Delhi News: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की फीस माफी योजना के लिए लगभग 1700 आवेदन प्राप्त हुए हैं. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी इन आवेदनों की जांच करेगी और फिर जो छात्र वित्तीय सहायता योजना (FSS) के लिए पात्र होंगे उनकी लिस्ट जारी करेगी. बता दें कि इस स्कीम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी थी. डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि हमें फीस माफी के लिए अब तक 1700 आवेदन मिले हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से विश्वविद्यालय आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को समानता, पहुंच और गुणवत्ता का लाभ उत्कृष्टता के साथ प्रदान करेगा.


परीक्षा और हॉस्टल फीस छोड़कर सारी फीस होगी माफ


बता दें कि सरकार की सबका साथ सबका विकास भावना के साथ डीयू ने पिछले साल नवंबर में इस योजना की घोषणा की थी. योजना के तहत पात्र छात्रों की परीक्षा और हॉस्टल की फीस को छोड़कर हर तरह की फीस माफ की जाएगी. हालांकि इस स्कीम में केवल डीयू में पढ़ने वाले पूर्णकालिक छात्र ही आवेदन कर सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि यदि किसी छात्र के परिवार की सालाना आय 4 लाख से कम है तो उसकी शत प्रतिशत फीस माफ की जाएगी. वहीं जिस छात्र के परिवार की आय 4 से 8 लाख के बीच है उसकी 50 प्रतिशत फीस माफ की जाएगी.


Delhi Teachers Training: सीएम केजरीवाल का LG पर निशाना, कहा- 'बेतुके रोकटोक लगाने की वजह से...'


आवेदनों की जांच के बाद जारी होगी पात्र छात्रों लिस्ट


उन्होंने कहा कि आवेदकों की पारिवारिक आय के आधार पर उनकी पात्रता जांची जाएगी. डीयू ने स्कीम के लिए आवेदन करने वाले छात्रों से पिछले वित्त वर्ष का आय प्रमाण पत्र, इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी (यदि हो तो) और फीस की रसीद जमा करने को कहा है. इसके अलावा छात्र से उसके नाम, आईएफएससी और अकाउंट नंबर के साथ बैंक की पासबुक की कॉपी भी मांगी गई है. पासबुक पर छात्र का फोटो भी होना चाहिए.