एक्सप्लोरर

ABP GANGA TOP 30 NEWS: सियासत से लेकर अपराध तक, एक क्लिक में पढ़ें 30 बड़ी खबरें

सीएए को लेकर कहां हो रहे हैं प्रदर्शन। उत्तर प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 30 बड़ी खबरे पढ़े TOP 30 News में।

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 दिसंबर को उद्योग मंडल एसोचैम की वार्षिक आम सभा को संबोधित करेंगे। इस बार की वार्षिक आम सभा का मुख्य विषय 'पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए नए भारत की आकांक्षा' रखा गया है।
  2. प्रधानमंत्री एसोचैम के इस समारोह को ऐसे समय संबोधित करने जा रहे हैं, जब सरकार और उद्योगों के बीच तालमेल और उद्योगों की चिंता को लेकर बहस छिड़ी हुई है। कुछ वर्गों और विशेष कर विपक्ष का आरोप है कि मौजूदा सरकार के समय में उद्योग जगत अपनी बात रखने और चिंताओं को बताने से डरता है। हाल ही में जाने माने उद्योगपति और बजाज समूह के चेयरमैन राहुल बजाज ने 'डर के माहौल' की बात कही थी।
  3. नागरिकता कानून को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शनों का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिला है। लखनऊ में हिंसा भड़कने के बाद अब मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, बरेली, प्रयागराज और संभल जिलों में इंटरनेट सेवाएं 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई हैं।
  4. प्रयागराज में इंटरनेट पर बैन लगाया गया है. प्रयागराज में भी नागरिकता संसोधन एक्ट को लेकर जमकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन कर रहे करीब 200 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 30 लोग नामजद किए गए जबकि 1000 से ज्यादा अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।
  5. मेरठ में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। मेरठ में एहतिहातन यह फैसला लिया गया है। पूरे जिले में अगले 24 घंटे तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई है। हालांकि, मेरठ में किसी भी तरह की अब तक हिंसक झड़प की खबरें सामने आई हैं।
  6. नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं को 24 घंटे के लिए बंद करने का आदेश दिया है। गाजियाबाद में गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।
  7. अलीगढ़ में हालात बेहद संवेनदशील हैं। अलीगढ़ जिले में इंटरनेट सेवाएं 20 दिसंबर की मध्य रात्रि 12 बजे तक के लिए रोकी गई हैं। बीते 4 दिन से अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। इसके साथ ही लोकल केबल नेटवर्क भी बंद कर दिया गया है।
  8. बरेली में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया है। प्रशासन ने एहतिहातन जिले में इंटरनेट सेवाएं रोक दी हैं। इंटरनेट पर बैन 21 दिसंबर रात 11 बजे तक इंटरनेट पर बैन जारी रहेगा।
  9. संभल में पुलिस ने कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ देशद्रोह और दंगे के मामले दर्ज किए हैं। 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इंटरनेट सेवाएं तब तक के लिए रोक दी गई हैं, जब तक स्थानीय प्रशासन इसकी इजाजत न दे।
  10. लखनऊ में इंटरनेट सेवाएं कुछ इलाकों में बंद कर दी गई हैं। दरअसल, नागरिकता कानून के विरोध में गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिंसा हुई। इस दौरान उपद्रवियों ने पथराव किया और वाहनों को आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकियों पर हमला किया, साथ में ही मीडिया की कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।
