Rajasthan News: राजस्थान में बड़ी संख्या में जैन समुदाय के लोग रहते हैं. ऐसे में यहाँ पर कई जैनियों के बड़े मठ और मंदिर हैं. अब इसी बात को और आगे बढ़ाते हुए राजस्थान निवासी फिल्म के निर्माता अभिषेक मालू ने abp न्यूज से खास बातचीत में बताया कि जैन धर्म के इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को पूरे देश के सामने लाने वाली फिल्म '1080-द लीगेसी ऑफ महावीर' (1080-The Legacy of Mahaveer) में राजस्थान की झलक दिखेगी.


उन्होंने बताया कि यह बेहद संजीदगी वाली फिल्म है. राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के बड़े भाग को इसमें शामिल किया गया है. इसका टीजर 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर जारी किया गया है. 27 अक्टूबर को यह फिल्म सिनमोघरों में रिलीज हो जाएगी.  


1080 दि लिगेसी ऑफ महावीर की टीम में ये शामिल 


महावीर टॉकीज और श्री खरतरगच्छ सहस्त्राब्दी महोत्सव समिति की इस फिल्म के निर्माता अभिषेक मालू और प्रोजेक्ट डायरेक्टर विवेक सुधींद्र कुलश्रेष्ठ हैं, जबकि इसका निर्देशन प्रदीप पी. जाधव और विवेक अय्यर ने किया है. फिल्म के लेखक व गीतकार प्रशान्त बेबार हैं और संगीत विवियन रिचर्ड व विपिन पटवा का है. पद्मश्री कैलाश खेर, जावेद अली और दिव्य कुमार ने गीतों को आवाज दी है.


क्या है ख़ास ? 


इसमें मुख्य रूप से जैन धर्म, उसके इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को एक रोचक तरीके से लोगों के सामने लाया जायेगा. इसके जरिए दर्शक जैन धर्म को और बेहतर समझेंगे. फिल्म, कहानियों के माध्यम से मानवता के गुणों को सामने लाती है. इसमें राजा ऋषभ देव के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ बनने से लेकर जैन धर्म की शुरुआत का पता चलता है. इसके अलावा भगवान महावीर और खरतरगाछ की स्थापना को एक मनोरंजक मूवी के रूप में प्रस्तुत किया गया है.


इसमें जैन संतों और गुरुओं की बाद की कहानियों के साथ ही उन कहानियों को भी शामिल किया गया है, जिन्हें भुला दिया गया था और जैन इतिहास में कहीं खो गए थे. मूवी '1080-द लिगेसी ऑफ महावीर' जैन धर्म में छिपी कथाओं और अनकही घटनाओं को सामने लाने के लिए एक व्यापक कैनवास प्रदान करती है.


यह भी पढ़ें: Rajasthan Election: राजस्थान में कांग्रेस की चुनावी कमेटियों का एलान, जानें- सचिन पायलट के 'हाथ' क्या आया?