एक्सप्लोरर

बाबा सिद्दीकी की हत्या पर सियासी घमासान, विपक्ष का एकनाथ शिंदे सरकार पर पर हमला, इस्तीफे की मांग

Baba Siddique Shot Dead: बाबा सिद्दीकी की हत्या के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं रविवार शाम को उनके पार्थिव शरीर को मुंबई लाइंस के बड़ा कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया.

Baba Siddique Shot Dead: मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सियासी घमासान शुरू हो गया और कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो जाने का रविवार को आरोप लगाया. राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं.

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और एनसीपी ने कहा कि सिद्दीकी की हत्या में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्होंने अपराध पर ‘‘ओछी राजनीति’’ करने के लिए विपक्ष की आलोचना की.

बेटे के ऑफिस के बाहर मारी थी गोली
सिद्दीकी (66) को शनिवार रात मुंबई के बांद्रा इलाके के खेर नगर में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन लोगों ने गोली मार दी जिसके बाद उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया था, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने गोलीबारी के कुछ ही देर बाद दो कथित हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया, जिनमें से एक की पहचान हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23) के रूप में की गई हैं और दूसरा आरोपी उत्तर प्रदेश का रहने वाला है.

मुंबई की एक अदालत ने हत्या के कुछ देर बाद गिरफ्तार किए गए दो में से एक आरोपी को रविवार को 21 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया. अदालत ने पुलिस को दूसरे आरोपी की उम्र पता लगाने के लिए उसका अस्थि परीक्षण कराने का निर्देश दिया क्योंकि उसने नाबालिग होने का दावा किया है. 

अब तक 3 आरोपी गिरफ्तार
इसके बाद, मुंबई पुलिस ने 28 वर्षीय एक व्यक्ति को पुणे से गिरफ्तार किया जिसने अपने भाई के साथ मिलकर हत्याकांड में तीन कथित शूटरों में से दो की ‘‘मदद’’ की थी. इसतरह, मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुणे से गिरफ्तार किये गए इस व्यक्ति की पहचान प्रवीण लोणकर के रूप में हुई है, जिसे पुलिस ने ‘सह-षड्यंत्रकारी’ बताया है और कहा कि वे उसके भाई शुभम लोणकर की तलाश कर रहे हैं. अपराध शाखा के अधिकारी के अनुसार, प्रवीण और शुभम ने दो कथित शूटर की ‘‘मदद’’ की थी, जिनमें से एक उत्तर प्रदेश का निवासी है और दूसरे का नाम शिवकुमार गौतम है. गौतम फरार है. 

इस बीच, मुंबई पुलिस को सोशल मीडिया पर वायरल हुई लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक कथित सदस्य के नाम से एक पोस्ट देखने को मिली, जिसमें बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली गई है. एक अधिकारी ने कहा हमने सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट देखी है. हम इसकी प्रामाणिकता की जांच कर रहे हैं. इस साल अप्रैल में मुंबई में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के आवास के बाहर गोलीबारी के सिलसिले में बिश्नोई गिरोह के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था. सिद्दीकी मुंबई के एक प्रमुख मुस्लिम नेता थे और उन्हें सलमान खान, शाहरुख खान और संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड सितारों का करीबी माना जाता था.

मामले पर तेज हुई राजनीति
कांग्रेस ने सिद्दीकी की हत्या मामले में गहन जांच की मांग की और कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस को कानून व्यवस्था की विफलता के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली महायुति सरकार अपने नेताओं और मुंबई के लोगों को बचाने में विफल रही है. कांग्रेस ने दावा किया कि सरकार इन घटनाओं के जरिए चुनाव की तारीखों को टालने की कोशिश कर रही है. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और गहन एवं पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए. गांधी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘बाबा सिद्दीकी जी की हत्या चौंकाने वाली और दुखद है. इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति में गिरावट को उजागर करती है. सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय होना चाहिए. खरगे ने ‘एक्स’ पर कहा न्याय सुनिश्चित होना चाहिए और वर्तमान महाराष्ट्र सरकार को गहन और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए. दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए, जवाबदेही तय होनी चाहिए.

