एक्सप्लोरर

Google For India 2024: भारत को गूगल का शानदार गिफ्ट, फेस्टिवल सीज़न पर लॉन्च किए जादुई Gemini AI फीचर्स

Google Diwali Gift to India: गूगल ने भारत को त्योहारी सीज़न शुरू होते ही कुछ शानदार गिफ्ट्स दिए हैं. आज गूगल ने भारत में आयोजित अपने एनुअल इवेंट में कुछ बेहतरीन प्रॉडक्ट्स को लॉन्च किया है.

Google Event in India: गूगल के लिए भारत दुनिया के सबसे बड़े मार्केट में से एक है. इस कारण से गूगल भारत को अपने किसी भी नई सर्विस या प्रॉडक्ट्स के मामलों में पीछे नहीं छोड़ सकता है. यही वजह है कि गूगल हर साल भारत के लिए भारत में ही एक एनुअल इवेंट आयोजित करता है, जिसका नाम Google For India होता है. इस बार Google For India 2024 इवेंट का आयोजन आज यानी 3 अक्टूबर को किया. इस इवेंट में कंपनी ने बहुत सारे नए प्रॉडक्ट्स एंड सर्विसेज़ को लॉन्च और नई घोषणाएं की हैं. आइए हम आपको इनके बारे में बताते हैं.

भारत में गूगल का इवेंट

गूगल इंडिया के एमडी रोमा दत्ता चौबे ने कहा ने गूगल फॉर इंडिया 2024 इवेंट की शुरुआत करते हुए बताया कि, "भारत की एआई पॉवर 2030 तक 33 लाख करोड़ रुपये की इकोनोमिकल वैल्यू बना सकती है. इंडियन एआई की यह इकोनॉमिकल वैल्यू भारत की एक पूरी पीढ़ी को गति प्रदान करने की शक्ति रखती है." उन्होंने कहा कि गूगल का भारत में भविष्य को लेकर 3 बड़े लक्ष्य हैं: 

1. हरेक इंसान की प्रगति

2. भारतीय एआई इकोसिस्टम का विकास

3. भविष्य की तैयारी

Gemini Live हुआ लॉन्च

गूगल ने भारत में जेमिनी लाइव को लॉन्च कर दिया है, जो पहले से इंग्लिश भाषा में उपलब्ध था. अब इसे गूगल ने भारत में हिंदी भाषा के साथ-साथ 8 अन्य भाषाओं (बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तेलुगु, तमिल और उर्दू) में लॉन्च कर दिया है. यूज़र्स इसका फायदा आज से ही उठा सकते हैं. जेमिनी लाइव के जरिए कोई भी इंसान लाइव सवालों के जवाब जेमिनी लाइव से पूछ सकते हैं.

गूगल ने एक उदाहरण के तौर पर समझाया कि अगर आप किसी इंटरव्यू में बैठे हैं, जहां आपको इंटरव्यू लेने वाली की भाषा या कोई सवाल समझ नहीं आ रहा है तो आप जेमिनी लाइव से लाइव ही उन सवालों के जवाब पूछ सकते हैं. इसके अलावा आप अपने इंटरव्यू के संभावित फॉलो-अप सवालों को भी लाइव ही जेमिनी लाइव से पूछ सकते हैं. 

6 भाषाओं में Google Search AI Overviews

गूगल इंडिया की सीनियर डायरेक्टर और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट हेमा बुडराजू ने कहा, "जेमिनी हमें आपके लिए गूगल सर्च को बेहतर तरीके से कल्पना करने में मदद कर रहा है, जिसका एक पॉवरफुल उदाहरण  एआई ओवरव्यू है. हम इसे विभिन्न स्रोतों से जानकारी और अलग-अलग दृष्टिकोण तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए सावधानी से बना रहे हैं."

उन्होंने कहा कि इसके लिए यूज़र्स की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है. गूगल सर्च एआई ओवरव्यू को भारत में दो महीने पहले अंग्रेजी और हिंदी में शुरू किया गया था. अब कंपनी आने वाले हफ्तों में बंगाली, मराठी, तेलुगु और तमिल में भी रिलीज करने जा रही है."

