नई दिल्ली: अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने अपना सस्ता iPhone SE लॉन्च कर दिया है. यह फोन 4.7-इंच की डिस्प्ले के साथ आया है. यह कॉम्पैक्ट है. लगातार इस नए डिवाइस के बारे में जानकारियां मिलती रही हैं. नए iPhone SE को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है. आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में.


Apple iPhone SE की कीमतें




  • Apple iPhone SE 64GB : $399 (करीब 30,562रुपये)

  • Apple iPhone SE 128GB: $449 (करीब 34,392रुपये)

  • Apple iPhone SE 256GB: $499 (करीब 38,222रुपये)


Apple iPhone SE की प्री-बुकिंग 17 अप्रैल से शुरू होगी और यह बिक्री के लिए 24 अप्रैल से उपलब्ध करा दिया जाएगा.


डिजाइन और डिस्प्ले


नए iPhone SE में 4.7 रेटिना HD HDR10 डिस्प्ले लगा है. यह डिस्प्ले पेपर जैसा अनुभव देता है, यानी आप घंटो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह डिस्प्ले आंखो पर जोर नहीं पड़ने देता और बेहतर एक्सपीरियंस देता है. इसमें सटीक कलर्स मिलते हैं. ऐसे में फोन में फोटो और विडियो देखना और गेम्स खेलना मज़ेदार अनुभव होगा. iPhone SE का डिजाइन iPhone 8 जैसा है, यानी डिजाइन के मामले में इसमें कोई नयापन नहीं है. इसकी बॉडी में एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमिनिय और ड्यूरेबल ग्लास का इस्तेमाल किया


कैमरा


फोटोग्राफी के लिए iPhone SE में 12MP का सिंगल कैमरा दिया है, जोकि ƒ/1.8 अपर्चर के साथ है.जबकि सेल्फी के लिए इसमें 7MP का फ्रंट का कैमरा दिया है. फ़ोन का रियर कैमरा 5X डिजिटल ज़ूम से लैस है.  इस कैमरे से 4K विडियो तक शूट किया जा सकता है, वो भी 60fps मोड पर. फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिहाज से नया iPhone SE एक शानदार स्मार्टफोन साबित हो सकता है.


परफॉरमेंस


परफॉर्मेंस के लिए इस स्मार्टफोन में Apple A13 Bionic प्रोसेसर है. यही प्रोसेसर iPhone 11 में भी देखने को मिलता है. यह फोन  iOS 13 पर काम करता है. इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर होम बटन के साथ दिया है. यह फोन वायरलैस चार्जिंग फीचर को सपोर्ट करता है. यह स्मार्टफोन वॉटर प्रूफ है और इसे IP67 रेटिंग मिली है. कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल सिम सपोर्ट है.


यह भी पढ़ें 

Amazon India पर OnePlus 8 और 8 Pro हुए लिस्ट, जल्द होंगे लॉन्च