एक्सप्लोरर

UP Election 2022: जानिए- उत्तर प्रदेश में अबतक मुख्य पार्टियों ने कितने उम्मीदवारों की जारी की है लिस्ट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. पहले, दूसरे चरण के लिए मुख्य पार्टियों ने लगभग सभी सीटो के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है.

UP Election Party Candidate: उत्तर प्रदेश विधान सभा एलान के साथ ही सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारी में जुट गई हैं. इस चुनावों में जीत के लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं. उत्तर प्रदेश में विधान सभा में 403 सीटें हैं, जिसके के लिए सात चरणों में मतदान होंगे. पहला चरण 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेंगे. सत्ता के इस महासंग्राम के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी तरह से कमर कस ली है, जिसके तहत प्रदेश की चार प्रमुख पार्टियों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP), समाजवादी पार्टी (SP), कांग्रेस (Congress) और बहुजन समाज पार्टी (BSP), आम आदमी पार्टी (AAP) ने पहले और दूसरे चरण के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों के घोषणा कर दी है.

पहले चरण में 10 फरवरी को होने वाले 11 जिलों के 58 सीटों के लिए, वहीं दूसरे चरण में 14 फरवरी को 9 जिलों के 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. आइये जानते किसी पार्टी ने कितनी सीटों पर किया है उम्मीदवारों के नाम के घोषणा-

बीजेपी (BJP)- बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 107 सीटों के लिए लिस्ट जारी किया है. जिसमें पहले चरण में होने वाले 58 सीटों पर चुनाव होने हैं, इनमें से 57 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों का ऐलान किया. जबकि दूसरे चरण की 55 सीटों में से 48 पर बीजेपी ने उम्मीदवार उतारे हैं. पार्टी ने 107 में से 21 नए चेहरों पर दांव लगाया है और 63 मौजूदा विधायकों पर फिर से विश्वास जताया है. इस पूरी लिस्ट में सबसे दिलचस्प नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का देखने को मिला. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, जिसके बाद सभी कयास और अटकलों पर विराम लग गया है. वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी ने सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है. बीजेपी ने 43 फीसदी सामान्य वर्ग को टिकट दिया है. वहीं, सामान्य वर्ग की एक सीट पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को टिकट दिया है. 68 फीसदी उम्मीदवारों में दलित, अनुसूचित जाति और महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. जबकि 44 सीटों पर ओबीसी को टिकट दिया गया है. 19 सीटों पर अनुसूचित जाति और 10 सीटों पर महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा गया है.

समाजवादी पार्टी (SP)- सपा ने राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के साथ मिलकर गठबंधन के तहत अब तक कुल 38 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी है. जिसके तहत पहली सूची में 13 जनवरी को 29 उम्मीदवारों के नाम, जबकि दूसरी दूसरी 15 जनवरी को जारी की गयी जिसमें सात उम्मीदवारों के नाम जारी किया गया है. रालोद-सपा के जरिये जारी पहली सूची में 10 उम्मीदवार सपा के तो वहीं 19 रालोद उम्मीदवारों के नामों की गोश्ना की गई थी. जबकि दूसरी सूची में सात उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. दूसरी सूची के तहत जारी सभी सीटों पर रालोद के प्रत्याशी होंगे. वहीं आज जारी तीसरी लिस्ट में दो उम्मीदवार घोषित किए गए हैं.

रालोद-सपा के गठबंधन (RLD-SP alliance) ने 29 प्रत्याशियों की घोषणा करते हुए ट्वीट किया था- 'राष्ट्रीय लोकदल-समाजवादी पार्टी का गठबंधन उत्तर प्रदेश में लाएगा परिवर्तन' युवा, किसान के विकास का मंत्र आ रहे हैं अखिलेश और जयन्त!!' वहीं प्रत्याशियों का ऐलान करने के बाद रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने लिखा- 'मुझे विश्वास है गठबंधन के सभी कार्यकर्ता, एकजुट होकर इन प्रत्याशियों के चुनाव में पूरी निष्ठा से महनत करेंगे! एक एक विधायक से बनेगी आपकी विधानसभा, आपकी सरकार.'

