एक्सप्लोरर

ABP GANGA TOP 30 NEWS: सियासत से लेकर अपराध तक, एक क्लिक में पढ़ें यूपी-उत्तराखंड की 30 बड़ी खबरें

एबीपी गंगा पर देखिए, राजनीति, अपराध व प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भगवान राम की नगरी अयोध्या की रणभूमि में उतरे। यहां रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस पर जमकर हमले किए।

1.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भगवान राम की नगरी अयोध्या की रणभूमि में उतरे। यहां रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस पर जमकर हमले किए।

2.

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर का नाम जिस शहर से जुड़ा है मैं वहां आकर धन्य महसूस कर रहा हूं। आपका प्यार मेरी पूंजी है। ये मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की भूमि है। ये स्वाभिमान की धरती है। देश में यही स्वाभिमान पिछले पांच साल में और बढ़ा है। हम 130 करोड़ लोगों की भुजाओं को साथ लेकर चले हैं। अब इन्ही भुजाओं की सामर्थ्य पर हम नए भारत का सपना साकार करने की तरफ बढ़ रहे हैं।

3.

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बहन जी ने बाबा साहेब के नाम का उपयोग किया लेकिन उनके आदर्शों के विपरीत काम किया। सपा ने भी लोहिया जी के नाम का उपयोग किया लेकिन सब तहस-नहस कर दिया। उन्होंने कहा कि पहली बार हुआ है जब किसी सरकार ने गरीबों और श्रमिकों के बारे में सोचा है।

4.

मोदी ने कहा कि आपके प्यार के लिए मैं आपको नमन करता हूं। आपका प्यार मेरे प्रति देख कर सपा-बसपा का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि पहली बार देश में किसी सरकार ने गरीबों और श्रमिकों के बारे में सोचा है। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार 'पीएम श्रम योगी मानधन' योजना लाई है, इससे श्रमिक साथियों को 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपए तक की पेंशन सुनिश्चित होगी।

5.

अयोध्या में पीएम ने कहा कि मैंने हर गरीब के दर्द को समझा है, उनके दर्द को सुना है, उसकी बीमारी को समझा और उसकी जिंदगी को जाना है, इसलिए आयुष्मान भारत योजना से मैं गरीबों की बीमारी से लड़ रहा हूं। पीएम ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत हमने जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण का दायरा बढ़ाया है। इस योजना का लाभ भी बड़े स्तर पर गरीब भाई-बहनों को हो रहा है।

6.

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या में दीप तो हजारों वर्षों से जलते आए हैं, लेकिन अब जो दीपावली मनाई जाती है, वो दुनियाभर में चर्चा का विषय बनती है। मोदी ने कहा कि देश में अभी स्वदेश दर्शन नाम से एक व्यापक कार्यक्रम चल रहा है, जिसके अंतर्गत देश में रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट सहित 15 सर्किटों पर काम चल रहा है। रामायण सर्किट के तहत अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक सभी स्थानों को विकसित किया जा रहा है।

7.

मोदी ने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस का आतंक पर नरमी का पुराना रिकॉर्ड रहा है। हमारी सुरक्षा एजेंसियां आतंक के मददगारों को पकड़ती थीं और ये वोट के लिए उनको छोड़ देते थे। आज ये सभी महामिलावटी फिर से केंद्र में एक मजबूर सरकार बनाने के चक्कर में हैं। 2014 से पहले अयोध्या, फैजाबाद और अन्य जगह कैसे-कैसे धमाके हुए ये हम कैसे भूल सकते हैं। वो दिन हम कैसे भूल सकते हैं जब आए दिन भारत में हमला होता था।

8.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि बीते पांच वर्ष में इस तरह के धमाकों की खबर आनी बंद हो गई हैं। हम एक नए हिंदुस्तान के रास्ते पर चल पडें हैं। जो छेड़ता नहीं है, लेकिन कोई छेड़ेगा तो छोड़ता भी नहीं है। खतरा सीमा के भीतर हो या फिर सीमा के पार, ये नया हिंदुस्तान घर में घुसकर मारेगा। गोली का जवाब गोले से देगा।

9.

अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि पांच वर्षों में जो कदम उठाए गए हैं उससे पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन हुआ है। उनके कारण ही देश को सम्मान मिला है। सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिना भेदभाव सबके विकास का वादा पूरा किया। भारत को नई वैश्विक पहचान मोदी जी ने दी है।

10.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इन दिनों पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार कर रही हैं। प्रचार के दौरान प्रियंका गांव-गांव तक पहुंचकर आम लोगों और पार्टी के कार्यकर्ताओं से संपर्क कर रही हैं। इसी सिलसिले में बुधवार को वह सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली के सूची चौराहे से गुजर रही थीं। चौराहे पर प्रियंका ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सड़क पर चाय पीते देखा इसके बाद वो अपनी गाड़ी से उतरकर कार्यकर्ताओं के पास पहुंचीं और उन्हें सड़क पर चाय पीने की जगह गांव में जाकर चुनाव प्रचार करने को कहा।

11.

प्रियंका गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि, ‘ये सड़क पर खड़े हो, यहां गाड़ी खड़ी है। गांव में नहीं जा रहे अंदर प्रचार करने के लिए। चाय पी रहे हो यहां। गांव में जाओ भाई प्रचार करने के लिए।’ प्रियंका गांधी की बात सुनते ही कार्यकर्ता गांव की तरफ बढ़ गए। इसके बाद प्रियंका अपनी गाड़ी में बैठकर अगले पड़ाव की ओर निकल पड़ीं।

12.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला है। मायावती ने बुधवार को कई ट्वीट कर बीजेपी को आड़े हाथों लिया। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि, 'यूपी सहित देश के जिन राज्यों में भी बीजेपी की सरकारें हैं, वहां चुनाव में सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग चरम पर बना हुआ है। खासकर वोट वाले दिन तो हर सीमा लांघ दी जाती है। यूपी, महाराष्ट्र, त्रिपुरा आदि इसके खास उदाहरण हैं। फिर भी चुनाव आयोग इसका उचित संज्ञान क्यों नहीं ले रहा है?'

13.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ रहे बीएसएफ से बर्खास्त तेज बहादुर यादव के लिए मुश्किलें उस समय बढ़ गईं जब चुनाव आयोग ने उनके नामांकन में गलत जानकारी को लेकर उन्हें नोटिस जारी कर दिया। इस बीच सूत्रों के आधार पर मिल रही जानकारी के अमुसार तेज बहादुर का नामांकन रद कर दिया गया है।

14.

तेज बहादुर ने चुनाव आयोग के नोटिस का जवाब देते हुए बीजेपी पर आरोप लगाया था कि पीएम मोदी के खिलाफ उनकी उम्मीदवारी को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। तेज बहादुर ने कहा कि उनके वकील ने चुनाव आयोग को लिखित जवाब दिया है। तेज बहादुर ने पहले निर्दलीय फिर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नामांकन किया था। नामांकन पत्र में बहादुर ने बताया था कि उन्हें भ्रष्टाचार के कारण नौकरी से बर्खास्त किया गया था, लेकिन दूसरे नामांकन में उन्होंने इसकी जानकारी नहीं दी थी।

15.

नामांकन रद होने के बाद तेज बहादुर ने कहा, 'मेरा नामांकन गलत तरीके से रद किया गया है। मुझे मंगलवार शाम 6:15 बजे तक सबूत देने के लिए कहा गया था, मैंने सबूत दिए भी। इसके बावजूद मेरा नामांकन रद कर दिया गया। हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।'

16.

आसमान से बरस रही आग के बीच चुनाव प्रचार करने प्रयागराज पहुंचे यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर अपने ही कार्यकर्ताओं पर जमकर बरसे। राज बब्बर ने अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं को मंच पर सबके सामने खूब खरी-खोटी सुनाई, और डांट भी लगाई। राज बब्बर ने अपने कार्यकर्ताओं का मजाक उड़ाया और उन्हें जोश में होश खोने वाला करार दिया।

17.

राज बब्बर जब भाषण देने खड़े हुए तो मंच डगमगाने लगा। इस पर वह गुस्सा हो गए और व्यंगात्मक अंदाज में कार्यकर्ताओं को खूब खरी-खोटी सुनाई और मजाक भी उड़ाया। राज बब्बर ने कहा कि उनके कार्यकर्ता खुद को बड़ा नेता समझते हैं, इसलिए तकलीफ उठाने के बावजूद मंच से नीचे हटने को तैयार नहीं हैं। राज बब्बर ने यहां सिर्फ दस से ग्यारह मिनट ही भाषण दिया, जिसमें से आधा वक्त तो कार्यकर्ताओं की क्लास लेने में ही बीत गया।

18.

