एक्सप्लोरर

Bhopal Suicide Case: ऑनलाइल जॉब के लिए आया ये मैसेज कर देगा कंगाल, भूपेंद्र की ऐसे गई जान, abp की इन्वेस्टिगेशन में हुआ बड़ा खुलासा

एबीपी लाइव ने इन्वेस्टिगेशन के जरिए ये पता किया है कि कैसे ऑनलाइन नौकरी के झांसे में लोगों को फंसाया जा रहा है. चंद पैसे ज्यादा कमाने के लालच में ये नकली नौकरी लोगों को जान देने पर मजबूर कर रही है.

Online Job Cyber Crime: इंटरनेट हमारी जिंदगी का इतना अहम हिस्सा बन गया है कि इससे पीछा छुड़ाना लगभग नामुमकिन है. व्हॉट्सएप हो, फेसबुक हो या कोई और सोशल मीडिया एप, इनके जरिए हम अपनों से तो जुड़े रहते हैं, लेकिन साथ ही जुड़ जाते हैं साइबर क्राइम के उस माया जाल से जो कई लोगों की जिंदगी खराब कर चुका है. वहीं, अगर सावधानी नहीं बरती गई, तो आगे भी ऐसा ही होता रहेगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं नए तरीके के साइब फ्रॉड की, जिसमें ये दावा किया जाता है कि महज कुछ वीडियो लाइक कर देने से आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. घर बैठे पैसे कमाने का ये तरीका लुभावना बहुत लगेगा, लेकिन ये एक बहुत बड़ा स्कैम है और कुछ नहीं. कई लोग इस फ्रॉड में फंसकर लाखों गंवा चुके हैं और हार कर मौत को गले भी लगा चुके हैं.

भोपाल में भूपेंद्र विश्वकर्मा एंड फैमिली के सुसाइड केस के बाद एबीपी लाइव की इन्वेस्टिगेशन में इस ऑनलाइन फ्रॉड का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. ऑनलाइन ठगी के इस नए तरीके में विदेशी नंबरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिस बात से आपको सावधान रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं कैसे इस ठगी को अंजाम दिया जाता है और कैसे लोगों को फंसाया जाता है. 

ये है घर बैठे नौकरी देने के नाम पर ऑनलाइन ठगी का तरीका-
सबसे पहले तो एक विदेशी नंबर से आपके व्हॉट्सएप पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपसे बात करने के लिए वक्त मांगा जाएगा. आपके रिप्लाई करने पर उधर से ये जवाब आएगा- 'Thankyou for replying My name is Makayla Alayah (कोई और नाम) from Sundaram Finance Company (कोई और कंपनी). I have an offer for you, you will just LIKE the youtube video and get a salary of 50 rs per video and earn 3000 rs to 5000 rs everyday.  Do you want to try it YES OR NO?' यानी एक व्यक्ति अपने आपको किसी कंपनी का कर्मचारी बताक आपको एक जॉब ऑफर करेगा. वह आपसे कहेगा कि यूट्यूब का एक वीडियो लाइक करने पर आपको 50 रुपये मिलेंगे. इसके जरिए आप दिन भर में 3 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. अगर आप इसे ट्राई करना चाहते हैं तो हां या न में जवाब देना होगा.

ये तीन टास्क पूरे करने को दिए जाएंगे
अगर आपने हां कहा तो आपकी उम्र पूछी जाएगी (Ok dear, before we start, how old are you?). आपसे पूछा जाएगा क्या आप के पास टेलीग्राम अकाउंट है या नहीं? इसमें भी अगर आपने हां में जवाब दिया तो फिर आपके पास जॉब ऑफर आ जाएगा, जिसमें आपको कुछ यूट्यूब लिंक भेजे जाएंगे. उन लिंक्स को लाइक कर आपको उसका स्क्रीनशॉट भेजने को कहा जाएगा. हर स्क्रीनशॉट पर आपको 50 रुपये देने का दावा किया जाएगा. मैसेज कुछ इस प्रकार आएगा-
+1 (351) 344-2253: Great! To show you how we work, I will send youtube links. You just need to Click “LIKE” when done send me a screenshot and you will be paid 150rs.

+1 (351) 344-2253: Click Link Youtube --> Hit Like video --> Send screenshots to me.

TASK 1
https://www.youtube.com/watch?v=O_5goaab_1Q

TASK 2
https://www.youtube.com/watch?v=5LqJs8s4GyA

TASK 3
https://www.youtube.com/watch?v=Rk3T__b2mDg

+1 (351) 344-2253: 'LIKE' videos Send me the 3 screenshot after that we will process your salary , No need to watch okay.