‘विश्वासघात पर बनी सरकार है’
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘यह सरकार अपने आखिरी चरण में है. इसके साथ ही, इसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है. रमेश ने कहा आज महा विकास आघाडी ने महायुति सरकार के खिलाफ एक आरोपपत्र जारी किया है, जिसका शीर्षक ‘गद्दारांचा पंचनामा’ है. यह एक ऐसी सरकार है जो विश्वासघात पर बनी है, जिसने महाराष्ट्र के हितों को बेशर्मी से बेच दिया और जिसने छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों और विरासत को कलंकित किया. 

‘पुलिस और कानून व्यवस्था विफल हो गई’
महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि सच्चाई सामने आनी चाहिए और दोषियों को सजा मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘त्योहार के दिन ऐसा अपराध दिखाता है कि पुलिस और कानून व्यवस्था विफल हो गई है और यह गृह मंत्री की पूरी नाकामी को दर्शाता है. उन्होंने कहा, ‘‘सरकार से जुड़े एक हाई प्रोफाइल नेता की सरेआम हत्या कर दी जाती है. इससे पता चलता है कि सरकार अपने ही नेता की सुरक्षा करने में असमर्थ है. आज महाराष्ट्र में महिलाएं, बच्चे, नेता और कारोबारी सभी असुरक्षित हैं. प्रतापगढ़ी ने कहा, ‘‘कानून व्यवस्था अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है. इसकी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस की है.

‘महाराष्ट्र में रावण राज है’
कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘जब सरकार खुद अपराधियों की संरक्षक बन जाती है तो अपराधियों का मनोबल ऊंचा रहता है. उन्होंने कहा कि ‘‘डबल इंजन’’ सरकार में जिम्मेदारी भी दोगुनी हो जाती है. कांग्रेस नेता ने कहा इस मामले में अगर सरकार में थोड़ी भी नैतिकता बची है तो एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह को इस्तीफा दे देना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो जनता उन्हें सत्ता से हटाने के लिए तैयार है. नायक ने दावा किया, ‘‘तुलसीदास ने बताया था कि राम राज्य कैसा होना चाहिए, लेकिन शायद धर्म के स्वयंभू ठेकेदारों को राम राज्य की याद नहीं है. आज महाराष्ट्र में रावण राज है, जिसे जनता खत्म करने के लिए तैयार है और शायद इसीलिए वे चुनाव की तारीखों को टालने की कोशिश कर रहे हैं. 

एमवीए की एक और सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मंत्रियों को इस घटना की जिम्मेदारी लेने और पद छोड़ने की जरूरत है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने पूछा कि जब सत्तारूढ़ गठबंधन का नेता ही सुरक्षित नहीं है तो सरकार आम आदमी को कैसे सुरक्षित रख सकती है? 

'हत्या से देशभर के लोग खौफजदा'
आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या से देशभर के लोग ‘‘खौफजदा’’ हैं. केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मुंबई में सरेआम एनसीपी नेता की गोली मारकर हत्या की इस वारदात से न केवल महाराष्ट्र बल्कि देशभर के लोग खौफजदा हैं. इन्होंने दिल्ली में भी कमोबेश यही माहौल बना दिया है. ये लोग पूरे देश में गैंगस्टर राज लाना चाहते हैं. जनता को अब इनके खिलाफ खड़ा होना ही पड़ेगा.

तेजस्वी ने सिद्दीकी की हत्या पर जताया दुख
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सिद्दीकी की हत्या पर दुख व्यक्त करते हुए रविवार को कहा कि इस घटना ने महाराष्ट्र में ‘चरमराती’ कानून-व्यवस्था की स्थिति को उजागर कर दिया. यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा, “यह घटना चौंकाने वाली और दुखद है. मैं उन्हें (बाबा सिद्दीकी को) व्यक्तिगत रूप से जानता था क्योंकि वह बिहार के गोपालगंज जिले के मूल निवासी थे. अगर मुंबई जैसे शहर में, खासकर बांद्रा इलाके में ऐसी घटना हो सकती है तो फिर कहा जा सकता है कि वहां कोई भी सुरक्षित नहीं है.

