Rajasthan Weather Report Today: गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक गुरुवार को राज्य के जालौर (Jalore) में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जालौर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.


वहीं फलौदी में 44.8 डिग्री, जैसलमेर-बांसवाडा में 44.4-44.4 डिग्री, श्रीगंगानगर में 44.3 डिग्री, बीकानेर में 44 डिग्री, नागौर-टोंक-डूंगरपुर-हनुमानगढ-बांरा में 43.4-43.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिलानी में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि चूरू में 43.2 डिग्री, सिरोही में 43 डिग्री और दूसरे स्थानों पर 42.9 डिग्री से 41.4 डिग्री के बीच तापमान दर्ज किया गया.


लू को लेकर येलो और ओरेंज अलर्ट जारी


इसके अलावा राज्य के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान 27.2 डिग्री से लेकर 16.9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम वविभाग ने अगले पांच दिनों के लिए राज्य के कुछ हिस्सों में लू का ‘येलो’ और कुछ हिस्सों में ‘ओरेंज’ अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम शुष्क बना रहेगा और तेज धूप निकलेगी. गौरतलब है कि इस साल मार्च महीने से ही राजस्थान में लू को प्रकोप शुरू हो गया था.


ये भी पढ़ें-


Jodhpur: रेलवे अस्पताल में 50 लाख की लागत से मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनकर तैयार, मिलेगी ये सुविधा


Alwar: अलवर में इन्वेस्ट समिट का हुआ आयोजन, नौ हजार करोड़ का निवेश, 34 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार