एक्सप्लोरर

अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

Best Smart Gadgets: स्मार्ट होम गैजेट्स के जरिए आप अपने घर को स्मार्ट होम में बदल सकते हैं और एक कनविनिएंट लाइफस्टाइल का मजा उठा सकते हैं.

बदलते वक्त के साथ स्मार्ट गेजेट्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है. स्मार्ट गैजेट की मदद से आप एक कनविनिएंट लाइफस्टाइल का मजा उठा सकते हैं. ये गैजेट्स आपका समय, पैसा और इलेक्ट्रिसिटी तो बचाते ही हैं साथ ही आपका एक्सपीरियंस भी रीच बनाते हैं. बाजार में अलग-अलग तरह के स्मार्ट गेजेट्स मौजूद है और आप पंखे, सिक्योरिटी कैमरा, वॉइस कमांड डिवाइस से लेकर कई दूसरे स्मार्ट गेजेट्स खरीद सकते हैं. स्मार्ट गेजेट्स का फायदा ये है कि इन्हें आप अपने फोन या आईपैड के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और फिर आप एक कमरे से दूसरे कमरे की लाइटनिंग, पंखे, यहां तक की सिक्योरिटी कैमरा को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

इस लेख में हम आपको कुछ स्मार्ट गेजेट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप इस फेस्टिवल सीजन में अपने घर के लिए खरीद सकते हैं. अगर आपको ये नहीं पता है कि स्मार्ट होम डिवाइस क्या होते हैं तो दरअसल, ये ऐसे डिवाइस है जिन्हें आप अपनी आवाज और स्मार्टफोन के माध्यम से कंट्रोल कर सकते हैं. ये डिवाइस अमेजन अलेक्सा, एप्पल सिरी और गूगल असिस्टेंट के साथ कनेक्ट किए जा सकते हैं और आप कहीं से भी इन्हें ऑपरेट कर सकते हैं.

ये हैं कुछ बेस्ट स्मार्ट होम गैजेट्स 

1- Smart Display

Amazon Echo Show 10

MRP- 24,999 रुपये

शॉप नाउ


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

Amazon Echo Show 10 में आपको 10.1 इंच की एचडी स्क्रीन मिलती है. इस डिवाइस में आप अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स समेत दूसरे ओटीटी ऐप्स का मजा उठा सकते हैं. शानदार ऑडियो एक्सपीरियंस के लिए इसमें 10 वॉट के स्पीकर दिए गए हैं. वीडियो कॉल के लिए इस डिवाइस में 13MP का कैमरा जूमिंग कैपेबिलिटी के साथ मिलता है. Amazon Echo Show 10 को आप एलेक्सा ऐप से भी कनेक्ट कर सकते हैं.

फ्रंट में 13MP का कैमरा होने की वजह से इस डिवाइस को आप होम सिक्योरिटी के लिए भी यूज कर सकते हैं और मोबाइल के माध्यम से कभी भी अपने घर पर नजर रख सकते हैं.

2- Smart Speaker

Google Home Mini

MRP- 4,999 रुपये

शॉप नाउ 


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

गूगल होम मिनी डिवाइस के जरिए आप अपनी आवाज के माध्यम से गूगल सर्च, मैप और दूसरी सर्विस को एक्सेस कर सकते हैं. आप इस डिवाइस में कमांड देकर न्यूज़ अपडेट, क्रिकेट स्कोर आदि कोई भी क्वेरी कर सकते हैं. इसे सेटअप करने के बाद आप अपने घर की लाइटिंग, फैन आदि को  भी वॉइस के माध्यम से कंट्रोल कर सकते हैं.Google Home Mini के जरिए आप हैंड्स फ्री म्यूजिक और टीवी शो का भी मजा उठा सकते हैं.

Amazon Echo Dot (4th Gen)

MRP: 5,499 रुपये

शॉप नाउ 


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

अगर आपको अलेक्सा बिल्ट स्मार्ट स्पीकर चाहिए तो आप अमेजन एको डॉट 4th जनरेशन को खरीद सकते हैं. इसमें आपको मल्टी फंक्शनल एलईडी डिस्पले मिलती है जिसमें आपको टाइम, टेंपरेचर और टाइमर का सपोर्ट मिलता है. आमीन एको डॉट में चार सेंसिटिव माइक्रोफोन दिए गए हैं जिसकी मदद से ये रूम में कहीं से भी आपकी आवाज को आसनी से सुन सकता है. ये डिवाइस आपके स्मार्ट होम डिवाइसेज के साथ आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं और आप इसके जरिए सभी को ऑपरेट कर सकते हैं. अमेजन एको डॉट में आपको 'माइक्रोफोन ऑफ' बटन भी मिलता है और आप अपनी रिकॉर्डिंग को भी डिलीट कर सकते हैं जिससे आपकी प्राइवेसी में कोई खलल नहीं पड़ेगा.

