एक्सप्लोरर

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

OPPO Reno12 Pro 5G First Impression: ओप्पो ने Reno12 Pro 5G में लोगों की रोजमर्रा की जरूरत को देखते हुए ऐसे बहुत सारे फीचर्स को शामिल किया है जो यूज़र्स का स्मार्टफोन एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल देंगे. 

OPPO Reno12 Pro 5G First Impression
 
OPPO ने भारत में एक कमाल का AI इनेबल्ड स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसका नाम OPPO Reno12 Pro 5G है. OPPO ने अपने इस फोन में ढेर सारे इनोवेटिव AI फीचर्स की मास्टरक्लास दिखाई है, जिसने स्मार्टफोन इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया है. एआई इनोवेशन की दुनिया में OPPO ने बेहतरीन काम किया है और लोगों की रोज़मर्रा जरूरत को देखते हुए इस फोन में ऐसे बहुत सारे फीचर्स को शामिल किया है, जो यूज़र्स का स्मार्टफोन एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल देंगे. 
 
फोन का एआई एनेबल्ड कैमरा लोगों के फोटोग्रफी एक्सपीरियंस में चार चांद लगाएगा, जिसमें एआई इरेज़र (AI Eraser 2.0), एआई क्लियर फेस (AI Clear Face), एआई बेस्ट फेस (AI Best Face) और एआई स्टूडियो (AI Studio) जैसे फीचर्स शामिल हैं. 
 
वहीं, एआई राइटर (AI Writer), एआई स्पीक (AI Speak), एआई समरी (AI Summary) और एआई रिकॉर्डिंग समरी (AI Recording Summary) जैसे कई अन्य एआई फीचर्स आपके जीवन को आसान कर देंगे. आइए हम आपको OPPO के शानदार फोन यानी OPPO Reno12 Pro 5G का फर्स्ट इंप्रेशन रिपोर्ट बताते हैं. 
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
AI फीचर्स इनेबल्ड वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप
 
एआई फीचर्स वाले इस शानदार OPPO स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका मेन कैमरा ऑब्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन यानी OIS सपोर्ट वाले 50MP Sony LYT-600 सेंसर और f/1.8 लेंस अपर्चर के साथ आता है. फोन का दूसरा बैक कैमरा 50MP Samsung S5KJN5 के टेलीफोटो लेंस के साथ आता है, जिसका अपर्चर f/2.0 है. कंपनी ने इस सेंसर में पोर्ट्रेट फोटोग्राफी के लिए कई खास फीचर्स दिए हैं. वहीं, इसका तीसरा कैमरा 8MP Sony IMX355 अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस के साथ आता है, जिसका अपर्चर f/2.2 लेंस है.
 
इस फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 50MP का सेल्फी कैमरा होगा. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उच्चतम मानक द्वारा संचालित है जिसकी मदद से आप बिना किसी दिक्कत के बस कुछ सेकंड में अपने पोर्ट्रेट और सेल्फी ले सकते हैं. यानी कैमरे के मामले में यह फोन शानदार अनुभव देने वाला है.
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
इस कैमरा सेटअप के एआई फीचर्स
 
एआई इरेज़र 2.0 (AI Eraser 2.0): OPPO Reno12 Pro 5G के इस एआई फीचर की मदद से आप अपनी क्लिक की गई फोटो के बैकग्राउंड में आए किसी अनचाहे ऑब्जेक्ट या इंसान को मिटा सकते हैं और फिर इसी फीचर के जरिए उस जगह को किसी बढ़िया एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तरह एडिट भी कर सकते हैं. 
 
एआई क्लियर फेस (AI Clear Face): एआई क्लियर फेस फीचर किसी ग्रुप फोटो में मौजूद लोगों की संख्या का पता लगा सकता है. इसके ऑप्टिमाइजेशन मोड के जरिए यूज़र्स फोटो में मौजूद 10 लोगों तक के चेहरे की रूप रेखा, बाल और भौहें सहित फेसियल डिटेल्स को बेहतर बना सकते हैं.
 
एआई बेस्ट फेस (AI Best Face): ऐसा कई बार होता है कि ग्रुप या सिंगल फोटो क्लिक करके वक्त यूज़र्स की पलके झपक जाती हैं और फिर फोटो में आंखें बंद दिखाई देती है. एआई बेस्ट फेस फीचर इस तरह की समस्याओं को दूर करता है और फोटो को बेहतरीन बना देता है.
 