  11. लखनऊ में हुई हिंसा पर नाराजगी जताते हुए सीएम योगी ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने की बात कही है।  सीएम ने कहा विरोध के नाम पर हिंसा गलत है। उपद्रवियों की हरकतें स्वीकार नहीं हैं। सीएम ने कहा कि उपद्रवियों से सख्ती से निपटेंगे। हर शख्स पर करेंगे कठोर कार्रवाई। उपद्रवियों से की जाएगी नुकसान की भरपाई।
  12. सीएम योगी ने कहा कि नुकसान की भरपाई के लिए उपद्रवियों की प्रॉपर्टी जब्त करेंगे। प्रदर्शन के नाम पर हिंसा नहीं बर्दाश्त करेंगे। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में धारा-144 लागू रहे। सीएम ने कहा अफवाह फैलाने वालों पर रखें निगरानी। ये देशद्रोही हरतक है।
  13. सीएम योगी के बयान पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पलटवार किया है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा कि 'जिस प्रदेश की सरकार लोगों से बदला लेने की बात करे उस सरकार का क्या होगा'
  14. लखीमपुर में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया। अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी के खिलाफ लोग सड़कों पर हैं। सदन में 300 से ज्यादा विधायक सरकार के खिलाफ हैं और बीजेपी सरकार उतनी ही कमजोर है जितनी धारा 144  ...।
  15. लखनऊ CAA के विरोध में हुए बवाल में कानून व्यवस्था नियंत्रण से बाहर हो गई। 20 मोटरसाइकिलें, 10 कारें, 3 बस, और 4 मीडिया की OB वैन को दंगाइयों ने आगे के हवाले किया। हिंसा के दौरान पुलिस अधिकारी भी घायल हो गये।
  16. मऊ में शहर कोतवाली के कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की। पत्थरबाजी की वजह से एक बार फिर शहर का माहौल खराब हो गया। पत्थरबाजी के बाद शहर की सभी दुकानों को बंद कर दिया गया। एडीजी के मुताबिक मामले को शांत करा दिया गया है और स्थित सामान्य हो चुकी है।
  17. सीएए के विरोध में प्रयागराज में प्रदर्शन कर रहे सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तीखी झड़प और धक्का मुक्की हुई। हंगामे में पुलिस के एक कांस्टेबल को भी गंभीर चोटें आई हैं। झड़प के दौरान हुई खींचतान के वक्त पुलिस कांस्टेबल की उंगली कटकर उमीन पर गिर गई।
  18. नागरिकता कानून के मुद्दे पर एक तरफ जहां सारा देश और उत्तर प्रदेश जल रहा है। मुरादाबाद में एक अलग नजारा देखने को मिला। यहां सड़कों पर हाथो में गुलाब का फूल और नो कैब नो एनआरसी के पोस्टर लिए हुए छात्र छात्राओं ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रोटेस्ट मार्च किया। मुरादाबाद में शुक्रवार की नमाज के बाद कोई बड़ा प्रदर्शन न हो इसके लिए सड़कों पर पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है।
  19. सपा के दिग्गज नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय को सिद्धार्थनगर में उनके घर में पुलिस ने नजरबंद कर दिया। जनपद मुख्यालय पर धरने पर जाने से पहले पुलिस ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष समेत कई कार्यकर्ताओं को रोक लिया। अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए माता प्रसाद पांडेय ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए दमन कर रही है।