3- Robot Vacuum Cleaner

Mi Robot Vacuum-Mop P

MRP: 29,999 रुपये

डिस्काउंटेड प्राइस: 21,999 रुपये

शॉप नाउ


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

Robot Vacuum Cleaner एक स्मार्ट रोबोट वैक्यूम क्लीनर है जिसमें न्यूनतम हस्तक्षेप के साथ आपके घर की इष्टतम सफाई सुनिश्चित करने के लिए 2-इन-1 स्वीपिंग और मॉपिंग, एक डीएस लेजर नेविगेशन सिस्टम और दूसरे लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं. अपने 2-इन-1 स्वीपिंग और मॉपिंग फ़ंक्शन के साथ, Mi रोबोट वैक्यूम-मॉप पी एक ही समय में आपके फर्श को साफ़ और उसपर पोछा लगा सकता है जिससे आपका समय बचता है और क्लीनिंग जल्दी होती है.

Robot Vacuum Cleaner में मिलने वाले डीएस लेजर नेविगेशन सिस्टम आपके घर को मैप करता है और उसके अनुसार सफाई मार्ग की योजना बनाता है ताकि घर का हर कोना एकदम साफ़ हो. बाधाओं और गिरने से बचने के लिए रोबोट एंटी-ड्रॉप और एंटी-टकराव सेंसर सहित विभिन्न प्रकार के उच्च-परिशुद्धता सेंसर से भी लैस है. 

Mi रोबोट वैक्यूम-मॉप पी में 3200 एमएएच की बैटरी है जो 120 मिनट तक का रन टाइम देती है. एकबार जब बैटरी कम हो जाती है तो रोबोट स्वचालित रूप से अपने चार्जिंग बेस पर वापस आ जाता है. इस क्लीनर को आप  Mi ऐप के माध्यम से शेड्यूल और ट्रैक कर सकते हैं.

4-Smart Door Lock

Valencia Hola Smart Door Lock

MRP: 21999 रुपये

डिस्काउंटेड प्राइस: 7,990 रुपये

शॉप नाउ


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

अपनी घर की सेफ्टी को बढ़ाने के लिए आप वालेंसिया होला स्मार्ट डोर लॉक खरीद सकते हैं. ये लॉक फिंगरप्रिंट, पिन कोड और आरएफआईडी कार्ड सहित कई प्रकार के ऑप्शन आपको देता है जिसमें से आप सबसे सुविधाजनक वाला ऑप्शन चुन सकते हैं. इस लॉक का फ़िंगरप्रिंट सेंसर आपके दरवाज़े को तेज़ी से और सटीक रूप से अनलॉक करने के लिए वन-टच डायरेक्ट फ़िंगरप्रिंट आइडेंटिफिकेशन का उपयोग करता है. आप आरएफआईडी कार्ड के एक साधारण टैप से भी अपने दरवाजे को अनलॉक कर सकते हैं. ये लॉक समयबद्ध पिन कोड और एक बार उपयोग किए जाने वाले अतिथि पिन कोड सहित विभिन्न पिन कोड के साथ खोलने का भी समर्थन करता है जो एक्सपीरियंस को रीच बनाता है.

एडिशनल सुरक्षा के लिए, ये डबल ऑथेंटिकेशन का भी समर्थन करता है. इसका मतलब है कि आपको दरवाज़ा अनलॉक करने के लिए दो तरीके से इसे अनलॉक करना होगा. जैसे एक पिनकोड और दूसरा फिंगरप्रिंट आदि. इससे आपके घर की सैफ्टी बनी रहती है. वालेंसिया होला स्मार्ट डोर लॉक में कई अन्य विशेषताएं भी हैं, जिनमें अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बैक कवर, एक डबल सुरक्षा लॉक, आपातकालीन पहुंच के लिए एक मैकेनिकल Key, एक आपातकालीन पावर यूएसबी पोर्ट और आसान सेटअप के लिए एक रेजिस्ट्रेशन बटन शामिल है.

