Jaipur News: राजस्थान (Rajasthan) की गहलोत सरकार जनहित में एक के बाद एक लगातार घोषणाएं कर रही है. अब गहलोत सरकार ने अधिकृत पत्रकारों (Journalists) के बच्चों को स्कॉलरशिप (Scholarship) देने का ऐलान किया है. पत्रकारों के बच्चों को अब प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस संबंध में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार अधिसूचना को मंजूरी प्रदान की है.


 पोस्ट मैट्रिक में 13,500 रुपए तक की छात्रवृत्ति
सीएम की घोषणा में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ रहे अधिकृत पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. इसमें हॉस्टल में रह रहे बच्चों को 4,000 से 13,500 रुपए तक तथा डे स्कॉलर्स को 2,500 से 7,000 रुपए तक स्कॉलरशिप देने का प्रावधान किया गया है. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को चार वर्गों में बांटा गया है. स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 13,500 रुपए व डे स्कॉलर्स को 7,000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी. 


डिग्री-डिप्लोमा कोर्स के लिए मिलेंगे इतने रुपए
विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज जिनमें डिग्री व डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता हो, में अध्ययनरत हॉस्टलर्स को 9,500 रुपए व डे स्कॉलर्स को 6,500 रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी. वहीं, 10वीं कक्षा के बाद किए जाने वाले विभिन्न नॉन डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 4,000 रुपए व डे स्कॉलर्स को 2,500 रुपए की वार्षिक छात्रवृत्ति तथा अन्य स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सेज कर रहे हॉस्टलर्स के लिए 6,000 रुपए व डे स्कॉलर्स के लिए 3,000 रुपए की स्कॉलरशिप का प्रावधान किया गया है.


6 से 10वीं तक के विद्यार्थियों को प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंर्तगत अधिकृत पत्रकारों के कक्षा 6 से 10वीं में अध्ययनरत बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी. इसमें एक वर्ष में अधिकतम 10 माह लगभग 1000 रुपए (100 रुपए प्रतिमाह ) की प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2022-23 में समाज को जागरूक करने में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में उनके बच्चों को स्कॉलरशिप देने की घोषणा की थी. 


यह भी पढ़ें:


Rajasthan High Court में निकली 2756 वैकेंसीज के लिए आवेदन करने के बचे हैं इतने दिन, जल्दी करें अप्लाई


Amit Shah Rajasthan Visit: OBC मोर्चे की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए गृहमंत्री अमित शाह, लेंगे वन-टू-वन फीडबैक