Google Lens with Video फीचर लॉन्च

अभी तक आपने गूगल लेंस का इस्तेमाल किसी पिक्चर की फोटो लेकर उसके बारे में सर्च करने के लिए किया होगा, लेकिन अब आप फोटो के साथ-साथ किसी वीडियो को भी गूगल लेंस में कैप्चर करके उसके बारे में जानकारी सर्च कर सकते हैं.

गूगल ने अपने इवेंट में उदारहण के लिए दिखाया कि अगर किचन में आपका कूकर ठीक से काम नहीं कर रहा तो आप उसकी एक वीडियो रिकॉर्ड करके गूगल लेंस से उसके बारे में सर्च कर सकते हैं कि उसमें क्या दिक्कत हुई है और उससे कैसे ठीक किया जा सकता है.

इमेज टू वीडियो - गूगल ने अपने एआई टूल जेमिनी में एक शानदार फीचर पेश किया है, जिसके जरिए यूज़र्स किसी फोटो को क्लिक करके आसानी से उसे एक शानदार वीडियो में बदल पाएंगे.

AI-summarised reviews फीचर लॉन्च

गूगल के जेमिनी एआई टूल की मदद से अब यूज़र्स को गूगल मैप पर किसी भी चीज जैसे किसी होटल या रेस्ट्रां आदि के रिव्यू को जानने के लिए सभी लोगों के द्वारा दिए गए रिव्यूज़ को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

गूगल मैप गूगल जेमिनी एआई टूल की मदद से आपको उस होटल, रेस्ट्रां आदि की रेटिंग और एआई-समराइज़्ड रिव्यू बता देगा, जिसे देखकर आप तुरंत समझ पाएंगे कि आपके लिए उनकी सर्विस कैसी होगी.

बिजनेसमैन के लिए खास AI फीचर्स

गूगल व्यापारियों के लिए कई नए एआई अपडेट्स लॉन्च कर रहा है:

1. प्रोडक्ट स्टूडियो: लोकल आर्टिस्ट अपने उत्पादों के वीडियो बनाने के लिए गूगल के एआई मॉडल का उपयोग कर सकते हैं.

2. एआई-जनरेटेड बिजनेस डिस्क्रिप्शन: व्यापारी अपने प्रोफाइल को एआई-जनरेटेड बिजनेस डिटेल्स के जरिए आसानी से अपडेट कर सकते हैं.

3. व्हाट्सएप इंटीग्रेशन: व्यापारी गूगल सर्च पर ग्राहकों से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप से भी जुड़ कर सकते हैं.

हेमा बुडराजू ने कहा कि, "भारत दुनिया का पहला मार्केट हैं, जहां गूगल ये सुविधाएं शुरू कर रहा है."

Google Pay UPI Circle हुआ लॉन्च

गूगल ने अपनी ऑनलाइन पेमेंट सर्विस गूगल पे में एक नए फीचर यूपीआई सर्किल को रिलीज़ किया है. यूपीआई सर्किल की मदद से कोई भी यूज़र्स अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के लिए भी सिर्फ एक क्लिक में पेमेंट कर पाएंगे.

गूगल ने उदाहरण देते हुए बताया कि अगर कोई टीनएजर किसी दुकान पर कोई सामान खरीदने गया, लेकिन उसके पास पेमेंट करने के लिए कैश या यूपीआई आईडी नहीं है, तो वो यूपीआई सर्किल के जरिए आसानी से अपने मम्मी-पापा को पेमेंट करने के लिए रिक्वेस्ट कर पाएगा, जिनके पास एक पॉप-अप नोटिफिकेशन आएगा और वो आसानी से अपने बच्चे के लिए पेमेंट कर पाएंगे.

