Raj Thackeray on 2000 Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बाजार से 2000 रुपये के नोट वापस लेने का फैसला किया है. आरबीआई ने कहा है कि नोटों का इस्तेमाल 30 सितंबर 2023 तक किया जा सकेगा. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने इस फैसले पर प्रतिक्रिया दी है. राज ठाकरे ने कहा कि नोटबंदी जैसे फैसले देश के लिए अफोर्डेबल नहीं हैं. 


राज ठाकरे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
भारतीय रिजर्व बैंक ने कल (19 मई) को 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की. राज ठाकरे से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''यह बकवास है. अगर यह फैसला विशेषज्ञों से सलाह करके लिया गया होता तो यह वक्त आ गया होता. देश ऐसे फैसलों को बर्दाश्त नहीं कर सकता. अब लोग पैसे वापस बैंक में डालेंगे, और आप नए नोट लाएंगे, क्या सरकार ऐसे चलती है? क्या ऐसे प्रयोग होते हैं?"


2000 रुपये का नोट चलन से हटा
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपए के नोट को चलन से हटाने का फैसला किया है. हालांकि, 2000 रुपए के नोट अभी मार्केट में चलेंगे. आरबीआई ने जिन नागरिकों के पास 2000 रुपए के नोट हैं, उन्हें नोट बदलने के लिए 30 सितंबर, 2023 तक की समय सीमा दी है. इसके अलावा बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि ग्राहकों को एटीएम या किसी अन्य माध्यम से 2000 रुपए के नोट जारी न करें. 


नासिक दौरे पर हैं राज ठाकरे
मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे शुक्रवार (19 मई) से नासिक के तीन दिवसीय दौरे पर हैं और वह कल शाम नासिक पहुंचे. आगामी चुनाव को देखते हुए नेता दलों के माध्यम से कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम कर रहे हैं. इस पृष्ठभूमि में मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे नासिक के दौरे पर हैं. वे 19 से 21 मई तक नासिक में डेरा डाले रहेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही नगर निगम चुनाव होंगे. इसलिए वे संगठनात्मक समीक्षा करने जा रहे हैं.


इसे भी पढ़ें: Maharashtra: लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर MVA में घमासान? अब कांग्रेस ने कह दी ये बड़ी बात