बैडमिंटन में भी आया था, जो पीवी सिंधु ने जीता था. पिछली बार की तरह इस बार भी भारत को बैडमिंटन में मेडल की उम्मीद होगी. 


टोक्यो में खेले गए पिछले ओलंपिक की तरह इस बार भी भारत दिग्गज बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु से मेडल की उम्मीद करेगा. सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. इस मेडल को जीतने के साथ वह भारत की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बनी थीं, जिन्होंने ओलंपिक में दो निजी मेडल जीते. इसके अलावा वह ओलंपिक में दो व्यक्तिगत मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय एथलीट बनी थीं. सबसे पहले यह कारनामा पहलवान सुशील कुमार ने किया था. 


सिंधु ने ओलंपिक का पहला मेडल 2016 में हुए रियो ओलंपिक में जीता था. 2016 रियो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल पर कब्ज़ा किया था. फिर टोक्यो में उन्होंने ओलंपिक का दूसरा मेडल अपने नाम किया था. टोक्यो में सिंधु ने चाइना की ही वह बिंग जिओ को हराकर बॉन्ज पर कब्ज़ा किया था. सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी पीवी सिंधु से इस बार भारत गोल्ड मेडल की उम्मीद करेगा. वह पेरिस ओलंपिक के महिला सिंगल इवेंट में हिस्सा लेंगी. 


माता-पिता थे वॉलीबॉल प्लेयर 


बता दें कि 5 जुलाई, 1995 को हैदराबाद में जन्म लेने वाली पीवी सिंधु के माता-पिता नेशनल लेवल के वॉलीबॉल प्लेयर थे. हालांकि सिंधु ने बैडमिंटन को चुना. सिंधु ने बहुत कम उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था. उनका अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर नाम जूनियर बैडमिंटन में जीत के साथ हुई थी. 
 



ये भी पढ़ें...


Olympics: कहां से आया शब्द 'ओलंपिक', कब पहली बार हुआ था खेलों का आयोजन? जानें पूरा इतिहास