150 रुपये के बाद 5000 रुपये का दिया जाएगा लालच
अगर आपने ये कर दिया तो उधर से ये मैसेज आएगा- 'बधाई, आपने पहला टास्क पूरा कर लिया है, इसके लिए आपको 150 रुपये सैलरी मिलेगी. 150 रुपये मिलने के बाद आप 5000 हजार रुपये कमाने के लिए आगे के टास्क पूरे कर सकते हैं. कंपनी में आपका स्वागत है.' (Congratulations! You finish the first task you will get your 150 rupees salary for this one. After you receive your 150rupees salary you can proceed for more task for you to earn up to 3000rupees to 5000rupees daily. OK? WELCOME TO THE COMPANY!!)

इसके बाद आपको पेमेंट ऑफिसर से बात करने के लिए कहा जाएगा. मैसेज में लिखा होगा- 'Great, please wait reply then messege payment officer's and follow her the instruction to earn more. Have a nice day!'

व्हॉट्सएप के बाद टेलीग्राम पर जारी रहेगा फ्रॉड
इसके बाद बात टेलीग्राम पर शिफ्टो हो जाएगी. फिर वेरिफिकेशन कोड, स्क्रीनशॉट और फोटो का सिलिसिला दोबारा शुरू होगा. मैसेज में टेलीग्राम का लिंक आएगा. उदाहरण के तौर पर https://t.me/Neha55878 (इस लिंक को अब बंद करवा दिया गया है).  इसी के साथ आपको देना होगा अपना पूरा नाम, उम्र, वर्तमान नौकरी में पद और बैंक डिटेल्स. कथित पेमेंट अफसर से बात कर उसका स्क्रीनशॉट वापस व्हॉट्सएप पर भेजने को कहा जाएगा. फिर दावा किया जाएगा कि 30 मिनट में आपके खाते में सैलरी आ जाएगी.  

फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजने के लिए मांगी जाएंगी ये डिटेल्स
व्हॉट्सएप से हट कर अब मामला टेलीग्राम पर चला जाएगा. ध्यान देने की बात है कि जो कोड आपको दिया जाएगा वो आपके ही फोन नंबर के आखिरी पांच अंक होंगे. टेलीग्राम पर कोड भेजने के बाद आपको ये मैसेज आएगा. सारी जानकारी दे देने के बाद आपको फिर एक लिंक दिया जाएगा और चैनल जॉइन करने के लिए कहा जाएगा. फिर नंबर के उस साइड बैठा शख्स आपसे कहेगा कि फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजने के लिए  नाम, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक खाते में नाम, IFSC, भरें और फिर आपको पैसे मिल जाएंगे. 

इसके बाद आप समझ ही गए होंगे कि खाते में पैसे तो आएंगे नहीं, लेकिन रखे पैसे जरूर हड़प लिए जाएंगे. गौर करने वाली बात यह कि पैसे कमाना इतना आसान कभी नहीं हो सकता और अगर कोई ऐसा दावा कर रहा है तो यह एक झूठ है, जिसके झांसे में आपको नहीं आना है. आराम से पैसे कमाने के चक्कर में आपकी मेहनत की कमाई पूरी तरह से उड़ सकती है. ऐसा ही हुआ मध्य प्रदेश के एक परिवार के साथ. 
 
मध्य प्रदेश का यह परिवार इस फ्रॉड का हुआ शिकार
मृतक भूपेन्द्र विश्वकर्मा के घर से पुलिस को जो सुसाइड नोट मिला था, उसमें लिखा है कि समझ में नहीं आ रहा क्या करें. नहीं पता हमारी प्यारी सी फैमिली को किसकी नजर लग गई. हमारे परिवार के लोगों से हम हाथ जोड़कर माफी मांगना चाहते हैं. हमसे जुड़े सभी लोग मेरे कारण काफी परेशान हो गए. हम अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी जी रहे थे, लेकिन अप्रैल में मुझे मेरे फोन पर एक ऑनलाइन काम से जुड़ा व्हॉट्सएप मैसेज आया.

फिर टेलीग्राम पर फिर से ऑफर किया गया. थोड़े से एक्स्ट्रा पैसे कमाने के चक्कर में एक्स्ट्रा वर्क करने के लिए एग्री हो गया. इसके लिए ज्यादा समय भी नहीं देना था. शुरू में थोड़ा फायदा हुआ, लेकिन धीरे-धीरे एक दलदल में धंसने लगा और थोड़ा सा भी समय मिलता तो मैं उस काम को करने लगा था. काम का लोड इतना ज्यादा हुआ कि मैं अपने काम के साथ इस काम में लगे पैसों का हिसाब नहीं बना पाया. इन पैसों का उपयोग भी घर पर नहीं कर पाया था. 

उसके पहले ही मुझ पर काम का दबाव ज्यादा आने लगा. जब मेरे पास पूरे पैसे खत्म हो गए तो कंपनी वाले लोन और अग्रीमेंट का कहने लगे. मैंने मना किया, क्योंकि मेरा सिबिल खराब था. कंपनी वालों के कहने पर ट्राई किया तो तुरंत लोन मिलता चला गया जो कि कंपनी में पानी की तरह लगाता रहा.

इस काम को शुरू करने के पहले मैंने वेबसाइट चेक की थी जो कि ई-कॉमर्स बेस्ट कंपनी है और टीआरपी के लिए काम करवाती है. कंपनी कोलंबिया की थी, जिसमें कोरोना के बाद काम शुरू कर दिया, लेकिन पता नहीं था कि इस मोड़ पर आकर खड़े हो जाएंगे कि हमारे पास कोई रास्ता नजर नहीं आएगा.

ऑनलाइन जॉब का शिकार होने के बाद मुझे लगा अब कि पैसे मिलते ही मैं सबका लोन क्लियर करके ये सब छोड़ दूंगा. लेकिन मैं समझ नहीं पाया कि इतना सब कुछ हो जाएगा. मुझ पर ऑनलाइन जॉब वालों ने लोन का कर्ज इतना कर दिया कि मैं खुद भी हैरान होता चला गया. मैं समझ गया कि मेरे साथ फ्रॉड हुआ है. इसकी समस्त जानकारी देने साइबर क्राइम ऑफिस गया, पर वहां पर अधिकारी न होने के कारण और अवकाश के चलते टल गया. आज नौकरी भी जाने की नौबत आ गई है. मुझे अपना भविष्य और मेरे परिवार का भविष्य नहीं दिखाई दे रहा. मैं अब किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं हूं. मैं अपने परिवार से कैसे नजर मिला पाऊंगा? अपने परिवार को भी परेशानी में नहीं छोड़ सकता इसलिए बीवी-बच्चों को भी साथ ले जा रहा हूं.

यह भी पढ़ें: Watch: यूपी-बिहार के बाद नेहा राठौर ने अब गाया 'एमपी में का बा...', की कर्जा, भ्रष्टाचार, आदिवासियों की बात

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
'कल्कि 2898 एडी' में कम स्क्रीन टाइम मिलने पर कमल हासन ने तोड़ी चुप्पी, बोले -  'मेरा असली हिस्सा अभी...'
'कल्कि 2898 एडी' में कमल हासन को मिला कम स्क्रीन टाइम, बोले - 'अभी तो शुरू..'
IND vs SA Final 1st Innings Highlights: 34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

17 साल बाद भारतीय टीम ने T20 World Cup का ख़िताब जीता, SA को 7 रनों से हराया| Sports LIVEIND vs SA : Virat Kohli ने T20 World Cup जीतने के बाद की T20 से संन्यास की घोषणा | Sports LIVEDelhi Kidnapping: हर मम्मी-पापा को डराने वाली कहानी ! | ABP NewsSunita Williams: अंतरिक्ष में कितने जोखिम...कहां फंसी सुनीता विलियम्स ? | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
IND vs SA T20 World Cup: टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
टीम इंडिया बनी विश्व विजेता... पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई, जानें क्या कहा
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
केदारनाथ धाम में बाबा के भक्तों का सैलाब, अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
'कल्कि 2898 एडी' में कम स्क्रीन टाइम मिलने पर कमल हासन ने तोड़ी चुप्पी, बोले -  'मेरा असली हिस्सा अभी...'
'कल्कि 2898 एडी' में कमल हासन को मिला कम स्क्रीन टाइम, बोले - 'अभी तो शुरू..'
IND vs SA Final 1st Innings Highlights: 34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
34 पर गिरे 3 विकेट, फिर कोहली-अक्षर का कमाल, दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य
New Army Chief: सेना के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, दो क्लासमेट से एक नौसेना तो दूसरा होगा थल सेना का चीफ
सेना के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, दो क्लासमेट से एक नौसेना तो दूसरा होगा थल सेना का चीफ
NEET-PG Exam Date: 'दो दिनों में हो जाएगा NEET-PG एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान', बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
'दो दिनों में हो जाएगा NEET-PG एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान', बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
हालात ए दिल्ली है गजब, हफ्ते भर पहले तरसी पानी को और अब है चहुंओर पानी ही पानी, तय हो जिम्मेदारी
हालात ए दिल्ली है गजब, हफ्ते भर पहले तरसी पानी को और अब है चहुंओर पानी ही पानी, तय हो जिम्मेदारी
Monsoon: बरसात में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
बरसात में घर से बाहर निकलें तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Embed widget