एक्सप्लोरर

BJP UP Manifesto: दिव्यांगो की पेंशन बढ़ेगी, छात्राओं को स्कूटी, Govt Job में महिलाओं की संख्या दोगुनी, बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किए ये बड़े वादे

UP Election News: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के पहले BJP ने घोषणा पत्र जारी किया.

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान (UP First Phase Voting) के पहले भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा पत्र (BJP manifesto for uttar pradesh) जारी किया. इसमें बीजेपी ने यूपी की जनता से कई बड़े वादे किए हैं. गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया गया.

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' (Lok Kalyan Sankalp Patra) नाम दिया है. बीजेपी के घोषणा पत्र में किसान, रोजगार, कानून-व्यवस्था, व्यवसाय,महिला सशक्तिकरण और युवाओं पर खास जोर है. इस दौरान गृहमंत्री ने बीजेपी का चुनाव गाना - 'भाजपा ने कर के दिखाया है' भी लॉन्च किया.

आइए हम आपको बताते हैं कि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में क्या-क्या वादा किया है-

-किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा. 
-गन्ना किसानों को 14 दिन में भुगतान. 
-उज्ज्वला योजना के अंतर्गत होली और दीवाली पर 1-1 मुफ़्त सिलिंडर.
-60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को मुफ्त यात्रा. 
-निराश्रित महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को 1500 की पेंशन. 
-प्राथमिक स्कूलों में टेबल बेंच की व्यवस्था 
-हर मण्डल में कम से कम 1 विश्वविद्यालय
-हर परिवार को कम से कम एक रोज़गार प्रदान करेंगे. 
-एम्बुलेंस और एमबीबीएस की सीटों को दोगुना करेंगे. 
-लव जिहाद रोकने के लिए 10 साल की सज़ा और 1 लाख का जुर्माने का प्रावधान. 
-माँ अन्नपूर्णा कैंटीन बनाकर ग़रीबों को सस्ता खाना देंगे.
-अगले 5 वर्षों में सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने का वादा किया गया है.

मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना होगी शुरु
-बीजेपी के अनुसार सरकार बनी तो वह 25,000 करोड़ की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत सभी लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल तालाब एवं टैंक निर्माण के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा.
-बीजेपी के मुताबिक ₹25,000 करोड़ की लागत के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल एग्री-इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन बनाकर प्रदेश भर में छँटाई एवं ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन चेम्बर्स गोदाम, प्रोसेसिंग सेंटर आदि का निर्माण किया जाएगा.
-बीजेपी ने कहा है कि ₹1,000 करोड़ का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाकर किसानों को आलू टमाटर एवं प्याज जैसी सभी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित किया जाएगा.
-बीजेपी ने वादा किया है कि ₹5,000 करोड़ की लागत के साथ गत्रा मिल नवीनीकरण मिशन के अंतर्गत चीनी मिलों का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण किया जाएगा. साथ ही स्थानीय मांग के अनुसार प्रदेश में नई सहकारी चीनी मिलें स्थापित किया जाएगा.

Koo App
आज लखनऊ में मा0 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री @AmitShah जी ने भारतीय जनता पार्टी के ’लोककल्याण संकल्प पत्र’ का विमोचन किया। भारतीय जनता पार्टी का यह संकल्प पत्र प्रदेश की जन आकांक्षाओं के अनुरूप संकलित किया गया है इसमें प्रदेश के आम जनों के लिए भाजपा सरकार के अगले 05 वर्षों के विजन का विस्तृत विवरण है। #भाजपा_का_संकल्प - Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 8 Feb 2022

BJP UP Manifesto: दिव्यांगो की पेंशन बढ़ेगी, छात्राओं को स्कूटी, Govt Job में महिलाओं की संख्या दोगुनी, बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किए ये बड़े वादे

बीजेपी ने MSP पर किया यह वादा
-बीजेपी ने वादा किया है कि अगले 5 वर्षों में सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं एवं धान की खरीद को और मजबूत किया जाएगा. बीजेपी ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाएगा. कि गन्ना किसानों को 14 दिनों के भीतर उनका भुगतान प्राप्त हो, और देरी से होने वाले भुगतान के लिए मिलों से व्याज वसूल करके गया किसानों को व्याज समेत भुगतान किया जाएगा.
-बीजेपी ने कहा है कि अगले 5 वर्षों में ₹1,000 करोड़ की लागत द्वारा प्रदेश को, नन्द बाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत दुग्ध उत्पादन में अग्रणी राज्य बनाए रखेंगे. इसके लिए बीजेपी ने कहा है कि गाँवों में दुग्ध सहकारी, समितियां गठित कर दुग्ध उत्पादकों को गाँव में ही उनके दूध के उचित मूल्य पर विक्रय की सुविधा उपलब्ध कराएँगे.

किसानों को मिलता रहेगा सोलरपंप
बीजेपी के अनुसार प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप प्रदान करते रहेंगे. साथ ही, बीजेपी ने कहा है कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सौर ऊर्जा से उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को बेचने की उचित व्यवस्था किया जाएगा.
-घोषणा पत्र के अनुसार 4,000 नए फसल-विशिष्ट एफ.पी.ओ. (FPO) स्थापित करके, प्रत्येक एफ.पी.ओ. को ₹ 18 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा.
-बीजेपी के मुताबिक मिशन प्राकृतिक खेती के अंतर्गत अगले 5 वर्षों में प्रत्येक ग्राम में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देंगे.
-बीजेपी ने कहा है कि प्रदेश में 6 मेगा फूड पार्क विकसित किया जाएगा. बीजेपी ने कहा है कि प्रदेश में निषादराज बोट सब्सिडी योजना शुरू की जाएगी. जिसके अंतर्गत मछुआरों को ₹1 लाख तक की नाव 40% सब्सिडी पर उपलब्ध करायी जाएगी. बीजेपी ने कहा है कि मछली बीज उत्पादन यूनिट स्थापित करने के लिए 25% तक की सब्सिडी प्रदान किया जाएगा. एवं 6 अल्ट्रा मॉडल मत्स्य मंडी स्थापित किया जाएगा.

महिलाओं के लिए किया है यह वादा
-बीजेपी ने कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को ₹15 हजार से बढ़ाकर ₹25 हजार तक किया जाएगा.
-बीजेपी ने वादा किया है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों के विवाह हेतु ₹1 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा.
-बीजेपी के अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली तथा दीपावली पर 2 मुफ्त एल.पी.जी. सिलेंडर प्रदान किया जाएगा.
-बीजेपी के मुताबिक 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था किया जाएगा.

शैक्षणिक संस्थानों के पास सी.सी.टी.वी. कैमरों का एलान
-बीजेपी के अनुसार कि ₹1,000 करोड़ की लागत के साथ मिशन पिंक टॉयलेट शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थलों में महिलाओं के लिए शौचालय निर्माण एवं रखरखाव सुनिश्चित किया जाएगा.
-बीजेपी ने वादा किया है कि कि विधवा एवं निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर ₹1,500 प्रतिमाह किया जाएगा.
-बीजेपी ने कहा है कि 3 नई महिला बटालियन के नेटवर्क का विस्तार कर उसे दोगुना करते हुए महिलाओं की सुरक्षा और भी सुनिश्चित किया जाएगा.
-बीजेपी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि कि सभी सार्वजनिक स्थानों एवं शैक्षणिक संस्थानों के पास सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाएंगे एवं 3,000 पिंक पुलिस बूथ स्थापित किया जाएगा.

नी लक्ष्मी बाई योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी का एलान
-बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि ₹5,000 करोड़ की लागत के साथ अवन्ति बाई लोधी स्वयं सहायता समूह (SHG) मिशन शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत 5 लाख नए महिला स्वयं सहायता समूह बनाई जाएंगी.
-बीजेपी ने कहा है कि स्वयं सहायता समूह में काम करने वाली लगभग 1 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर एस. एच.जी. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ₹1 लाख तक का ऋण न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराएंगे.
-बीजेपी ने वादा किया है कि लोक सेवा आयोग (UPPSC) सहित सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या को दोगुना किया जाएगा.
-बीजेपी के अनुसार कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु रानी लक्ष्मी बाई योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी वितरित किया जाएगा.
-बीजेपी के मुताबिक सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं स्वास्थ्य सखियों को आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा, मिशन मोड पर प्रदान किया जाएगा.
-बीजेपी ने कहा है कि ₹500 करोड़ की लागत के साथ स्टेट टैलेंट सर्च एंड डेवलपमेंट स्कीम शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत चुनी गई महिला एथलीटों को ₹5 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा.

माध्यमिक विद्यालय नवीनीकरण मिशन होगा शुरू
-बीजेपी के अनुसार ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के अनुकूल फर्नीचर जैसे टेबल, बैंच आदि उपलब्ध कराएंगे तथा उन्हें स्मार्टविद्यालयों के रूप में विकसित किया जाएगा.
-बीजेपी ने कहा है कि माध्यमिक विद्यालय नवीनीकरण मिशन शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत प्रदेश के 30,000 माध्यमिक विद्यालयों के बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण किया जाएगा.
-बीजेपी के मुताबिक ऑडियो-वीडियो प्रोजेक्टर के साथ स्मार्ट क्लास रूम का निर्माणकिया जाएगा. और पुस्तकालय का निर्माण किया जाएगा. कंप्यूटर लैब साइंस लैब एवं आर्ट रूम का निर्माण किया जाएगा. और वाई-फाई की व्यवस्था किया जाएगा.
-बीजेपी ने वादा किया है कि हायर एजुकेशन रेनोवेशन मिशन शुरू किया जाएगा. जिसके अंतर्गत प्रदेश के कॉलेजों (आई.टी.आई. एवं पॉलीटेक्रिक समेत) के बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण किया जाएगा.
-प्रत्येक महाविद्यालय में आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्मार्ट क्लास रूम की व्यवस्था किया जाएगा. एस.टी.ई.एम. (STEM) पाठ्यक्रमों के अंतर्गत आने वाली प्रयोगशालाओं के नवीनीकरण की व्यवस्था किया जाएगा.
-वैज्ञानिक एवं तकनीकी पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा. बीजेपी ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाएगा. कि हर मण्डल में कम से कम एक विश्वविद्यालय हो .
-बीजेपी ने कहा है कि अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ विश्वविद्यालयों के निर्माण को पूरा किया जाएगा.

लोक संकल्प पत्र पर क्या बोले सीएम योगी आदित्यनाथ
लोक संकल्प पत्र जारी किए जाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीजेपी ने अगले पांच वर्षों के लिए 25 करोड़ निवासियों के लिए खाका खींचा है. सीएम ने कहा कि पांच साल पहले भी हमने जो कहा था वह कर के दिखाया और आगे जो कहेंगे, वह भी कर के दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि पांच साल पहले यूपी में हमने वादा किया था कि राज्य कर्फ्यू से मुक्त होगा और बेटियां सुरक्षित होंगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि साल 2012 से 2017 के दौरान दंगे हुए. लेकिन हमारी सरकार में कानून व्यवस्था लागू हुई. उन्होंने कहा कि  आज यूपी में हर बेटी, बेखौफ स्कूल जाती है और अब कर्फ्य नहीं बल्कि कांवड़ यात्रा निकलती है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कही यह बात
वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा 'आज जब मैं यहां 2022 के संकल्प पत्र की घोषणा करने के लिए यहां उपस्थित हूं, तब मुझे 5 साल पहले का दृश्य याद आता है. यही स्थान था, जहां 2017 में भाजपा ने संकल्प पत्र के रूप में उत्तर प्रदेश के विकास का एक दस्तावेज प्रदेश की जनता के सामने रखा था.'

उन्होंने कहा 'यूपी भाजपा की टीम ने बहुत जिम्मेदारी से उस संकल्प पत्र को आकार दिया था और हमने उसे संकल्प पत्र नाम बहुत सोच समझकर दिया था. उस संकल्प पत्र की हमारी भावनाओं को स्वीकार करते हुए प्रदेश की जनता ने भाजपा को 300 से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाने का मौका दिया था.'

लोक कल्याण संकल्प पत्र के विमोचन के दौरान गृह मंत्री के अलावा, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम दिनेश मौर्य, यूपी बीजेपी चीफ स्वतंत्र देव सिंह, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और संकल्प समिति के अध्यक्ष सुरेश खन्ना समेत कई नेता मौजूद रहे.

UP Election 2022: BJP के घोषणापत्र से पहले अखिलेश यादव ने ट्वीट कर निशाना साधा, कहा जनता अब...

