एक्सप्लोरर

31 दिसंबर की 10 बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी हमारी नजर

उत्तरी भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो सर्दी ने 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं साल 2019 का अंतिम महीना है। कल रात 12 बजे 2020 लग जाएगा। कल यानी मंगलवार की दस बड़ी खबरों के लिये क्लिक करें।

  1. अयोध्या: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बयान पर हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास का बयान, कहा- प्रियंका गांधी हर समय भगवा को ही टारगेट करती हैं। पुलिस के ऊपर हुई बर्बरता की गई, गाड़ियां भी फूंकी गई। प्रियंका गांधी मुसलमानों को देशद्रोही बनाने का प्रयास कर रही हैं। राजू दास का बेतुका बयान, कहा- मुख्यमंत्री भगवा न पहने तो क्या सोनिया गांधी का दुपट्टा पहने। पूरे देश में कांग्रेसी को भगवा ने खत्म किया है, कांग्रेस का खाता खोलना भी मुश्किल न हो जाए।
  2. भीषण ठंड की चपेट में उत्तर भारत, पिछले 119 सालों में सोमवार को मौसम विभाग ने बताया दिल्ली का सबसे सर्द दिन रहने का अनुमान। उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में हैं। पिछले 119 साल में सोमवार को दिल्ली में दिसंबर का सबसे सर्द दिन रहने की संभावना है। इस दौरान तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेदशाला में दोपहर ढाई बजे तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने ट्वीट किया, 'पिछले 119 साल में दिसंबर के महीने में आज दिल्ली में सर्द दिन रहने का अनुमान है, क्योंकि दोपहर ढाई बजे सफदरजंग में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।' ठंड और कोहरे के चलते सड़क, रेल, हवाई यातायात प्रभावित है। सोमवार की सुबह दिल्ली और आस-पास के इलाके भीषण कोहरे की गिरफ्त में रहे जहां न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में मंगलावार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
  3. सम्पूर्ण भारत का आज का मौसम पूर्वानुमान। स्काईमेट के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है। उत्तरी प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर विकसित है। एक ट्रफ रेखा लक्षद्वीप से दक्षिणी कोंकण व गोवा तक बनी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला। उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की सर्दी और शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा। चेन्नई सहित उत्तरी तटीय तमिलनाडु और दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम वर्षा दर्ज की गई। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर में हल्की बर्फबारी हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों सहित दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों में बारिश के आसार हैं। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित भारत के गंगा मैदानी इलाकों में पर घने कोहरे की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में सर्द मौसम की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी रहने की संभावना है।
  4. थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद 31 दिसंबर को पद से रिटायर हो रहे है। आज वह थलसेना प्रमुख का चार्ज जनरल एम.एम नरावने को देंगे। इससे पहले जनरल बिपिन रावत सुबह 9.15 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे और सुबह 9.30 बजे साउथ ब्लॉक में सेना की परेड की सलामी लेंगे। जनरल बिपिन रावत सुबह 11 से 11.30 बजे के करीब नए सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने को बैटन सौंपेंगे। इससे पहले जनरल बिपिन रावत ने रिटायरमेंट से पहले सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। गौरतलब है कि बिपिन रावत अभी भी देश के पहले सीडीसी के सबसे बड़े दावेदार हैं।
