दिवाली का पर्व बहुत शुभ माना जाता है और दिवाली से पहले हम घर की साफ-सफाई भी जरूर करते है.



दिवाली की साफ-सफाई के दौरान हमे घर से कुछ सामान निकालना बहुत जरुरी है क्योंकि खराब चीज़ों से घर में नकारात्मकता बढ़ती है इसलिए ये सामान घर में न रखें.



अगर आपके घर में चटका या टुटा हुआ शीशा है तो उसे दिवाली से पहले बाहर निकाल दें क्योंकी टुटा हुआ शीशा घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है.



अपने घर से ख़राब या बंद घड़ी को दिवाली से पहले बाहर निकाल दें क्योंकी घर में रखी खराब घड़ी इंसान का बुरा वक्त शुरू होने का प्रतिक मानी जाती है.



अगर आपके घर में टूटी या खंडित मूर्ति रखी है तो आप उसको दिवाली से पहले निकाल दें या किसी नदी में विसर्जित कर दे और इसकी जगह नई मूर्ति लेकर आए.



अगर आपके घर में खिड़की-दरवाज़े ख़राब है तो बदलवा दे क्योकि आवाज़ करने वाले खिड़की-दरवाज़े घर के लिए अशुभ होते है इसलिए दिवाली से पहले ठीक या बदलवा लें.



अगर आपके घर में कंही जंग लगा हुआ सामान या लोहा है तो उस से जल्दी बाहर कर दें क्योकि ऐसी चीजे शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव को बड़ा देती है.



आपके घर में टुटा या बेकार फर्नीचर है, तो उसे भी बहार कर दें.घर में हमेशा फर्नीचर की स्तिथि सही होनी चाहिए क्योकि खराब फर्नीचर घर पर बुरा प्रभाव डालता है.



अगर आपके घर में टूटे-फूटे, खराब या पुराने जूते-चप्पल है तो उन्हें भी सफाई के वक्त घर से निकाल दें क्योकि खराब जूते-चप्पल घर में नकारात्मक्ता और दुर्भाग्ये लाते है.