Google Pay से मिलेगा Gold Loan

गूगल पे पर अब यूज़र्स के लिए पूरे देश में गोल्ड लोन उपलब्ध होगा. यह सुविधा मुथूट फाइनेंस के साथ साझेदारी करके शुरू की गई है. इसका मतलब है कि अब गूगल पे के यूज़र्स अपने गोल्ड के बदले आसानी से लोन ले सकते हैं और अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. पूरे भारत के लोग अब इस क्रेडिट प्रॉडक्ट का फायदा उठा पाएंगे, जिसमें सस्ती ब्याज दरें और लचीले उपयोग के विकल्प हैं.

Google ने Apollo Hospital के साथ मिलाया हाथ

गूगल ने अपोलो हॉस्पिटल्स के साथ साझेदारी करके हिंदी और अंग्रेजी में 800 से अधिक "स्वास्थ्य ज्ञान पैनल ( health knowledge panels)" बनाने की घोषणा की है, जो गूगल सर्च पर उपलब्ध होंगे. गूगल और अपोलो हॉस्पिटल के बीच यह साझेदारी उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय और सटीक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए की गई है. इसकी मदद से लोग अपने स्वास्थ्य से संबंधित फैसलों में मदद कर सकें.

गूगल सर्च पर ये स्वास्थ्य ज्ञान पैनल:

  • स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे
  • विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करेंगे
  • हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होंगे
  • उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य संबंधी फैसलों में मदद करेंगे

Google Wallet पर मिलेगा ABHA ID cards

गूगल Eka Care के साथ साझेदारी करके गूगल वॉलेट ऐप पर 60 लाख लोगों को ABHA ID cards उपलब्ध कराएगा. एबीएचए आईडी धारकों को अपनी हेल्थ आईडी को गूगल वॉलेट में जोड़ने या एक्सेस करने के लिए सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट या पासवर्ड के माध्यम से प्रमाणीकरण करना होगा.

फ्रॉड ऐप्स से बचाएगा Google Play Protect

गूगल प्ले प्रोटेक्ट अब अपनी सिक्योरिटी फीचर्स को और मजबूत बना रहा है, जिससे यूज़र्स को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाया जा सके. गूगल प्ले प्रोटेक्ट अब ऑटोमैटिक रूप से उभर रहे खतरों को स्कैन और पहचान करेगा और उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में सूचित करेगा.

इस फीचर ने पहले ही वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन से अधिक धोखाधड़ी करने वाले ऐप्स की पहचान की है और अब इसका विस्तार करके धोखाधड़ी सुरक्षा सुविधा का विस्तार किया जा रहा है, ताकि यूज़र्स को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाया जा सके.

ऑटोमैटिक ब्लॉकिंग: अगर कोई उपयोगकर्ता फ़ाइल मैनेजर, मैसेजिंग ऐप या वेब ब्राउज़र से कोई ऐप इंस्टॉल करने का प्रयास करता है, जो संवेदनशील पर्मिशन्स तक पहुंच सकता है, तो गूगल प्ले प्रोटेक्ट उस ऐप को ऑटोमैटिक रूप से ब्लॉक कर देगा. इस फीचर ने सिंगापुर में 9,00,000 से अधिक ऐप्स को ब्लॉक किया है. अब यह फीचर भारत में भी उपलब्ध होगी.

Beckn apps पर आएगा Gemini

गूगल ने बेकन-एनेबल्ड ओपन नेटवर्क्स से जेमिनी मॉडल्स को जोड़ने की घोषणा की है. इसका मतलब है कि एक उपभोक्ता के रूप में, आप किसी भी बेकन नेटवर्क-रिलेटेड ऐप पर अपनी पसंदीदा भाषा में किसी भी लिस्ट को खोज सकते हैं और ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

जेमिनी-बेकन ऐप्स इंटीग्रेशन की विशेषताएं:

  • बेकन ऐप्स पर जेमिनी मॉडल्स का इंटीग्रेशन
  • उपभोक्ताओं को आसान और सुविधाजनक अनुभव मिलेगा
  • कई भाषाओं में उपयोग कर पाएगा
  • बेकन नेटवर्क-संगत ऐप्स पर लिस्ट सर्च और ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलेगी

बेकन (Beckn) एक ओपन-सोर्स प्रोटोकॉल है जो विभिन्न ऐप्स और प्लेटफ़ॉर्म्स को एक साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यूज़र्स को विभिन्न सेवाओं का एक्सेस एक प्लेटफॉर्म पर आसानी से मिल सके.