5-Smart Bulb

Philips 10 Watts 929001257315 Smart Bulb

MRP: 3,000 रुपये

शॉप नाउ 


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

यदि आप अपने बैडरूम के लिए स्मार्ट होम गैजेट की तलाश में हैं तो आप फिलिप्स 10 वॉट्स 929001257315 स्मार्ट बल्ब के साथ अपनी रोशनी बदल सकते हैं. ये एडवांस्ड स्मार्ट बल्ब सफेद और रंगीन दोनों प्रकाश विकल्प प्रदान करता है, जो आपके स्थान में सही माहौल बनाने के लिए 16 मिलियन रंगों के विस्तृत स्पेक्ट्रम का दावा करता है. चाहे आप सुखदायक मूड सेट करना चाहते हों या कमरे को ऊर्जावान बनाना चाहते हों, ये बल्ब आपके मूड के हिसाब से रौशनी को बदल सकता है.

आप घर से दूर होने पर भी 'फिलिप्स ह्यू ऐप' का उपयोग करके दूर से अपनी रोशनी को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. अपनी लाइटों को विशिष्ट समय पर जलाने के लिए टाइमर सेट करें, जिससे ये सुनिश्चित हो सके कि आप हमेशा अच्छी रोशनी वाली जगह पर लौटें. फिलिप्स 10 वॉट्स 929001257315 स्मार्ट बल्ब अमेज़ॅन एलेक्सा, ऐप्पल होमकिट और Google होम जैसे वॉयस असिस्टेंट के साथ सहजता से एकीकृत होता है, जो आपकी आवाज़ के साथ सहज नियंत्रण की अनुमति देता है.

6- Video Door Bell

CP PLUS 7 inch Video Intercom Kit

MRP: 18,100 रुपये

डिस्काउंटेड प्राइस: 5,115 रुपये

शॉप नाउ


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

CP PLUS 7 inch Video Intercom Kit के साथ अपने घर की सुरक्षा बड़ा सकता है. वीडियो इंटरकॉम कार्यक्षमता के साथ, आप आसानी से दरवाजे खोल सकते हैं, वॉयस कॉल कर सकते हैं और गेस्ट के साथ वीडियो कॉल में बात भी कर सकते हैं. इसमें वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए भी फीचर दिया गया है जिसकी मदद से क्लियर कम्युनिकेशन में मदद मिलती है.

इस डिवाइस का एक नोटेबल फीचर ये है कि इसमें इन-बिल्ट मेमोरी है, जो 200 स्नैपशॉट को स्टोर कर सकती है. इससे आप विज़िटर गतिविधि की समीक्षा और निगरानी कर सकते हैं. इसके अलावा, सिस्टम डिजिटल वाइड डायनेमिक रेंज (डीडब्ल्यूडीआर) का समर्थन करता है, जो लो लाइट में भी उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो सुनिश्चित करता है.

7- Smart Alarm Siren

HomeMate WiFi Smart Alarm Siren

MRP: 5,990 रुपये 

Discounted Price: 2,599 रुपये

शॉप नाउ 


अपने घर को बनाना चाहते हैं स्मार्ट? इन गैजेट्स का कीजिए इस्तेमाल

घर की सिक्योरिटी के लिए HomeMate WiFi Smart Alarm Siren भी एक अच्छा डिवाइस है. HomeMate Smart ऐप के जरिए आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं.यह स्मार्ट अलार्म सायरन एक तापमान और आर्द्रता सेंसर से लैस है, जो आपको अलार्म सीमाएं पूर्व सेट करने की अनुमति देता है.  नेटवर्क कनेक्शन के बिना भी, यदि ये सीमाएं पार हो जाती हैं तो यह अलार्म चालू कर देता है, जिससे आपके घर की सुरक्षा बढ़ जाती है. ध्वनि नियंत्रण आपकी उंगलियों पर है, क्योंकि ये डिवाइस एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ संगत है जो  हैंड्स-फ़्री सुविधा प्रदान करता है. ग्रुप शेयरिंग ये सुनिश्चित करता है कि आपका पूरा परिवार जुड़ा और सुरक्षित रहे. 

HomeMate WiFi Smart Alarm Siren डिवाइस निरंतर एसी एडाप्टर कनेक्शन और निर्बाध कार्यक्षमता के लिए 8 घंटे की बैटरी बैकअप का ऑप्शन देता है जिससे सुरक्षा में कोई चूक नहीं होती.   