एआई स्टूडियो (AI Studio): एआई स्टूडियो फीचर की मदद से आप अपनी किसी भी फोटो को डिजिटल अवतार या प्रोफाइल पिक्चर में बदल सकते हैं. यह फीचर चेहरे के भाव और रूप-रंग में बदलाव ला सकता है. इसकी मदद से आप एक HTML5 लिंक शेयर करके अपने दोस्तों को एक ग्रुप एआई फोटो के लिए इनवाइट भी कर सकते हैं.
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G का डिजाइन
 
सबसे पहले हम इस शानदार फोन के खूबसूरत डिजाइन की बात करते हैं. यह फोन OPPO रेनो सीरीज में अभी तक का सबसे मजबूत फोन है. OPPO ने अपने इस फोन की बॉडी को मजबूत बनाने के लिए इसमें हाई-स्ट्रेंथ अलॉय फ़्रेमवर्क का काम किया है, जिसकी वजह से यह फोन किसी मेटल जैसा मजबूत और टिकाऊ है. इसके अलावा यह फोन प्रीमियम परफ़ॉर्मेंस 5-स्टार मल्टी-सीन प्रोटेक्शन के साथ एसजीएस सर्टिफाइड भी है. 
 
फोन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन के साथ आता है, जो फोन को अल्ट्रा-फ्लैगशिप लेवल का प्रोटेक्शन प्रदान करता है, ताकि फोन गिरने या स्क्रैच आदि लगने पर भी सुरक्षित रहे. यह फोन काफी पतला है क्योंकि इसकी चौड़ाई सिर्फ 7.4 मिलीमीटर है, जबकि वजन सिर्फ 180 ग्राम है. इसका मतलब है कि यह फोन पतला होने के साथ-साथ काफी हल्का भी है और हाथ में अच्छी ग्रिप भी बनती है.
 
OPPO Reno12 Pro 5G को OPPO ने दो कलर्स सनसेट गोल्ड और स्पेस ब्राउन में लॉन्च किया है. ये दोनों ही कलर देखने में काफी खूबसूरत हैं और फोन को एक बेहतरीन लुक प्रदान करते हैं. यह फोन अपनी IP65 रेटिंग के साथ धूल और पानी के प्रतिरोध में उत्कृष्ट है. 
 
OPPO के इस नए फोन में स्प्लैश टच और बेडटाइम मोड नाम के दो खास फीचर्स भी दिए गए हैं. स्प्लैश टच फीचर की वजह से यूज़र्स इस फोन की स्क्रीन को गीले हाथ से या हल्की बारिश में भी आसानी से चला पाएंगे.
 
बेडटाइम मोड की बात करें तो आपके नेचुरल मेलाटोनिन के लेवल पर प्रभाव को कम करने के लिए पूरे दिन स्क्रीन के कलर टेंपरेचर को बुद्धिमानी से एडजस्ट करता है, ताकि आप बेहतर नींद की गुणवत्ता के साथ बेहतर रात बिता सकें.
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G की स्क्रीन
 
इस फोन के स्क्रीन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 6.7 इंच की क्वॉड कर्व्ड इनफिनिट व्यू स्क्रीन दी है, जो 120Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है. कंपनी ने इस फोन में 60/90/120Hz तक की डायनमिक रिफ्रेश रेट की सुविधा दी है. 
 
इस फोन की स्क्रीन फुल एचडी प्लस रेजॉल्यूशन, 20:9 ऑस्पेक्ट रेशियो, टाइप करने के लिए 600निट्स की मैक्स ब्राइटनेस, आउटडोर यूज़ के लिए 1200निट्स की पीक ब्राइटनेस और लोकल लेवल पर 1500निट्स की पीक ब्राइटनेस, HDR10 / HDR10+ सपोर्ट, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन और अल्ट्रा वॉल्यूम मोड जैसे कई खास फीचर्स के साथ आता है. इस फोन का अल्ट्रा वॉल्यूम मोड यूज़़र्स को एंटरटेनमेंट का अल्टीमेट एक्सपीरियंस देता है.
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G का ऑपरेटिव सिस्टम
 
OPPO के इस फोन में एआई फीचर सिर्फ कैमरा सेटअप में ही नहीं बल्कि ऑपरेटिव सिस्टम यानी ओएस में भी है. यह फोन Android 14 पर बेस्ड ColorOS 14.1 ओएस पर रन करता है. यह ओएस 3 साल के ओएस अपग्रेड्स और 4 साल के सिक्योरिटी पैच अपडेट की गारंटी के साथ आता है.
 