उत्तराखंड सरकार अपने आर्थिक संसाधनों को बढ़ाने की कवायद में नए सिरे से जुट गई है। प्रदेश सरकार पर करीब 50 हजार करोड़ का कर्ज है। अपने आर्थिक संसाधनों को मजबूत करने के साथ कर्ज को भी सरकार कम करना चाहती है। राजस्व बढ़ाने की दिशा में उत्तराखंड सरकार प्रदेश में नए स्रोतों पर मंथन कर रही है। उत्तराखंड सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसके लिए विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें दिशा निर्देश जारी किए।

19.

महाराष्ट्र के गढ़चिरोली में बड़ा नक्सली हमला हुआ है। आईईडी ब्लास्ट में 15 जवान शहीद हो गए हैं। डीजी कंट्रोल ने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस के 15 जवान बस में थे। इस क्षेत्र में 200 से ज्यादा नक्सलियों के होने की जानकारी है। गढ़चिरौली में पिछले साल अप्रैल के महीने में मुठभेड़ में 40 माओवादियों को मार दिया था। उसके बाद ये पहला बड़ा हमला है।

20.

लखनऊ के इंदिरा नगर में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की वजह से एक घर पूरी तरह जलकर राख हो गया। आग की यह घटना इतनी भीषण थी कि एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई।

21.

इंदिरा नगर अग्निकांड में सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया और घटना पर दुख जताया। साथ ही सीएम ने जांच के भी आदेश दिए। सीएम ने पूरे मामले की रिपोर्ट 7 दिन में कमिश्नर से मांगी है। सीएम ने कहा कि हादसे की जांच जल्द से जल्द पूरी की जाए और लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाए।

22.

मौसम विभाग ने यूपी में फैनी को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, फैनी के कारण यूपी के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना है। दो और तीन मई को फैनी चक्रवात अपना असर दिखा सकता है।

23.

यूपी बोर्ड के नतीजे आने के बाद छात्र-छात्राओं द्वारा आत्महत्या करने की खबरें आ रही हैं। ग्रेटर नोएडा से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां 12वीं की छात्रा ने कम नंबर आने पर की आत्महत्या कर ली। छात्रा के पिता एयरफोर्स में काम करते हैं। शव के पास से सुसाइड नोट मिला है।

24.

सुसाइड नोट में लिखा है ‘मम्मी पापा मैं आपकी अपेक्षा पर खरी नहीं उतर सकी, मैं अपनी मौत की स्वयं जिम्मेदार हूं।‘ छात्रा ने कम नंबर आने पर यह कदम उठाया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

25.

ग्रेटर नोएडा रूपेंद्र चंदेल हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पत्नी ने ही अपने प्रेमी के साथ मिलकर हत्या की साजिश रची थी। 28 अप्रैल को चंदेल की कार में ही गोली मारकर करी गई थी। पुलिस ने मामले में 3 हत्यारोपियों को गिरफ्तार किया है।

26.

उत्तराखंड के बनबसा भारत-नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी ने बिना वीजा के भारत से नेपाल में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे एक इजरायली नागरिक को पकड़ा है। पकड़े गए आरोपी यानिव बेनीम के तार गोवा के ड्रग नेटवर्क से जुड़े बताए जा रहे हैं। आरोपी गोवा पुलिस द्वारा एक केस में वांछित भी चल रहा है।

27.

ऋषिकेश मुनि की रेती क्षेत्र में शव मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। पिछले तीन महीने में पांच अज्ञात शव मिलने से शहर में सनसनी मची हुई है। अब पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं। अभी तक किसी की भी मौत का खुलासा नहीं हो पाया है और न ही शवों की शिनाख्त हो पाई है। मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

28.

बद्रीनाथ धाम में एक बार फिर से बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। हिमपाल होने से बद्रीनाथ धाम में ठंड लौट आई है। बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ धाम में व्यवस्था बनाने में प्रशासन को भारी परेशानी हो रही है। बता दें कि 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। यात्रा शुरू होने से पहले शासन-प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही है, लेकिन चार धाम यात्रा व्यवस्था में एक बार फिर से मौसम में खलल डाला है।

29.

एक्‍टर विक्की कौशल और एक्‍ट्रेस कटरीना कैफ की बढ़ती नजदीकियां काफी चर्चा में हैं। भले ही दोनों बिलकुल अलग बैकग्राउंड से आते हैं लेकिन अब दोनों की बॉन्‍डिंग काफी अच्‍छी हो गई है। बॉलीवुड के दो फेमस कलाकार एक साथ दर्शकों दिखने वाले है। विक्की और कैटरीना जल्द ही एक रोमांटिक फिल्म में स्क्रीन को शेयर करते दिखेंगे और ये कहानी एक सच्ची घटना से प्रेरित होगी।

30.

