नई दिल्ली: अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी लगातार कारें लॉन्च कर रही है. अब कंपनी अपनी सबसे पॉपुलर कार स्विफ्ट को नए इंजन के साथ लाने की तैयारी कर रही है, सोर्स के मुताबिक नई स्विफ्ट पहले से ज्यादा पावरफुल होगी. इससे पहले से भी कंपनी इस कार में कई बड़े बदलाव कर चुकी है. लेकिन कंपनी की तरफ से इस कार को लेकर कोई बड़ी जानकारी नहीं मिली है. जानकारों की माने तो नई स्विफ्ट इस साल फेस्टिव में लॉन्च की जा सकती है.


नई स्विफ्ट में नया 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन शामिल कर सकती है, यह इंजन 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यही इंजन कंपनी की नई डिजायर को भी पावर देता है. वैसे इस समय मौजूदा स्विफ्ट में 1.2 लीटर इंजन लगा है लेकिन पावर के मामले में यह थोड़ा पीछे है.


जानकारी के लिए बता दें साल 2018 में मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट कार को  भारत में उतारा था. आगामी स्विफ्ट के डिजाइन में इस बार कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इस फ्रंट में कंपनी कुछ कॉस्मैटिक बदलाव कर सकती है. इसके अलावा कार में नया बम्पर और एलॉय व्हील्स भी देखने को मिल सकते हैं.


नई स्विफ्ट में कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जबकि सेफ्टी के लिए इसमें ABS के साथ EBD, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, चाइल्ड सीट एंकर्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे. इस समय मौजूदा स्विफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.19 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है, लेकिन माना जा रहा है कि नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा रह सकती है.


हुंडई ग्रैंड आई 10 से होगा मुकाबला


मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट का सीधा मुकाबला हुंडई की ग्रैंड आई 10 से होगा. यह कार पेट्रोल इंजन में मौजूद है. इस कार की कीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार में 1.2 लीटर kappa पेट्रोल इंजन लगा है. जो 83PS की पावरऔर 11.6kgm का टॉर्क देता है. कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स लगे हैं. अपने सेगमेंट में यह कार काफी पॉपुलर है और अभी भी इसकी बिक्री अच्छी है.


यह भी पढ़ें 



नई Honda Jazz भारत में हुई लॉन्च, मारुति की इस कार को मिलेगी चुनौती



Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI