Meerut Sarafa Bazar: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से दो हजार रुपये का नोट बंद करने के बाद इसे जमा करने और बदलने की भले ही कुछ लोगों को टेंशन हो, लेकिन उत्तर प्रदेश (UP) के मेरठ में एशिया के सबसे बड़े गोल्ड मार्केट में चांदी बिखर रही है. लोग सोना, चांदी और ज्वेलरी खरीदने आ रहे हैं. मेरठ के शहर सर्राफा और सदर सर्राफा बाजार में 30 से 40 प्रतिशत तक कारोबार में उछाल आया है और लोग दो हजार रुपये के नोट खूब खपा रहे हैं.


स्वर्ण आभूषण बनाने के मामले में मेरठ का शहर सर्राफा बाजार एशिया का पहले नंबर का मार्केट है. यहां की ज्वेलरी की चमक अपनी तरफ खींच ही लाती है. जैसे ही दो हजार रुपये के नोट प्रचलन से बाहर होने की खबरें आईं, तब से सर्राफा बाजार में काफी उछाल देखा जा रहा है. लोग जमकर खरीददारी करने आ रहे हैं. कुछ लोग दो हजार रुपये के नोट भी दे रहे हैं, जबकि कुछ दुकानदार नोट लेने से गुरेज कर रहे हैं, लेकिन पिछले पांच दिनों से सर्राफा बाजार में काफी उछाल देखा जा रहा है.


2000 रुपये का नोट लेने पर क्या बोले सर्राफा कारोबारी?


दरअसल, शहर सर्राफा बाजार में दो हजार के नोट प्रचलन से बाहर होने की बात जैसे ही आम हुई तो लोगों ने सोने-चांदी में इन्वेस्ट करना तेजी से शुरू कर दिया. इससे सर्राफा कारोबारियों के चेहरे खिले हैं. सर्राफा कारोबारी कह रहे हैं कि हमें दो हजार रुपये का नोट लेने में कोई दिक्कत नहीं है. कोई भी आ जाए, हम उससे नाम, पता और आधार कार्ड ले रहे हैं. हालांकि, कुछ सर्राफा कारोबारियों का कहना है मार्केट जैसा पहले था, वैसा ही अब भी है और दो हजार रुपये के नोट लेने में दिक्कत क्या है.


सर्राफा बाजार में 30 प्रतिशत तक का उछाल


अब अगर सर्राफा कारोबार के आंकड़े पर नजर डालें तो मेरठ में आम दिनों में भी करीब 8 से 10 करोड़ रुपये का सोना-चांदी बिकता है. इसमें शहर सर्राफा, सदर सर्राफा और अन्य बाजार और सर्राफ कारोबारी भी शामिल हैं. मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के आंकड़े की बात करें तो पिछले पांच दिनों में ये बाजार 30 प्रतिशत तक और चमका है. दो हजार के नोट प्रचलन से बाहर होने और जमा कर वापस करने की बात साफ होने से इस मार्केट में उछाल है. लोगों को लगता है कि दो हजार के नोट से सोना और चांदी लेना ज्यादा फायदेमंद रहेगा, क्योंकि मार्केट में ये अफवाह चल रही है कि सोने के दाम और आसमान छू सकते हैं.


ये भी पढ़ें- Ghazipur By-Election: अफजाल अंसारी की संसद सदस्यता खत्म होने के बाद गाजीपुर में उपचुनाव की तैयारी, लोगों को किया गया सतर्क