आमिर खान और किरण राव इन दिनों महाराष्ट्र में अलग-अलग जगाहों में घूम रहे हैं। पानी फाउंडेशन के लिए चल रहे प्रोजेक्ट के साथ बिजी आमिर पूरी लगन से काम कर रहे हैं। हालांकि, इस दौरान उन्होंने ब्रेक लिया और गर्मी को मात देने के लिए गन्ने के रस का स्वाद लिया। आमिर ने पत्नी संग रस से भरे गिलास की फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की।

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Haryana Election 2024: कांग्रेस में अनदेखी से कुमारी शैलजा खफा! CM फेस पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान- जरूरी नहीं कि...
कांग्रेस में अनदेखी से शैलजा खफा! CM फेस पर हुड्डा का आया बड़ा बयान, जानें- क्या कहा
इस्तीफा देने के बाद क्या प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल होंगे शिवदीप लांडे? जानिए abp न्यूज़ से क्या बोले
इस्तीफा देने के बाद क्या प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल होंगे शिवदीप लांडे? जानिए abp न्यूज़ से क्या बोले
ब्लैक साड़ी में रुबीना दिलैक ने शेयर की दिलकश तस्वीरें, बोलीं - ‘वक्त के साथ किस्मत लिख रही हूं’
रुबीना ने शेयर की दिलकश तस्वीरें,बोलीं - ‘वक्त के साथ किस्मत लिख रही हूं’
इस तरह के बुखार से आ सकता है हार्ट अटैक, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी
इस तरह के बुखार से आ सकता है हार्ट अटैक, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Haryanan Election: क्या टिकट बंटवारे में हुड्डा कैंप को तरजीह देने पर नाराज हैं Selja Kumari? | ABPSupreme Court ने कर्नाटक हाईकोर्ट की टिप्पणी पर लिया संज्ञान, मिनी पाकिस्तान कहने पर मांगा जवाब |Gurugram में दिल दहला देने वाला हादसा, रॉन्ग साइड आती कार ने ली बाइक सवार की जान | ABP News |Waqf Amendment Bill को लेकर कल हुई JPC की बैठक हंगामेदार रही, संजय सिंह, ओवैसी ने उठाए सवाल - सूत्र

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Haryana Election 2024: कांग्रेस में अनदेखी से कुमारी शैलजा खफा! CM फेस पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान- जरूरी नहीं कि...
कांग्रेस में अनदेखी से शैलजा खफा! CM फेस पर हुड्डा का आया बड़ा बयान, जानें- क्या कहा
इस्तीफा देने के बाद क्या प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल होंगे शिवदीप लांडे? जानिए abp न्यूज़ से क्या बोले
इस्तीफा देने के बाद क्या प्रशांत किशोर की पार्टी में शामिल होंगे शिवदीप लांडे? जानिए abp न्यूज़ से क्या बोले
ब्लैक साड़ी में रुबीना दिलैक ने शेयर की दिलकश तस्वीरें, बोलीं - ‘वक्त के साथ किस्मत लिख रही हूं’
रुबीना ने शेयर की दिलकश तस्वीरें,बोलीं - ‘वक्त के साथ किस्मत लिख रही हूं’
इस तरह के बुखार से आ सकता है हार्ट अटैक, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी
इस तरह के बुखार से आ सकता है हार्ट अटैक, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी
IND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश पर कहर की तरह टूटे आकाश दीप, चेन्नई टेस्ट में झटके लगातार दो विकेट
बांग्लादेश पर कहर की तरह टूटे आकाश दीप, चेन्नई में झटके लगातार 2 विकेट
Opinion: रवनीत बिट्टू का राहुल गांधी पर बयान शर्मनाक, राजनीतिक मूल्यों में आई भारी गिरावट
Opinion: रवनीत बिट्टू का राहुल गांधी पर बयान शर्मनाक, राजनीतिक मूल्यों में आई भारी गिरावट
घर गिराने का क्या है कानून? जान लीजिए आज
घर गिराने का क्या है कानून? जान लीजिए आज
Share Market Opening 20 September: वैश्विक सपोर्ट से 350 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, 4 फीसदी उछला जेएसडब्ल्यू स्टील का शेयर
वैश्विक सपोर्ट से 350 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, 4 फीसदी उछला जेएसडब्ल्यू स्टील का शेयर
Embed widget