Surya Grahan and Chandra Grahan 2022: इस साल 2022 में कुल 4 ग्रहण लगेंगे. 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण. साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को होगा. दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा. दोनों सूर्य ग्रहण आंशिक ही रहेगा. पंडित सुरेश श्रीमाली का कहना है कि जब भी कोई ग्रहण पड़ता है तो उसका सीधा असर हमारे जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है. 30 अप्रैल को वैशाख मास की अमावस्या तिथि है. अमावस्या शनिवार के दिन पड़ने की वजह से शनिचरी अमावस्या का योग बन रहा है. इसकी वजह से चार राशियों वृषभ, कर्क, तुला, धनु पर सूर्य की विशेष कृपा प्राप्त होगी.


ग्रहण मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगेगा


ग्रहण मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगने जा रहा है. इसलिए ग्रहण कुछ राशियों के लिए बहुत शुभ है. वैशाख अमावस्या पर इस दिन सूर्य, चंद्रमा और राहु मेष राशि में होंगे. जबकि शनि और मंगल कुम्भ राशि में होंगे. गुरु और शुक्र ग्रह एक साथ मीन राशि में होंगे. बता दें कि गुरु और शुक्र दोनों ही शुभ ग्रह हैं लेकिन दोनों के बीच शत्रुभाव रहता है. इस दिन पितरों की पूजा के साथ ही शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व है.


Bharatpur Rape Case: भरतपुर में हैवान बना दहेज लोभी पति, रिश्तेदारों से करवाया पत्नी का रेप, वीडियो भी बनाया 


सूर्य ग्रहण लगने का क्या रहेगा समय?


साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा. जैसा कि ये सूर्य ग्रहण आंशिक है और आंशिक सूर्य ग्रहण उस स्थिति को कहते हैं जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच कुछ इस तरह से आ जाता है कि सूर्य का कुछ हिस्सा पृथ्वी से नजर नहीं आता है. 


Jodhpur News: रेल यात्रियों के आकर्षण का केंद्र बना वुडन मेटल हैंडीक्राफ्ट कियोस्क, संचालक भी हुए खुश