(Disclaimer: This is a partnered article. The information is provided to you on an "as-is" basis, without any warranty. Although all efforts are made, however, there is no guarantee to the accuracy of the information. ABP Network Private Limited (‘ABP’) and/or ABP Live make no representations or warranties as to the truthfulness, fairness, completeness, or accuracy of the information. Readers are advised visit to the website of the relevant advertiser to verify the pricing of the goods or services before any purchase.)

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

कमला हैरिस बनी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार, ट्रंप को देंगी टक्कर
कमला हैरिस बनी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार, ट्रंप को देंगी टक्कर
अयोध्या में श्रद्धालुओं से भरी हुई नाव सरयू नदी में पलटी, पुलिस का तलाशी अभियान जारी
अयोध्या में श्रद्धालुओं से भरी हुई नाव सरयू नदी में पलटी, पुलिस का तलाशी अभियान जारी
क्यों ‘महाराजा’ के लिए विजय सेतुपति ने नहीं ली एक भी रुपए फीस ? वजह जान रह जाएंगे दंग
क्यों ‘महाराजा’ में विजय सेतुपति ने नहीं ली एक भी रुपए फीस ? जानें वजह
IND vs SL: आखिरी ओवर में 2 विकेट, पूरी तरह पलट गया मैच; भारत ने खेला श्रीलंका से टाई
आखिरी ओवर में 2 विकेट, पूरी तरह पलट गया मैच; भारत ने खेला श्रीलंका से टाई
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Gyaarah Gyaarah के पीछे क्या है कहानी? Cast InterviewLawrence Bishnoi On Salman Khan: बॉलीवुड में हंगामा...कौन है लॉरेंस का 'मामा' ? | SuspenseRahul Gandhi on ED Raid: राहुल को ED से डर या सियासी डगर? 24 Ghante 24 Reporter | Breaking NewsDelhi Coaching Case: CBI को सौंपी गई 'राजेंद्र नगर' हादसे की जांच, पुलिस की कार्रवाई से नाखुश HC

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
कमला हैरिस बनी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार, ट्रंप को देंगी टक्कर
कमला हैरिस बनी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार, ट्रंप को देंगी टक्कर
अयोध्या में श्रद्धालुओं से भरी हुई नाव सरयू नदी में पलटी, पुलिस का तलाशी अभियान जारी
अयोध्या में श्रद्धालुओं से भरी हुई नाव सरयू नदी में पलटी, पुलिस का तलाशी अभियान जारी
क्यों ‘महाराजा’ के लिए विजय सेतुपति ने नहीं ली एक भी रुपए फीस ? वजह जान रह जाएंगे दंग
क्यों ‘महाराजा’ में विजय सेतुपति ने नहीं ली एक भी रुपए फीस ? जानें वजह
IND vs SL: आखिरी ओवर में 2 विकेट, पूरी तरह पलट गया मैच; भारत ने खेला श्रीलंका से टाई
आखिरी ओवर में 2 विकेट, पूरी तरह पलट गया मैच; भारत ने खेला श्रीलंका से टाई
इजरायल में तुर्की के राजदूत ने मनाया हानिया की मौत का मातम, विदेश मंत्री बोले- 'अपने देश जाओ'
इजरायल में तुर्की के राजदूत ने मनाया हानिया की मौत का मातम, विदेश मंत्री बोले- 'अपने देश जाओ'
संभले और बचा लें धरती: प्रकृति का बदलता मिजाज, कहीं भूस्खलन तो कहीं अतिवृष्टि-अनावृष्टि
संभले और बचा लें धरती: प्रकृति का बदलता मिजाज, कहीं भूस्खलन तो कहीं अतिवृष्टि-अनावृष्टि
Byju Crisis: टल गए बायजू पर मंडरा रहे संकट के बादल, बीसीसीआई से समझौते पर NCLAT की मुहर
टल गए बायजू पर मंडरा रहे संकट के बादल, बीसीसीआई से समझौते पर NCLAT की मुहर
UGC NET 2024 का री-एग्जामिनेशन शेड्यूल हुआ जारी, NTA ने बताया किस तारीख को होगी परीक्षा
UGC NET 2024 का री-एग्जामिनेशन शेड्यूल हुआ जारी
Embed widget