इस फोन के ओएस में बहुत सारे एआई फीचर्स दिए गए हैं. इन फीचर्स के जरिए यूज़र्स का मोबाइल एक्सपीरियंस बिल्कुल बदल जाएगा. आइए हम आपको OPPO के इस फोन ओएस में मौजूद एआई फीचर्स के बारे में बताते हैं.
 
एआई टूलबॉक्स (AI Toolbox): गूगल जेमिनी के सपोर्ट से चलने वाला इस नए OPPO फोन का एआई टूलबॉक्स फोन के साइडबार में मौजूद रहता है. आप फोन में जो भी करेंगे, यह एआई टूलबॉक्स उसी के अनुसार फोन में मौजूद एआई फीचर्स की सिफारिश करेगा.
 
AI Writer: यह फीचर आपके सोशल मीडिया पोस्ट या कमेंट आदि को बेहतर बनाने के लिए क्रिएटिव राइटिंग आइडियाज़ देगा.
 
AI Speak और AI Summary: इस OPPO फोन के इन फीचर्स की मदद से आप किसी भी कहानी की समरी यानी सारांश को आसानी से समझ पाएंगे.
 
AI Recording Summary: OPPO Reno12 Pro 5G का एआई रिकॉर्डिंग ऐप आपको किसी भी ऑडियो रिकॉर्डिंग कंटेंट जैसे मीटिंग, इंटरव्यू या वॉयस नोट्स आदि की समरी बनाकर आपको सुना देगा और उसे नोट्स ऐप में एक्सपोर्ट भी कर देगा.
 
File Dock: फाइल डॉक की मदद से आप अपने ऐप्स में ड्रैग-एंड-ड्रॉप फीचर के जरिए आसानी और तेजी से इमेज, टेक्स्ट या फाइल्स को सेव कर सकते हैं.
 
स्मार्ट टच (Smart Touch): इसके जरिए आप उन इमेज और टेक्स्ट को कैप्चर कर सकते हैं, जिन्हें पहले सिलेक्ट नहीं जा सकता था. तीन-उंगली से नीचे स्वाइप करके स्क्रीनशॉट लें, और एक्सट्रैक्ट कंटेंट (Extract Content) चुनें. अब आप किसी इमेज, टेक्स्ट या इमेज के भीतर मौजूद टेक्स्ट को लंबे समय तक दबाकर रखें और उसे फ़ाइल डॉक में ड्रैग कर दें.
 

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G का परफॉर्मेंस
 
इस फोन में प्रोसेसर के लिए MediaTek Dimensity 7300-Energy चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है, जो 4nm कटिंग-एज प्रोसेसर के साथ आते हैं. इस चिपसेट को OPPO और मीडियाटेक द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया गया है, जो इस रेनो फोन को एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ प्रदान करता है.यह चिपसेट ग्राफिक्स के लिए Arm Mail-G615 GPU के साथ आता है, जिससे इस फोन के ग्राफिक्स विजुअल्स भी काफी शानदार दिखते हैं. 
 
OPPO Reno12 Pro 5G में 12GB UFS 3.1 RAM सपोर्ट दिया गया है, जो वर्चुअल रैम सपोर्ट के साथ आता है. इस फोन में रैम की क्षमता को बेहतर करने के लिए RAM-Vita टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. OPPO Reno12 Pro 5G में 12GB तक का रैम एक्सपेंशन दिया गया है, जिसे हम वर्चुअल रैम भी कहते हैं. इसके अलावा इस फोन में स्टोरेज के लिए 256GB और 512GB LPDDR4X की सुविधा दी गई है. 
 
इन सभी चीजों के अलावा इस फोन का प्रोसेसर Trinity Engine, AI Linkboost, Beacon Link और AI Clear Voice जैसे कई खास और एआई फीचर्स के साथ आता है. ये सभी चीज मिलकर इस फोन की परफॉर्मेंस को बेहतरीन बना देती हैं.
 
Trinity Engine: इस सिस्टम में तीन अलग-अलग इंजन हैं, जिन्हें माइक्रोआर्किटेक्चर इंस्ट्रक्शन लेवल पर कंप्यूटिंग रिसोर्सेस, मेमोरी और स्टोरोज को अच्छी तरह से मैनेज करने, बैटरी खपत बचाने और ओवरऑल परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए डिजाइन किया गया है.
 
