फेसबुक इंडिया के सार्वजनिक नीति निदेशक शिवनाथ ठुकराल और कानूनी निदेशक जीवी आनंद भूषण 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े मामलों को लेकर 18 नवंबर को दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति के समक्ष पेश होंगे. एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई.


समिति ने एक बयान में कहा कि उसने फेसबुक इंडिया को हिंसा भड़काने और सामंजस्य बिगाड़ने वाले झूठे, भड़काऊ और दुर्भावनापूर्ण संदेशों के प्रसार को रोकने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर अपने विचार रखने के लिए समन जारी किया था. आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक राघव चड्ढा की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक 18 नवंबर को दोपहर साढ़े 12 बजे दिल्ली विधानसभा में होगी. समिति ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के संबंध में सोशल मीडिया की भूमिका की जांच करते हुए अब तक सात गवाहों के बयान दर्ज किए हैं. दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगों में 50 से अधिक लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. बयान में कहा गया है कि पारदर्शिता के मद्देनजर समिति की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा.


53 लोगों की चली गई थी जान 


उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 23 फरवरी से 26 फरवरी 2020 के बीच संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थकों और इसका विरोध करने वालों के बीच हुई झड़पों में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे.


ये भी पढ़ें :-


Delhi News: दिल्ली में मुठभेड़ के बाद चेन स्नैचर और उसका साथी गिरफ्तार, कई वारदातों को दे चुके थे अंजाम


Herbal Hookah: दिल्ली के रेस्टोरेंट और बार में मिलेगा 'हर्बल हुक्का', हाई कोर्ट ने दी इजाजत