‘सिद्दीकी की हत्या का राजनीतिकरण न किया जाए’
राकांपा के प्रमुख और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता सिद्दीकी की हत्या का राजनीतिकरण न किया जाए और राज्य सरकार दोषियों को सजा मिलने तक चैन से नहीं बैठेगी. उन्होंने कहा कि एनसीपी बाबा सिद्दीकी की मौत से बहुत दुखी है जो ऐसे नेता थे जिन्हें काफी लोग बहुत प्यार करते थे और व्यक्तिगत रूप से उन्होंने एक प्रिय मित्र को खो दिया है जिसे वह वर्षों से जानते थे. एनसीपी नेता ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह सिर्फ एक राजनीतिक क्षति नहीं है, यह एक गहरी व्यक्तिगत त्रासदी है जिसने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है. उन्होंने कहा मैं सभी से दृढ़तापूर्वक आग्रह करता हूं कि वे इस भयावह घटना का राजनीतिकरण न करें. यह विभाजन का या राजनीतिक लाभ के लिए दूसरों की पीड़ा का फायदा उठाने का समय नहीं है. फिलहाल, हमारा ध्यान न्याय सुनिश्चित करने पर होना चाहिए.

‘हम सभी को उनकी हत्या का बहुत दुख’
वहीं BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के नेता इस घटना पर ‘‘बेहद ओछी बयानबाजी’’ कर रहे हैं. उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘बाबा सिद्दीकी एक शानदार इंसान थे. हम सभी को उनकी हत्या का बहुत दुख है. उनकी हत्या में शामिल दो लोगों को पकड़ लिया गया है जबकि इसमें लिप्त अन्य लोगों का पता लगाने के लिए जांच जारी है. BJP के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी विपक्षी नेताओं की आलोचना करते हुए कहा कि इस संवेदनशील मुद्दे पर असंवेदनशील बयानबाजी करना उनके लिए ठीक नहीं है. 

बता दें कि दशकों तक कांग्रेस में रहने के बाद सिद्दीकी इस साल की शुरूआत में अजित पवार की एनसीपी में शामिल हो गए थे। सिद्दीकी 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए थे.

सीएम और डिप्टी सीएम की भी आई प्रतिक्रिया
उपमुख्यमंत्री और राज्य का गृह विभाग संभाल रहे देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पुलिस को सिद्दीकी की हत्या के संबंध में कुछ सुराग मिले हैं और विभिन्न पहलुओं की जांच की जा रही है बीजेपी ने इस घटना को लेकर ओछी राजनीति करने के लिए विपक्षी दलों की आलोचना की. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह घटना ब‍ेहद खेदजनक है. उन्होंने कहा हमने पुलिस को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि कोई भी किसी भी परिस्थिति में कानून अपने हाथों में न ले. हम अपने शहर में गिरोहों के बीच किसी भी प्रकार की लड़ाई को फिर से उभरने नहीं दे सकते.

उद्धव ठाकरे ने भी सरकार को घेरा
महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी (एमवीए) में शामिल शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के हर कदम को संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है, जैसे कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में की गई दो गिरफ्तारियां और यहां तक कि बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले के आरोपी अक्षय शिंदे की पुलिस मुठभेड़ में मौत होना. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सिद्दीकी की हत्या पर दुख जताया और कहा कि इस तरह के कृत्यों का समाज में कोई स्थान नहीं है. 

बाबा सिद्दीकी सुपुर्द-ए-खाक
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान समेत अन्य हस्तियों ने बाबा सिद्दीकी के बांद्रा स्थित आवास जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. सिद्दीकी अपनी शानदार इफ्तार पार्टियों के लिए भी जाने जाते थे, जिनमें बॉलीवुड के शीर्ष सितारे शामिल होते थे. देश में जब कोविड-19 महामारी का प्रकोप चरम पर था तो बाबा सिद्दीकी ने जरूरतमंद मरीजों के लिए उन दवाओं की व्यवस्था की थी, जिनकी बड़े पैमाने पर आवश्यकता थी. बता दें कि रविवार की शाम को बाबा सिद्दीकी के बांद्रा स्थित आवास के बाहर नमाज ए जनाजा पढ़ी गई. जिसके बाद बाबा सिद्दीकी के पार्थिव शरीर को राजकीय सम्मान के साथ मुंबई लाइंस के बड़ा कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया. 