Gemini 1.5 Flash से भारत में मिलेगी डेटा स्टोरेज सर्विस

गूगल ने Gemini 1.5 Flash के साथ डेटा स्टोरेज के फीचर की घोषणा की है. इस नए फीचर की मदद से भारतीय संगठनों को अपने ग्राहकों के डेटा को भारत में ही स्टोर करने और मशीन लर्निंग प्रोसेसिंग करने का विकल्प मिलेगा.

गूगल के अनुसार, यह कदम भारतीय नागरिकों के संवेदनशील डेटा की सुरक्षा और नियंत्रण को बढ़ावा देगा, जिससे डेटा भारतीय सीमाओं के भीतर ही रहेंगे. यह सुविधा विशेष रूप से उन वर्कलोड्स के लिए महत्वपूर्ण है जिनके लिए कानूनी सुरक्षा उपाय आवश्यक हैं.

गूगल ने Adani Group और ClearMax के साथ की साझेदारी

गूगल फॉर इंडिया 2024 इवेंट में, गूगल ने अदानी ग्रुप और ClearMax के साथ स्वच्छ ऊर्जा पर साझेदारी की घोषणा की है. इस साझेदारी के तहत, गुजरात के खवड़ा में 61.4MW का सोलर-विंड हाईब्रिड प्लांट सेटअप किया जाएगा.

इसके अलावा राजस्थान में 6MW का सोलर प्लांट और कर्नाटक में 59.4 MW का विंड प्लांट सेटअप किया जाएगा. गूगल ने बताया कि ये सब मिलकर 2026 तक भारतीय ग्रिड में 186 MW नई और बिल्कुल क्लीन एनर्जी जेनरेशन कैपिसिटी को जोड़ेगी.

गूगल ने लॉन्च किया AI Skills House

गूगल फॉर इंडिया 2024 इवेंट में, गूगल ने AI Skills House लॉन्च किया, जो एक लर्निंग प्रोग्राम है जिसमें छात्रों, नौकरी चाहने वालों, शिक्षकों, डेवलपर्स और सरकारी अधिकारियों के लिए AI कोर्स शामिल हैं. इस पहल का उद्देश्य 10 मिलियन यानी 1 करोड़ भारतीयों को AI ज्ञान से सशक्त बनाना है.

इसमें Introduction to Generative AI, Introduction to Responsible AI और Introduction to Large Language Models जैसे कोर्स शामिल हैं, जो YouTube और Google Cloud Skills Boost प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में उपलब्ध होंगे. ये कोर्स शुरुआत में सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध होंगे लेकिन जल्द ही इसे सात भारतीय भाषाओं में भी शुरू किया जाएगा. इसके अलावा, गूगल हिंदी भाषी लोगों के लिए Google AI Essentials और GenAI for Educators कोर्स भी लेकर आने वाला है.

यह भी पढ़ें:

Jio Diwali Offer! जियो का धमाकेदार प्लान, मात्र ₹200 से भी कम में टेंशन फ्री, मिलेगा अनलिमिटेड 5G डेटा