AI LinkBoost: एआई लिंक बूस्ट एक कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी है. यह नेटवर्क कंडीशन को समझती है और यूज़र्स को बेहतर कम्यूनिकेशन कनेक्शन देने के लिए नेटवर्क स्विचिंग कर सकता है.
 
BeaconLink: बीकनलिंक फीचर ब्लूटूथ अपलिंक क्षमता को 300% तक बढ़ाता है. यह ब्लूटूथ पर डिस्कनेक्ट किए गए वातावरण में भी 30 मीटर तक डिवाइस-टू-डिवाइस वॉयस कॉल करने की सुविधा देता है.
 
AI Clear Voice: वॉयस कॉल के लिए फोन के इयरपीस स्पीकर का उपयोग करते समय, एआई क्लियर वॉयस बैकग्राउंड नॉयस को फ़िल्टर करता है ताकि बिल्कुल क्लियर बातचीत हो पाए.

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G की बैटरी
 
OPPO ने अपने इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी है, जो चार्जिंग के लिए OPPO के 80W वाले SUPERVOOCTM Flash Charge सपोर्ट के साथ आती है. इस फोन की बैटरी को 1% से 100% चार्ज होने में सिर्फ 46 मिनट का वक्त लगता है.
 
OPPO Reno12 Pro 5G के कनेक्टिविटी फीचर्स
 
इस फोन में डुअल सिम, 1TB तक का एक्सटर्नल माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट, Bluetooth 5.4,IR Blaster, 5G supported, HSR मोड और elevator मोड और Wi-Fi 6 जैसे कई खास कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं, जो यूज़र्स को इस फोन से मिलने वाली सुविधाओं में चार चांद लगा देते हैं. 
 
इन सभी के अलावा इस फोन में यूज़र्स की सिक्योरिटी का भी खास ख्याल रखा गया है. OPPO के इस फोन मेंयूज़र्स को इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे खास फीचर्स की सुविधा भी मिलती है.

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
OPPO Reno12 Pro 5G - आपका परफेक्ट AI Companion
 
इसमें कोई शक नहीं है कि OPPO Reno12 Pro 5G एक बेहतरीन फोन है, जो यूज़र्स के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को बेहतर करने और पूरी तरह से बदलने की काबिलियत रखता है. इस फोन में इतने सारे एआई फीचर्स दिए गए हैं, कि निश्चित तौर पर यह आपका एक एआई फ्रेंड भी बन सकता है. इस एआई स्मार्टफोन की विशेषताएं आपको एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती हैं, जैसे- शानदार एआई इनेबल्ड कैमरा फीचर्स, कई शानदार एआई फीचर्स, फास्ट प्रोसेसिंग, बेहतरीन कनेक्टिविटी, खूबसूरत डिजाइन और डिस्प्ले आदि. कुल मिलाकर, इस प्राइज रेंज में यह स्मार्टफोन आपके लिए सबसे अच्छा एआई स्मार्टफोन साबित हो सकता है.

OPPO Reno12 Pro 5G: भरपूर AI फीचर्स वाला एक बेहतरीन फोन, जो बदल देगा आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस

 
प्राइस, उपलब्धता एवं ऑफर्स
 
OPPO Reno12 Pro 5G दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा: 12GB+256GB मॉडल के लिए 36,999 रुपये और 12GB+512GB संस्करण के लिए 40,999 रुपये. OPPO Reno12 Pro 5G भारत में 18 जुलाई से OPPO e-Store, Flipkart और mainline retail outlets पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. ग्राहक OPPO Reno12 सीरीज की पहली सेल पर निम्नलिखित ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं-
 
* ग्राहक SBI, HDFC Bank, ICICI Bank, One Card, Kotak Bank, Bank of Baroda और DBS के प्रमुख बैंक कार्ड के साथ on Flipkart, OPPO e-Store, और मुख्य खुदरा विक्रेताओं पर 4,000 रुपये तक के तत्काल कैशबैक का आनंद ले सकते हैं और 9 महीने तक नो-कॉस्ट ईएमआई का लाभ उठा सकते हैं.
 