  20. कौशांबी में सरकार के खिलाफ सपा कार्यकर्ताओं का गुस्सा सड़क पर दिखा। यहां समाजवादी पार्टी ने धारा 144 की खुलेआम धज्जियां उड़ाईं। सीएए, एनआरसी और महिलाओं पर अत्याचार समेत अन्य मुद्दे पर सपा कार्यकर्ता ने जोरदार प्रदर्शन किया। जबकि, जिला प्रशासन प्रदर्शनकारियों के हुजूम के आगे बौना दिखाई पड़ा।
  21. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में हुए लाठीचार्ज और बवाल पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से जवाब तलब कर लिया है। अदालत ने दोनों सरकारों से पूछा है कि आखिर कैम्पस में घुसकर लाठीचार्ज करने और युनिवर्सिटी को बंद किये जाने की नौबत क्यों आई।
  22. अयोध्या में सपा ने सीएए के विरध में जोरदार प्रदर्शन किया। पार्टी कार्यालय में एकत्र कार्यकर्ताओं ने पहले सभा की। सभा के बाद हाथों में तख्तियां और पार्टी के झंडे बैनर लेकर नारे लगाये। सपा कार्यकर्ता प्रदर्शन के लिए जैसे ही गांधी पार्क की ओर रवाना हुए। पुलिस बल ने सपा कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ने से रोक दिया।
  23. गोरखपुर के रानी लक्ष्‍मी बाई पार्क में जुटे सपा कार्यकर्ताओं ने नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध दर्ज कराया। सपा के साथ युवजन छात्र सभा और महिला मोर्चा की कार्यकत्री भी धरने में मौजूद रहीं।
  24. बिहार के दरभंगा में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। इस दौरान लेफ्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन को रोक दी और जोरदार नारे लगाए। बिहार के कैमूर में पप्पू यादव की पार्टी के लोगों ने अजमेर-सियालदा एक्सप्रेस को भभुआ स्टेशन पर रोक दिया। कार्यकर्ताओं ने एनएच 2 को भी जाम कर प्रदर्शन किया।
  25. एनआरसी पर बाबुल सुप्रियो ने कहा कि गृह मंत्री ने जो NRC लागू करने के लिए कहा है वो जरूर होगा लेकिन पहले CAA से अपनों को नागरिकता दी जाएगी। फिर NRC लाकर घुसपैठियों को देश से बाहर किया जाएगा।
  26. भारत सरकार ने पाकिस्तान से आई मुस्लिम महिला को बिना किसी तामझाम के सिर्फ मेरिट और मानवता के आधार पर भारत की नागरिकता दी है।  इस महिला का नाम हसीना बेन है। हसीना बेन मूल रुप से भारत की ही रहनेवाली थीं। साल 1999 में हसीना बेन की शादी हुई और वो पाकिस्तान चली गईं, लेकिन बाद में पति की मौत के बाद हसीना भारत लौट आईं।
  27. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी सीएए पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा एक स्वतंत्र लोकतंत्र में, शांति से आवाज उठाना और उसका हिंसा से मिलना गलत है। हर आवाज गिनी जाती है और हर आवाज भारत के बदलाव के लिए कार्य करेगी।
  28. हमीरपुर के राठ इलाके में एक किसान की मौत से हड़कंप मच गया। माना जा राह है कि ठंड लगने से किसान की मौत हुई है। मुरादाबाद में ठंड और और शीतलहर भरी रात में लोग जगह-जगह सोते हुए दिखाई दिए। रैन बसेरों में लोगों ने कब्जा किया हुआ है।
  29. तीर्थ नगरी हरिद्वार में सर्दी के मौसम में अभी तक नगर निगम ने अलाव का इंतजाम नहीं किया है। लोग और दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु अपने खर्चे पर अलाव जलाकर रात गुजारने पर मजबूर हैं। हाड़ कपा देने वाली ठंड का असर भगवान पर भी पड़ रहा है। वाराणसी के मंदिरों में भगवान को सर्दी से बचाने के लिए रजाई और कंबल से ढक दिया गया है।
  30. मथुरा में भीषण ठंड से तापमान दिनों दिन गिर रहा है। लुढकते पारे के बीच लोगों ने भगवान ठाकुर जी के आगे अंगीठी जला दी, जो ठाकुर जी के साथ साथ गर्भ गृह को गर्म बनाये हुए है। बाजारों में भी लोग है राधा रानी और कान्हा के लिए गर्म कपड़ों की खरीददारी कर रहे हैं।