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

हरियाणा चुनाव से पहले राहुल गांधी ने किया वो कौन सा खेल, जो अशोक तंवर का कांग्रेस से फिर हुआ मेल?
हरियाणा चुनाव से पहले राहुल गांधी का वो खेल, जिसने अशोक तंवर का कांग्रेस से कराया फिर मेल
Mahabharat में द्रौपदी का रोल निभाने वाली BJP नेता रूपा गांगुली गिरफ्तार,  रात भर पुलिस थाने के बाहर किया था प्रोटेस्ट
'महाभारत' की 'द्रौपदी' रूपा गांगुली गिरफ्तार, थाने के बाहर बैठीं थीं प्रोटेस्ट में
हिम्मत कैसे हुई... कोर्ट का इंचार्ज मैं ही हूं, आप अपना सेंस खो चुके हैं क्या? सीजेआई चंद्रचूड़ के सामने अब किसने कर दी हिमाकत
हिम्मत कैसे हुई... कोर्ट का इंचार्ज मैं ही हूं, आप अपना सेंस खो चुके हैं क्या? सीजेआई चंद्रचूड़ के सामने अब किसने कर दी हिमाकत
Guru Vakri 2024: गुरू वक्री होकर इन राशियों की बढ़ा देंगे टेंशन, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
गुरू वक्री होकर इन राशियों की बढ़ा देंगे टेंशन, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Haryana Elections: मतदान के पहले BJP छोड़ Congress में शामिल हुआ ये बड़ा नेता | Ashok TanwarBadall Pe Paon Hai Cast Interview: क्या Baani को छोड़ हमेशा के लिए Lavanya का हो जाएगा Rajat?Asim Riaz के Rude होने पर क्या कहते हैं Karanveer Mehra? Sana Makbul ने Boyfriend को किया रंगे हाथ पकड़ने का दावाHaryana Elections: चुनाव से पहले BJP छोड़ Congress में शामिल हुए Ashok Tanwar | ABP News | Breaking

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
हरियाणा चुनाव से पहले राहुल गांधी ने किया वो कौन सा खेल, जो अशोक तंवर का कांग्रेस से फिर हुआ मेल?
हरियाणा चुनाव से पहले राहुल गांधी का वो खेल, जिसने अशोक तंवर का कांग्रेस से कराया फिर मेल
Mahabharat में द्रौपदी का रोल निभाने वाली BJP नेता रूपा गांगुली गिरफ्तार,  रात भर पुलिस थाने के बाहर किया था प्रोटेस्ट
'महाभारत' की 'द्रौपदी' रूपा गांगुली गिरफ्तार, थाने के बाहर बैठीं थीं प्रोटेस्ट में
हिम्मत कैसे हुई... कोर्ट का इंचार्ज मैं ही हूं, आप अपना सेंस खो चुके हैं क्या? सीजेआई चंद्रचूड़ के सामने अब किसने कर दी हिमाकत
हिम्मत कैसे हुई... कोर्ट का इंचार्ज मैं ही हूं, आप अपना सेंस खो चुके हैं क्या? सीजेआई चंद्रचूड़ के सामने अब किसने कर दी हिमाकत
Guru Vakri 2024: गुरू वक्री होकर इन राशियों की बढ़ा देंगे टेंशन, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
गुरू वक्री होकर इन राशियों की बढ़ा देंगे टेंशन, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
चुनावी मंच से नशा कारोबारियों पर बरसे सीएम योगी, कहा- 'आज के चंड-मुंड और महिषासुर हैं'
चुनावी मंच से नशा कारोबारियों पर बरसे सीएम योगी, कहा- 'आज के चंड-मुंड और महिषासुर हैं'
Cancer Test: एक मिनट में चल जाएगा कैंसर का पता, IIT कानपुर ने तैयार किया ये कमाल का डिवाइस
एक मिनट में चल जाएगा कैंसर का पता, IIT कानपुर ने तैयार किया ये कमाल का डिवाइस
'ऐसे कैसे दे सकते हैं ये काम...  कोई मैला ढोने वाले के रूप में जन्म नहीं लेता है', जातिवाद पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी
'ऐसे कैसे दे सकते हैं ये काम... कोई मैला ढोने वाले के रूप में जन्म नहीं लेता है', जातिवाद पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी
Haryana Elections: हरियाणा में इस जाति की है तगड़ी ठाठ, अपने पर आ जाएं तो रच दें इतिहास; समझें- पूरा समीकरण
हरियाणा में इस जाति की है तगड़ी ठाठ, अपने पर आ जाएं तो रच दें इतिहास; समझें- पूरा समीकरण
Embed widget