2000 Rupee Currency Note: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को 2,000 के नोट को चलन से वापस लेने का फैसला लिया है. इसके बाद विपक्षी दल बीजेपी सरकार पर निशाना साधे हुए हैं. इसी बीच आरबीआई के इस फैसले का यूपी के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने स्वागत किया है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने का स्वागत है. इसके साथ ही बीजेपी नेता ने काले धन का भी जिक्र किया है.


डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर लिखा-"नोट बंदी की घोषणा के बाद अब रिजर्व बैंक ने 2000 रूपये के नोट वैध बनाए रखते हुए 2000 नोट वापसी नये नोट नहीं छापने की खबर से काले धन वाले घबराएंगे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने को बड़े और कड़े कदम उठाने का स्वागत है!" आरबीआई के फैसले के बाद 23 मई 2023 से बैंक और आरबीआई के रिजनल ऑफिस में नोट एक्सचेंज किए जा सकेंगे. ज्यादा से ज्यादा 20,000 रुपये के ही 2000 रुपये को नोट एक्सचेंज कर सकते हैं. हालंकि कस्टमर का खाता नोट बदलने के लिए केवाईसी होना जरुरी है. 



वहीं आरबीआई के दो हजार के नोट के फैसले पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा-"कुछ लोगों को अपनी गलती देर से समझ आती है… 2000/- के नोट के मामले में भी ऐसा ही हुआ है लेकिन इसकी सज़ा इस देश की जनता और अर्थव्यवस्था ने भुगती है. शासन मनमानी से नहीं, समझदारी और ईमानदारी से चलता है." इसके अलावा कांग्रेस सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर लिखा-"2 हजार रूपये की नोट जारी करने वाली भाजपा सरकार कालेधन व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के बहाने बंद करने जा रही है। क्या भाजपा बताएगी की केंद्र व तमाम प्रदेशो में भाजपा की ही सरकार है तो इतने कम समय में इतना बड़ा भ्रष्टाचार एवं कालाधन सम्भव कैसे हुआ? इसे भाजपा सरकार का भ्रष्टाचार कहें या करेंसी नीति की असफलता?"


2000 Rupees Note: दो हजार रुपये का नोट बंद होने पर कांग्रेस नेता बोले- यह सरकार की विश्वसनीयता पर बड़े...'