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

तिरुपति लड्डू विवाद: पवन कल्याण ने की 'सनातन धर्म रक्षण बोर्ड' बनाने की मांग, बोले- कड़ी कार्रवाई करेंगे
'देश के सभी मंदिरों के लिए बोर्ड का गठन हो', तिरुपति लड्डू विवाद के बीच बोले पवन कल्याण
महायुति और MVA के बाद महाराष्ट्र में बना तीसरा गठबंधन, संभाजी राजे के साथ आए ये दो दिग्गज
महायुति और MVA के बाद महाराष्ट्र में बना तीसरा गठबंधन, संभाजी राजे के साथ आए ये दो दिग्गज
50 सेकंड की फीस 5 करोड़, प्राइवेट जेट में करती है सफर, बेशुमार दौलत की मालकिन है SRK की ये हिरोइन
50 सेकंड की फीस 5 करोड़, प्राइवेट जेट में सफर, बेशुमार दौलत की मालकिन है ये एक्ट्रेस
Skin Care: चेहरे पर निखार के लिए आजमा रहे नए फेशियल ट्रेंड...तो ज़रा ठहरिए, एक बार सुन लीजिए एक्सपर्ट की बात
ग्लोइंग स्किन के लिए आजमा रहे नए फेशियल ट्रेंड, तो पहले जान लें ये जरूरी बात
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Priyanka Bishnoi की मौत के बाद परिवार ने इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप | ABP  News |Tirupati के प्रसाद में बीफ और फिश ऑयल, कैसे आया TDP नेता ने बताया! | ABP NewsGreater Noida के कई गांवों में भरा पानी, बिहार की भी सभी नदियां उफान पर | Weather Updateअमेरिका में खालिस्तानी आतंकी पन्नू  की हत्या साजिश पर अमेरिका की अदालत ने नोटिस जारी किया

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
तिरुपति लड्डू विवाद: पवन कल्याण ने की 'सनातन धर्म रक्षण बोर्ड' बनाने की मांग, बोले- कड़ी कार्रवाई करेंगे
'देश के सभी मंदिरों के लिए बोर्ड का गठन हो', तिरुपति लड्डू विवाद के बीच बोले पवन कल्याण
महायुति और MVA के बाद महाराष्ट्र में बना तीसरा गठबंधन, संभाजी राजे के साथ आए ये दो दिग्गज
महायुति और MVA के बाद महाराष्ट्र में बना तीसरा गठबंधन, संभाजी राजे के साथ आए ये दो दिग्गज
50 सेकंड की फीस 5 करोड़, प्राइवेट जेट में करती है सफर, बेशुमार दौलत की मालकिन है SRK की ये हिरोइन
50 सेकंड की फीस 5 करोड़, प्राइवेट जेट में सफर, बेशुमार दौलत की मालकिन है ये एक्ट्रेस
Skin Care: चेहरे पर निखार के लिए आजमा रहे नए फेशियल ट्रेंड...तो ज़रा ठहरिए, एक बार सुन लीजिए एक्सपर्ट की बात
ग्लोइंग स्किन के लिए आजमा रहे नए फेशियल ट्रेंड, तो पहले जान लें ये जरूरी बात
Watch: बीच मैदान में अंपायर से लड़ाई, पाकिस्तानी प्लेयर और कीरोन पोलार्ड के गुस्से का वीडियो वायरल
बीच मैदान में अंपायर से लड़ाई, पाकिस्तानी प्लेयर और कीरोन पोलार्ड के गुस्से का वीडियो वायरल
'अब तो शुरू कर दो', CJI चंद्रचूड़ को सुनवाई के बीच क्यों लगानी पड़ी वकीलों से गुहार?
'अब तो शुरू कर दो', CJI चंद्रचूड़ को सुनवाई के बीच क्यों लगानी पड़ी वकीलों से गुहार?
Share Market Opening 20 September: वैश्विक सपोर्ट से 350 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, 4 फीसदी उछला जेएसडब्ल्यू स्टील का शेयर
वैश्विक सपोर्ट से 350 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, 4 फीसदी उछला जेएसडब्ल्यू स्टील का शेयर
Pager Blast: राजदूत की फूटी आंख फिर भी चुप है ईरान, इजरायल से भिड़ने का नहीं उठा रहा जोखिम... क्या है वजह
राजदूत की फूटी आंख फिर भी चुप है ईरान, इजरायल से भिड़ने का नहीं उठा रहा जोखिम... क्या है वजह
Embed widget