यह भी पढ़ें: Baba Siddique Shot Dead Live: मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में बाबा सिद्दीकी सुपर्द ए खाक, दिया गया राजकीय सम्मान

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Delhi Air Quality: सर्दी से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक, एयर क्वालिटी हुई खराब, AQI 234 पर पहुंचा
सर्दी से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक, एयर क्वालिटी हुई खराब, AQI 234 पर पहुंचा
Watch: बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोपियों के ठिकाने पर पहुंचा abp न्यूज़, क्या कुछ दिखा?
Watch: बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोपियों के ठिकाने पर पहुंचा abp न्यूज़, क्या कुछ दिखा?
वाइफ Alia Bhatt के साथ संजय लीला भंसाली के घर पहुंचे Ranbir Kapoor, डैशिंग लुक में दिखा कपल
वाइफ आलिया के साथ संजय लीला भंसाली के घर पहुंचे रणबीर, देखें तस्वीरें
ADHD की चपेट में हर चार में से एक युवा, नई स्टडी ने खोला ऐसा राज, जिससे उड़ जाएंगे होश
ADHD की चपेट में हर चार में से एक युवा, नई स्टडी ने खोला ऐसा राज
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Ejaz Ahmed ने बताया Pawan Singh का है दुनिया भर में craze!  Nirahua & Amrapali क्या बोले.....SBS Ka 21st Birthday BASH! SBS ​के 21st Birthday के जश्न में शामिल हुए Sachin-Sayali | SBSBollywood News: बाबा सिद्दीकी के अंतिम दर्शन करने पहुंचे स्टार्स | ABP NewsDelhi की CM बनने के बाद पहली बार PM Modi से मिलीं Atishi | Breaking News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Delhi Air Quality: सर्दी से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक, एयर क्वालिटी हुई खराब, AQI 234 पर पहुंचा
सर्दी से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक, एयर क्वालिटी हुई खराब, AQI 234 पर पहुंचा
Watch: बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोपियों के ठिकाने पर पहुंचा abp न्यूज़, क्या कुछ दिखा?
Watch: बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोपियों के ठिकाने पर पहुंचा abp न्यूज़, क्या कुछ दिखा?
वाइफ Alia Bhatt के साथ संजय लीला भंसाली के घर पहुंचे Ranbir Kapoor, डैशिंग लुक में दिखा कपल
वाइफ आलिया के साथ संजय लीला भंसाली के घर पहुंचे रणबीर, देखें तस्वीरें
ADHD की चपेट में हर चार में से एक युवा, नई स्टडी ने खोला ऐसा राज, जिससे उड़ जाएंगे होश
ADHD की चपेट में हर चार में से एक युवा, नई स्टडी ने खोला ऐसा राज
Manu Bhaker: मनु भाकर ने किया बहुत बड़ा एलान, करियर में आगे क्या करेंगी; बता दिया सबकुछ
मनु भाकर ने किया बहुत बड़ा एलान, करियर में आगे क्या करेंगी; बता दिया सबकुछ
बाबा सिद्दीकी पर टेसुआ बहाने और मर्सिया गाने वाले कौन हैं, यह जानना बेहद जरूरी
बाबा सिद्दीकी पर टेसुआ बहाने और मर्सिया गाने वाले कौन हैं, यह जानना बेहद जरूरी
दुनिया में सबसे ज्यादा सड़कें किस देश में, किस नंबर पर आता है अपना हिंदुस्तान?
दुनिया में सबसे ज्यादा सड़कें किस देश में, किस नंबर पर आता है अपना हिंदुस्तान?
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर आपसे दूर हैं पति, तो ऐसे खोलें व्रत, अपनाएं ये आसान तरीका
करवा चौथ पर आपसे दूर हैं पति, तो ऐसे खोलें व्रत, अपनाएं ये आसान तरीका
Embed widget