पटना: बिहार पुलिस की तैयारी करने वालों युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने राज्य में 8415 सिपाहियों की सीधी नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र जारी किया है. आवेदन के लिए योग्य अभ्यर्थी 13 नवंबर से 14 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह नियुक्ति बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के पदों पर होगी.


परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी को वरीयता के अनुसार इच्छित इकाइयों में अवसर दिया जाएगा. आवेदन पत्रों के कलेक्शन के बाद आवेदनों की जांच कर वैध आवेदकों की लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर या समकक्ष स्तर का होगा. इसमें सभी प्रश्न ऑप्शनल होंगे.


परीक्षा 100 अंकों की होगी. दो घंटों में जवाब देने होंगे. सही जवाब के लिए एक अंक दिए जाएंगे. एन्सर शीट दो प्रतियों में होगी. इसमें एक अदृश्य कॉर्बन प्रति पर्षद के पास सुरक्षित रहेगा. लिखित परीक्षा में 30 फीसद से कम अंक आने पर अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किया जाएगा. लिखित परीक्षा केवल शारीरिक दक्षता जांच-माप परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग होगी.


एक अगस्त तक 18 वर्ष जरूरी


आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र एक अगस्त 2020 तक न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 वर्ष होना चाहिए पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष को अधितम दो वर्ष की छूट और महिलाओं को तीन वर्ष की छूट दी गई है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन-जाति के पुरुष व महिलाओं को अधिकतम में पांच-पांच वर्ष की छूट दी गई है.


यह भी पढ़ें- 


बिहार: 16 नवंबर को CM पद की शपथ ले सकते हैं नीतीश कुमार, मंत्रिमंडल पर अभी फैसला नहीं

Bihar Result: 13 वोटों से हुआ एक सीट पर हार जीत का फैसला, जानिए सभी 243 सीटों की जीत हार का अंतर