अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को खुलासा किया कि इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित ICC महिला T20 विश्व कप, महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला टूर्नामेंट था. टूर्नामेंट में भारी भीड़ देखी गई थी जहां ऑस्ट्रेलिया ने एक भरे हुए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के फाइनल में टीम इंडिया को हराकर अपने वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था.


यह पांचवीं बार था जब ऑस्ट्रेलिया ने सात प्रतियोगिताओं में से खिताब जीता था. भारत के लिए, यह फाइनल में उनकी पहली उपस्थिति थी, जो अतीत में कई मौकों पर सेमीफाइनल में हार गई थी.


आईसीसी ने कहा कि, डिजिटल चैनलों के माध्यम से “इवेंट पहले ही 1.1 बिलियन वीडियो व्यू देख चुका है, जो कि 2018 में वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले संस्करण में दिए गए वीडियो व्यूज से 20 गुना से अधिक है और पिछले साल हुए सबसे सफल महिला क्रिकेट इवेंट का 10 गुना है, जो 2017 में ICC महिला क्रिकेट विश्व कप का आयोजन था. ये आंकड़े ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद दूसरा सबसे सफल ICC आयोजन है और यह ट्रेंड दुनिया भर में अंतिम प्राप्त रिकॉर्ड व्यूअरशिप के साथ प्रसारण के माध्यम से जारी रहेगा. "


“ऑस्ट्रेलिया में, लाइव देखने के घंटे 13.45 मिलियन थे जो 2018 टूर्नामेंट की तुलना में 473% अधिक है, उनकी मेजबानी और फ्री-टू-एयर चैनलों पर कवरेज में वृद्धि से प्रेरित है. मेजबानों और भारत के बीच खेले गए फाइनल में दर्शकों की औसत संख्या 1.2 मिलियन थी, जिसने इसे ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण इतिहास में सबसे अधिक देखा जाने वाला महिला क्रिकेट मैच बना दिया. "


भारत में कुल 8 करोड़ 61 लाख 50 हजार घंटे टूर्नामेंट देखा गया जो कि 2018 के टूर्नामेंट की तुलना में 152 प्रतिशत अधिक है. भारत के फाइनल में पहुंचने और प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स के भारतीय मैचों का पांच भाषाओं (अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़) में प्रसारण करने से यह सफलता मिली.