  5. भाजपा का प्रतिनिधिमंडल आज करेगा कोटा अस्पताल का दौरा। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने राजस्थान के कोटा में अस्पताल में हो रही बच्चों की मौत की जांच के लिए एक चार सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल का गठन किया है। यह प्रतिनिधि मंडल कोटा का दौरा करेगा। साथ ही अस्पताल में हुई बच्चों की मौत के संबंध में वहां की स्थिति की समीक्षा करेगा। प्रतिनिधि मंडल दौरे के बाद अपनी विस्तृत रिपोर्ट तीन दिनों के भीतर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को सौंपेगी। इस समिति के सदस्य जसकौर मीणा, लोक सभा सांसद (दौसा, राजस्थान), कांता कर्दम, राज्य सभा सांसद (उत्तर प्रदेश), लॉकेट चटर्जी, लोक सभा सांसद (हुगली, पश्चिम बंगाल) और भारती पवार, लोक सभा सांसद (डिंडोरी, महाराष्ट्र) हैं। गौरतलब है कि राजस्थान के कोटा में जे.के. लोन मातृ एवं शिशु चिकित्सालय एवं न्यू मेडिकल कॉलेज नाम के एक सरकारी अस्पताल में एक महीने में 77 नवजात बच्चों की मौत हुई है।
  6. जामिया हिंसा के 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत आज होगी खत्म, कोर्ट में पेश किया जाएगा। नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में दिल्ली के जामिया में हुए हंगामे आरोप में गिरफ्तार किए गए 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है। सभी आरोपियों को दिल्ली की साकेत कोर्ट में पेश किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने जिन 10 लोगों को गिरफ्तार किया था इनमें से कोई भी जामिया का छात्र नहीं था। इन आरोपियों में से कुछ ऐसे भी थे जिनका पहले से भी आपराधिक रिकॉर्ड रह चुका है। गौरतलब है कि दिल्ली के जामिया नगर में हुए प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी जिसमें आगजनी और पथराव भी किया गया था। जिसके बाद पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया था।
  7. सीएए और एनआरसी को लेकर दिल्ली के सीलमपुर में हुई हिंसा मामले में दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत में 10 आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई होनी है। अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान जेल प्रशासन को नोटिस जारी कर ज़मानत याचिका पर जवाब देने को कहा था। इनमें से 2 आरोपियों ने स्वास्थ्य के आधार पर जजमानत देने की मांग की है। गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस से सीलमपुर में हुई हिंसा मामले में एक दर्जन से ज़्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया था, इन लोगों पर उपद्रव में शामिल होने का आरोप है। अदालत में पेश करने के बाद इन सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।
  8. तलाक़ और ट्रिपल तलाक़ पीड़िताओं को 6 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद देने का प्रस्ताव मंगलवार यूपी कैबिनेट में लाया जाएगा। इसके तहत करीब 10 हजार चिन्हित महिलाओं को सरकार 6 हज़ार रुपये की मदद देगी। सरकार ने कहा है कि ये तलाक़ पीड़िताओं को नए साल का तोहफ़ा है। बैठक सुबह 10 बजे शुरु होगी।
  9. यूपी विधानसभा का कल एक दिन का विशेष सत्र आयोजित होगा। जातिगत आरक्षण को अगले दस साल के लिए लागू रखने का प्रस्ताव सदन में लाया जाएगा। विधानसभा का सत्र सुबह 11 बजे शुरु होगा।
  10. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आज अंतिम तारीख है। पिछले दिनों आयकर विभाग ने इस बात की जानकारी दी थी। विभाग ने कहा था, 'बेहतर कल के लिए...आयकर सेवाओं का लाभ लेने को पैन को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें।''सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल सितंबर में केंद्र की प्रमुख आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध ठहराते हुए व्यवस्था दी थी कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन के आवंटन के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या अनिवार्य रहेगी। आयकर कानून की धारा 139 एए (2) कहती है कि जिस भी व्यक्ति के पास एक जुलाई, 2017 तक पैन है और वह आधार हासिल करने का पात्र है तो उसे अपने आधार नंबर की जानकारी आयकर विभाग को जरूर देनी होगी।
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'यूपी में खाकी का रसूख खत्म...', सांसद चंद्रशेखर आजाद ने अयोध्या रेप केस पर सीएम योगी को घेरा
'यूपी में खाकी का रसूख खत्म...', सांसद चंद्रशेखर आजाद ने अयोध्या रेप केस पर सीएम योगी को घेरा
Paris Olympics 2024: पेरिस में गर्मी से परेशान थे भारतीय एथलीट्स, ऑस्ट्रेलिया को हराया तो लग गया एसी
गर्मी से परेशान थे भारतीय एथलीट्स, ऑस्ट्रेलिया को हराया तो लग गया एसी
जब रणबीर कपूर से मिलकर खूब रोए थे आमिर खान, हैरान कर देगा दोनों स्टार का ये किस्सा
जब रणबीर कपूर से मिलकर खूब रोए थे आमिर खान, हैरान कर देगा दोनों स्टार का ये किस्सा
'बदल लो धर्म नहीं तो...', जामिया मिल्लिया इस्लामिया में स्टाफ को धमकाया, 2 साल तक टॉर्चर के बाद हुई FIR
'बदल लो धर्म नहीं तो...', जामिया मिल्लिया इस्लामिया में स्टाफ को धमकाया, 2 साल बाद हुई FIR
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Breaking News: संसद की छत टपकने पर Uddhav Thackeray ने बीजेपी पर उठाए सवाल | ABP NewsMaharashtra Politics: Devendra Fadnavis को चुनौती देने के बाद Uddhav का Amit Shah पर विवादित बयान | ABP NEWSAnupama: देखिए Vanraj ने क्यों उठाया Anupama की ममता पर सवाल | SBSMaharashtra Politics: अमित शाह पर उध्हव ठाकरे की आपत्तिजनक टिपण्णी से गरमाई सियासत | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'यूपी में खाकी का रसूख खत्म...', सांसद चंद्रशेखर आजाद ने अयोध्या रेप केस पर सीएम योगी को घेरा
'यूपी में खाकी का रसूख खत्म...', सांसद चंद्रशेखर आजाद ने अयोध्या रेप केस पर सीएम योगी को घेरा
Paris Olympics 2024: पेरिस में गर्मी से परेशान थे भारतीय एथलीट्स, ऑस्ट्रेलिया को हराया तो लग गया एसी
गर्मी से परेशान थे भारतीय एथलीट्स, ऑस्ट्रेलिया को हराया तो लग गया एसी
जब रणबीर कपूर से मिलकर खूब रोए थे आमिर खान, हैरान कर देगा दोनों स्टार का ये किस्सा
जब रणबीर कपूर से मिलकर खूब रोए थे आमिर खान, हैरान कर देगा दोनों स्टार का ये किस्सा
'बदल लो धर्म नहीं तो...', जामिया मिल्लिया इस्लामिया में स्टाफ को धमकाया, 2 साल तक टॉर्चर के बाद हुई FIR
'बदल लो धर्म नहीं तो...', जामिया मिल्लिया इस्लामिया में स्टाफ को धमकाया, 2 साल बाद हुई FIR
अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा और सिद्धांत चतुर्वेदी का ब्रेकअप? दो साल बाद जुदा हो गईं राहें
अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा और सिद्धांत चतुर्वेदी का ब्रेकअप?
Kerala Landslide: इंश्योरेंस कंपनियों को केरल लैंडस्लाइड पीड़ितों तक राहत पहुंचाने के निर्देश, तेजी से करना होगा क्लेम सेटलमेंट
इंश्योरेंस कंपनियों को केरल लैंडस्लाइड पीड़ितों तक राहत पहुंचाने के निर्देश, तेजी से करना होगा क्लेम सेटलमेंट
Uric Acid: यूरिक एसिड में यह दाल किसी जहर से नहीं है कम, न खाएं वरना शरीर में जम जाएगा प्यूरिन
यूरिक एसिड में यह दाल किसी जहर से नहीं है कम
Rents in Metro: फ्लैट का डिपॉजिट सुनकर उड़ गए होश, लोग बोले- यहां रहने के लिए किडनी बेचनी पड़ेगी  
फ्लैट का डिपॉजिट सुनकर उड़ गए होश, लोग बोले- यहां रहने के लिए किडनी बेचनी पड़ेगी  
Embed widget