* जो ग्राहक अपने Reno12 Pro 5G को 18 जुलाई की आधी रात से पहले और Reno12 5G को 25 जुलाई की आधी रात से पहले प्री-बुक करते हैं, उन्हें 6 महीने की विशेष वन-टाइम-स्क्रीन रिप्लेसमेंट (OTSR) सेवा प्राप्त होगी.
 
* इसके अतिरिक्त, ग्राहक Bajaj Finserv, TVS Credit, HDB Financial Services, IDFC First Bank और Home Credit जैसे प्रमुख फाइनेंसरों से जीरो डाउन पेमेंट और लो-डाउन पेमेंट योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

डिस्क्लेमरः एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड या एबीपी लाइव किसी भी तरह से इस लेख की सामग्री और यहां व्यक्त विचारों का समर्थन/सदस्यता नहीं लेता है. पाठकों को स्वविवेक की सलाह दी जाती है.
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'बांग्लादेश बन जाएगा पाकिस्तान', शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने क्यों कही ये बात?
'बांग्लादेश बन जाएगा पाकिस्तान', शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने क्यों कही ये बात?
शेख हसीना के इस्तीफे पर संजय निरुपम बोले, 'चीन ने बांग्लादेश के इतिहास को...'
शेख हसीना के इस्तीफे पर संजय निरुपम बोले, 'चीन ने बांग्लादेश के इतिहास को...'
'मुझे भगवान राम से ज्यादा रावण पसंद है', 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली का विवादित बयान, जानें क्यों कहा ऐसा
'मुझे भगवान राम से ज्यादा रावण पसंद है', 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली का विवादित बयान
'तख्तापलट होते ही बांग्लादेश में मारे जाने लगे हिंदू', बीजेपी नेता ने दावा कर असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना
'तख्तापलट होते ही बांग्लादेश में मारे जाने लगे हिंदू', बीजेपी नेता ने दावा कर असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश की स्थिति के पीछे क्या है चीन की चाल? | ABP NewsShyam Dhun Laagi Re: कृष्ण भक्त की ये कहानी सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान !Bangladesh Crisis Breaking: हिंडन एयर बेस पहुंची शेख हसीना..कुछ समय भारत में रह सकती हैं - सूत्र | ABP NEWSTop News: भारत बांग्लादेश बॉर्डर पर 24 घंटे हाई अलर्ट | Bangladesh Latest Update | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'बांग्लादेश बन जाएगा पाकिस्तान', शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने क्यों कही ये बात?
'बांग्लादेश बन जाएगा पाकिस्तान', शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने क्यों कही ये बात?
शेख हसीना के इस्तीफे पर संजय निरुपम बोले, 'चीन ने बांग्लादेश के इतिहास को...'
शेख हसीना के इस्तीफे पर संजय निरुपम बोले, 'चीन ने बांग्लादेश के इतिहास को...'
'मुझे भगवान राम से ज्यादा रावण पसंद है', 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली का विवादित बयान, जानें क्यों कहा ऐसा
'मुझे भगवान राम से ज्यादा रावण पसंद है', 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली का विवादित बयान
'तख्तापलट होते ही बांग्लादेश में मारे जाने लगे हिंदू', बीजेपी नेता ने दावा कर असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना
'तख्तापलट होते ही बांग्लादेश में मारे जाने लगे हिंदू', बीजेपी नेता ने दावा कर असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना
Lakshya Sen: ब्रॉन्ज मेडल से चूके लक्ष्य सेन, लहूलुहान होकर भी अंत तक लड़ता रहा भारत का शेर
ब्रॉन्ज मेडल से चूके लक्ष्य सेन, लहूलुहान होकर भी अंत तक लड़ता रहा भारत का शेर
वक्फ बोर्ड अधिनियम में बदलाव है वक्त की जरूरत, मुस्लिम कौम को करना चाहिए स्वीकार
वक्फ बोर्ड अधिनियम में बदलाव है वक्त की जरूरत, मुस्लिम कौम को करना चाहिए स्वीकार
Bangladesh Army Rule : बांग्लादेश में तख्तापलट पर आया ममता बनर्जी का पहला रिएक्शन, BJP को लेकर कह दी ये बात
बांग्लादेश में तख्तापलट पर आया ममता बनर्जी का पहला रिएक्शन, BJP को लेकर कह दी ये बात
Sawan Somwar 2024: सावन में अब कितने सोमवार बाकी ? यहां जानें डेट
सावन में अब कितने सोमवार बाकी ? यहां जानें डेट
Embed widget