BJP UP Manifesto: कांग्रेस का आरोप, बीजेपी ने घोषणापत्र में की 'नकल', पूछा- क्या जनता सिर्फ त्यौहार-त्यौहार खाना खाएगी?

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Rahul Gandhi Mudra Remark Row: गुरु नानक की मुद्रा पर टिप्पणी कर घिरे राहुल गांधी, SGPC ने लगाई फटकार, जानें क्या कहा
गुरु नानक की मुद्रा पर टिप्पणी कर घिरे राहुल गांधी, SGPC ने लगाई फटकार, जानें क्या कहा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार ने सेट किया एजेंडा, 'बेवजह नाराज नहीं होना, क्योंकि...'
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार ने सेट किया एजेंडा, 'बेवजह नाराज नहीं होना, क्योंकि...'
Kalki 2898 AD पर फिर Amitabh Bachchan ने कर दिया पोस्ट, बोले- मेरे लिए ज्ञान का भंडार है फिल्म
'कल्कि 2898 एडी' पर फिर अमिताभ बच्चन ने किया पोस्ट, बोले- मेरे लिए ज्ञान का भंडार है फिल्म
Video: संसद में बोल रहे थे इमरान मसूद, बगल में बैठे सपा सांसद सोते हुए भर रहे थे खर्राटे
संसद में बोल रहे थे इमरान मसूद, बगल में बैठे सपा सांसद सोते हुए भर रहे थे खर्राटे
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

UP CM Yogi Adityanath से विपक्ष का सवाल, कब चलेगा बाबा सूरजपाल पर Bulldozer ? । Hathras Stampedeकैमरे पर आते ही बाबा Surajpal की इस एक बात ने सबको चौंकाया । Hathras StampedeBreaking News: गुजरात में दर्दनाक हादसा, इमारत गिरने से गई इतने लोगों की जान | ABP NewsHathras Stampede: गुनाह के कई निशान...बाबा कैसे बन गया 'भगवान' ? | Breaking ABP News | UP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Rahul Gandhi Mudra Remark Row: गुरु नानक की मुद्रा पर टिप्पणी कर घिरे राहुल गांधी, SGPC ने लगाई फटकार, जानें क्या कहा
गुरु नानक की मुद्रा पर टिप्पणी कर घिरे राहुल गांधी, SGPC ने लगाई फटकार, जानें क्या कहा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार ने सेट किया एजेंडा, 'बेवजह नाराज नहीं होना, क्योंकि...'
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार ने सेट किया एजेंडा, 'बेवजह नाराज नहीं होना, क्योंकि...'
Kalki 2898 AD पर फिर Amitabh Bachchan ने कर दिया पोस्ट, बोले- मेरे लिए ज्ञान का भंडार है फिल्म
'कल्कि 2898 एडी' पर फिर अमिताभ बच्चन ने किया पोस्ट, बोले- मेरे लिए ज्ञान का भंडार है फिल्म
Video: संसद में बोल रहे थे इमरान मसूद, बगल में बैठे सपा सांसद सोते हुए भर रहे थे खर्राटे
संसद में बोल रहे थे इमरान मसूद, बगल में बैठे सपा सांसद सोते हुए भर रहे थे खर्राटे
IND vs ZIM: तूफानी अभिषेक शर्मा समेत 3 खिलाड़ी कर रहे भारत के लिए डेब्यू, जिम्बाब्वे के खिलाफ छाप छोड़ने का मौका
तूफानी अभिषेक शर्मा समेत 3 खिलाड़ी कर रहे भारत के लिए डेब्यू, जिम्बाब्वे के खिलाफ छाप छोड़ने का मौका
सरकार पर संसदीय नियंत्रण के लिए जरूरी है सशक्त विपक्ष का होना
सरकार पर संसदीय नियंत्रण के लिए जरूरी है सशक्त विपक्ष का होना
Kitchen Garden Tips: अब हरी मिर्च और धनिए के लिए देने पड़ते हैं पैसे, इस तरीके किचन गार्डन में लगा लें
अब हरी मिर्च और धनिए के लिए देने पड़ते हैं पैसे, इस तरीके किचन गार्डन में लगा लें
अभय सिंह चौटाला ने मायावती से की मुलाकात, क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव में होगा गठबंधन?
अभय सिंह चौटाला ने मायावती से की मुलाकात, क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव में होगा गठबंधन?
Embed widget