कांग्रेस (INC)- देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस, उत्तर प्रदेश में लंबे समय से अपना अस्तित्व बचाने की लड़ाई लड़ रही है. इस बार पार्टी ने पहले और दूसरे चरण के लिए 125 सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे विशेष बात यह है कि पार्टी ने 50 सीटों पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. इस सूची में पार्टी ने अलग-अलग सामाजिक पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले लोगों को जगह दी गयी है, जैसे पत्रकार, फिल्म इंडस्ट्री, समाजसेवी और संघर्षशील महिलाओं को मौका दिया गया है.

इस लिस्ट को जारी करते हुए कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "यदि आपके साथ अत्याचार हुआ तो आपके पास यह शक्ति है कि आप अपने हक के लिए लड़ो. आपकी लड़ाई में कांग्रेस पार्टी आपका साथ देगी. सत्ता अपने हाथ में लें. गौरतलब हो इस बार कांग्रेस ने विधान सभा उम्मीदवारों में कई चौकाने वाले नामों को विधान सभा के लिए उम्मीदवार बनाया है. जिनमें उन्नाव सदर सीट से कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां को टिकट दिया है. हम आपको बता दें उन्नाव के इस बहुचर्चित रेप मामले में पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर जेल में हैं.

वहीं कांग्रेस ने शाहजहांपुर से आशा वर्कर पूनम पांडेय को मौका दिया है, तो नोएडा से पंखुड़ी पाठक को विधान सभा चुनावों के लिएय़ मैदान में उतारा है. तापगढ़ जिले की रामपुर खास सीट से अराधना मिश्रा मोना को टिकट दिया गया है, मोना कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं. जबकि सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को फर्रुखाबाद से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है. सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी भी टिकट दिया है.

बहुजन समाज पार्टी (BSP): बीएसपी ने अब तक अपने 104 उम्मीदवारों के लिस्ट जारी कर चुकी है. जिनमें से 53 उम्मीदवारों की लिस्ट 15 जनवरी को बीएसपी सुप्रीमों मायावती के जन्म दिन पर जारी किया गया था. इस मौके पर मायावती ने फिर एक बार साफ किया कि बीएसपी किसी भी पार्टी से कोई भी गठबंधन नहीं करने जा रही है. उन्होंने आगे कहा, "वह अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने जा रही हैं हमारा गठबंधन सर्व समाज से है. इसके आधार पर ही इस बार हमारी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में आ रही है."

आम आदमी पार्टी (AAP):  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को आप ने भी अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसके तहत आप ने 150 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. पहली बार उत्तर प्रदेश विधान चुनाव लड़ रही आप के राज्यसभा सदस्य और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए कहा, उत्तर प्रदेश में बदलाव की नई राजनीति के आगाज के मकसद से गंदी सियासत पर झाडू चलाने के लिए आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

संजय सिंह ने कहा कि पार्टी ने अपनी पहली सूची में अलग-अलग समुदायों को उचित हिस्सेदारी दी है. उन्होंने बताया कि इनमें अन्य पिछड़ा वर्ग के 55 उम्मीदवार, 36 ब्राह्मण, अनुसूचित जाति के 31, 14 मुस्लिम, छः कायस्थ और सात व्यापारी वर्ग के प्रत्याशी शामिल हैं.

वहीं उम्मीदवारों के पेशे के बार में बात करते हुए संजय सिंह ने कहा, पहली सूची में एमबीए की शिक्षा प्राप्त कर चुके आठ उम्मीदवार हैं. इसके अलावा 38 पोस्टग्रेजुएट, चार डॉक्टर, आठ पीएचडी, सात इंजीनियर तथा 39 ग्रेजुएट की योग्यता रखते हैं, वहीं पहली सूची में पहली सूची में आठ महिलाओं को भी टिकट दिया गया है.’’ उन्होंने उम्मीदवारों को लेकर कहा कि अब यह उत्तर प्रदेश की जनता के ऊपर है कि वह ऐसे योग्य उम्मीदवारों को चुनकर विधानसभा भेजे और उत्तर प्रदेश से राजनीति की गंदगी का सफाया करे.

आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM)- बिहार विधान सभा चुनावों में मिली सफ़लता के आल इंडिया मजलिस-इ-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और असदुद्दीन ओवैसी के हौसले काफी बुलंद है. जिसके बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भी आल इंडिया मजलिस-इ-इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी किस्मत आजमा रही है. ओवैसी ने यूपी चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि इस बार असदुद्दीन ओवैसी ने जिन नौ उम्मीदवारों के नाम जारी किये हैं, वह सभी मुस्लिम समुदाय से हैं. यह सभी उमीदवार मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. AIMIM की तरफ से जो पहली लिस्ट जारी की गई है उसमें डॉ महताब को लोनी (गाजियाबाद),  फुरकान चौधरी को गढ़ मुक्तेश्वर(हापुड़), हाजी आरिफ को धौलोना (हापुड़), रफत खान को सिवाल खास (मेरठ), जीशान आलम को सरधाना (मेरठ), तस्लीम अहम को किठोर (मेरठ), अमजद अली को बेहट (सहारनपुर), शाहीन रजा खान को बरेली-124 (बरेली), मरगूब हसन को सहारनपुर देहात (सहारनपुर) विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें:

UP Election 2022: संजय निषाद का दावा- बीजेपी और सपा की होगी सीधी टक्कर, बताया कितनी सीटों पर लड़ेगी निषाद पार्टी

UP Weekly Weather Report: यूपी में आज कोल्ड डे और कोहरे का प्रकोप, जानें- इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Jammu Kashmir 3rd Phase Voting: 40 सीटें, 415 उम्मीदवार: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए मतदान आज, ये VVIP मैदान में
40 सीटें, 415 उम्मीदवार: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए मतदान आज, ये VVIP मैदान में
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, लेकिन विलेन के एक डर ने एक्टर से छीन ली फिल्म
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, जानें क्यों हुए रिप्लेस ?
Jharkhand Polls 2024: 3 दलों के बीच अलायंस की बनी सहमति, हेमंत सोरेन को सपोर्ट करने पर भी BJP राजी पर रख दी ये बड़ी शर्त!
हमारे साथ आ जाइए- हेमंत सोरेन को कौन से भाजपाई CM ने दे दिया ऑफर?
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Coldplay Concert : टिकटों की कालाबाजारी में घिरा 'बुक माय शो' | ABP NewsBihar Flood News: नेपाल से आई तबाही, बिहार में लाई बर्बादी | ABP News | Rain AlertABP News: मजदूर के बेटे ने Dhanbad IIT को झुका दिया, SC ने पक्ष में सुनाया बड़ा फैसला | UP Newsहरियाणा चुनाव: हुड्डा-शैलजा का हाथ पकड़ कर राहुल गांधी ने की दूरियां! | तोड़ना | एबीपी न्यूज

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Jammu Kashmir 3rd Phase Voting: 40 सीटें, 415 उम्मीदवार: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए मतदान आज, ये VVIP मैदान में
40 सीटें, 415 उम्मीदवार: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए मतदान आज, ये VVIP मैदान में
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, लेकिन विलेन के एक डर ने एक्टर से छीन ली फिल्म
‘गजनी’ के लिए आमिर नहीं ये सुपरस्टार था पहली पसंद, जानें क्यों हुए रिप्लेस ?
Jharkhand Polls 2024: 3 दलों के बीच अलायंस की बनी सहमति, हेमंत सोरेन को सपोर्ट करने पर भी BJP राजी पर रख दी ये बड़ी शर्त!
हमारे साथ आ जाइए- हेमंत सोरेन को कौन से भाजपाई CM ने दे दिया ऑफर?
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
5वें दिन टीम इंडिया को हराने के लिए बांग्लादेश ने बना लिया मेगा प्लान, इस खिलाड़ी ने किया जीत का दावा
Core Sector Growth: कोयला-बिजली उत्पादन में कमी के चलते अगस्त में घटा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, 3 वर्षों में पहली बार आई गिरावट
कोयला-बिजली उत्पादन में कमी के चलते अगस्त में घटा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, 3 वर्षों में पहली बार आई गिरावट
बैंक मैनेजर ने अटल सेतु से कूदकर दी जान, पत्नी ने लगाया वर्क लोड का आरोप- जानें इससे कैसे रहें दूर
बैंक मैनेजर ने अटल सेतु से कूदकर दी जान, पत्नी ने लगाया वर्क लोड का आरोप- जानें इससे कैसे रहें दूर
MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
MUDA Scam में नया मोड़ः मूडा साइट्स सरेंडर करने को कर्नाटक CM की पत्नी तैयार, कमिश्नर को लिखी चिट्ठी
Phone Blast: चार्ज पर लगे-लगे फोन फट कैसे जाता है, ये है वजह
चार्ज पर लगे-लगे फोन फट कैसे जाता है, ये है वजह
Embed widget