एशिया कप 2023 के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस समय बेंगलुरु में 6 दिवसीय कंडीशनिंग कैंप में हिस्सा ले रहे हैं.

कैंप के पहले दिन सभी खिलाड़ियों की फिटनेस परखने के लिए उनका यो-यो टेस्ट लिया गया.

इस यो-यो टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा सहित विराट कोहली और हार्दिक पांड्या आसानी से पास हो गए. कोहली टीम की तरफ सर्वाधिक यो-यो टेस्ट स्कोर हासिल वाले खिलाड़ी रहे.



यो-यो टेस्ट के लिए 23 लेवल होते हैं, लेकिन खिलाड़ियों के लिए इसकी शुरुआत 5वें लेवल से होती है. इस पूरे प्रोसेस के परिणाम सॉफ्टवेयर की मदद से रिकॉर्ड किए जाते हैं.



इस टेस्ट के लिए कई कोन की मदद से 20 मीटर की दूरी पर दो लाइन बनाई जाती हैं. इसमें खिलाड़ी को एक कोन से दूसरे कोन तक दौड़ना होता है और फिर वहां से वापस दौड़कर आना होता है.



इस एक शटल कहते हैं और इसे तय समय में पूरा करना होता है. बीप की आवाज के साथ खिलाड़ी को लगातार दौड़ना पड़ता है. इस तरह से लेवल बढ़ने के साथ समय कम कर दिया जाता है.



जब खिलाड़ी तय समय में टेस्ट को पूरा नहीं कर पाता है तो उसे रोक दिया जाता है. इस टेस्ट में कुल 23 लेवल हैं, जिसे कोई भी पार नहीं कर सका है.



भारतीय खिलाड़ियों को इस टेस्ट को पास करने के लिए 16.5 का स्कोर हासिल करना जरूरी है. वहीं अन्य देशों में यह पासिंग स्कोर अधिक देखने को मिलता है.



ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को 19 का स्कोर हासिल करना होता है. वहीं श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को 17.4 का स्कोर हासिल करना होता है.



भारतीय टीम में इस समय सबसे बेहतर यो-यो टेस्ट स्कोर विराट कोहली का है, जिन्होंने 17.2 का स्कोर हासिल किया था.



Thanks for Reading. UP NEXT

Asia Cup 2023: तिलक वर्मा समेत इन खिलाड़ियों को एशिया कप टीम में मिली जगह, देखें

View next story